दिल्ली में एटीएम हैक कर निकाले 30 लाख, पुलिस के हत्थे चढ़ा आरोपित

ख्याला थाना पुलिस ने एक ऐसे आरोपित को गिरफ्तार किया है जो सिस्टम हैक कर एटीएम मशीन से पैसे निकाल लेता था और बैंक को इसकी भनक नहीं लगती थी। आरोपित ने एटीएम से करीब 30 लाख रुपये निकाल लिए।

Pradeep ChauhanFri, 03 Dec 2021 04:46 PM (IST)
पुलिस ने छानबीन के दौरान आरोपित को गिरफ्तार कर लिया।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। ख्याला थाना पुलिस ने एक ऐसे आरोपित को गिरफ्तार किया है, जो सिस्टम हैक कर एटीएम मशीन से पैसे निकाल लेता था और बैंक को इसकी भनक नहीं लगती थी। आरोपित ने एटीएम से करीब 30 लाख रुपये निकाल लिए। इसके बाद बैंक को निकासी का पता चला तब मामला थाने पहुंचा। पुलिस ने छानबीन के दौरान आरोपित को गिरफ्तार कर लिया। आरोपित का नाम कृष्ण गोपाल है।

पश्चिमी जिला पुलिस उपायुक्त उर्विजा गोयल ने बताया कि 12 नवंबर को ख्याला थाना पुलिस को ए-ब्लाक ख्याला स्थित केनरा बैंक के एटीएम से डिवाइस के जरिए करीब 30 लाख रुपये की चोरी होने की शिकायत मिली। शिकायत पर पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया। थाना प्रभारी गुरसेवक सिंह और उपनिरीक्षक नवीन के नेतृत्व में पुलिस ने जांच शुरू की। जांच के दौरान पुलिस ने एटीएम मशीन के सीसीटीवी फुटेज को कब्जे में किया, जिसमें दो व्यक्ति को मशीन के साथ छेड़छाड़ करते और पैसा निकालते हुए देखा गया।

पुलिस ने एटीएम निकासी लेनदेन का विवरण लिया। जिसकी जांच में पता चला कि आरोपित ने निकासी के लिए ऐसे एटीएम कार्ड का इस्तेमाल किया जिसकी वैधता अवधि समाप्त हो चुकी थी। अवधि समाप्त होने के कारण उस उपभोक्ता की पहचान कर पाना मुश्किल था, जिसके नाम यह जारी हुआ था। छानबीन के दौरान उन एटीएम के आसपास लगे सीसीटीवी कैमरे खंगाले गए जहां से पैसे की निकासी हुई थी।

फुटेज की मदद से पुलिस ने एक आरोपित के स्कूटी के नंबर का पता लगा लिया, लेकिन उस पते पर पहुंचने पर आरोपित नहीं मिला। पता चला कि आरोपित ने तीन साल पहले उस पते पर स्कूटी खरीदी थी और अब वह यहां से जा चुका है। तकनीकी छानबीन के दौरान आरोपित की पत्नी का मोबाइल नंबर गैस एजेंसी में पंजीकृत पाया गया। आसपास की गैस एजेंसी का दौरा किया गया, लेकिन गैस एजेंसी डीलर द्वारा यह सुझाव दिया गया कि मोबाइल नंबर की सहायता से विशेष ग्राहक का विवरण केवल संबंधित गैस एजेंसी द्वारा प्रदान किया जा सकता है। उसके बाद टीम ने 10-15 गैस एजेंसियों के रिकार्ड की जांच की। जिसके जरिए पुलिस आरोपित के तारा नगर ककरौला के पते पर पहुंची और कृष्ण गोपाल को गिरफ्तार कर लिया।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.