Defeat Corona : टेलिकाउंसलिंग के जरिए एक हजार से ज्यादा ने दी कोरोना को मात, आप भी जानें तरीका

निगम ने शुरू की है एलोपैथी और आयुर्वेदिक टेलिकाउंसलिंग।

दक्षिणी और उत्तरी निगम ने अप्रैल माह में ही दो हजार से ज्यादा लोगों को टेलिकाउंसलिंग से मदद की है।जिससे लोगों को घर में ही अपने आप को ठीक करने में मदद मिल रही है।जिन्होंने टेलिकाउंसलिंग से मदद ली है उसमें से एक हजार लोग ठीक भी हो चुके है।

Prateek KumarWed, 05 May 2021 08:39 PM (IST)

नई दिल्ली [निहाल सिंह]। कोरोना से संक्रमित होकर बहुत बड़ी संख्या में लोग होम आइसोलेशन में रहकर ठीक हो रहे हैं। इसके पीछे बहुत बड़ी मरीज को सही समय पर इलाज और दवाइयों के साथ सही परामर्श का होना है। ऐसे में दिल्ली के निगम इसमें अहम भूमिका अदा कर रहे हैं। दक्षिणी और उत्तरी निगम ने अप्रैल माह में ही दो हजार से ज्यादा लोगों को टेलिकाउंसलिंग से मदद की है। इससे लोगों को घर में ही अपने आप को ठीक करने में मदद मिल रही है, जिन्होंने टेलिकाउंसलिंग से मदद ली है उसमें से एक हजार लोग ठीक भी हो चुके है। बाकि लोग अभी उपचाराधीन है। जिनसे लगातार संपर्क कर उन्हें सुझाव दिए जा रहे हैं। उत्तरी दिल्ली नगर निगम के महापौर जय प्रकाश ने बताया कि कोरोना का संक्रमण इतनी तेजी से बढ़ा है कि लोगों को अस्पतालों में इलाज नहीं मिल पा रहा है।

अप्रैल से लेकर अब तक निगमों ने दिया दो हजार से ज्यादा लोगों को परामर्श

वहीं, कुछ लोग रिपोर्ट पाॅजिटिव आने पर भी घबरा कर अस्पताल पहुंच जा रहे हैं। ऐसा इसलिए हो रहा है कि लोगों को सही समय पर सही परामर्श नहीं मिल पा रहा है। इसलिए निगम ने होम आइसोलेशन के मरीजों को चिकित्सीय परामर्श के लिए हेल्पलाइन सेवा शुरू कर रखी है। इससे लोग रिपोर्ट पाॅजिटिव आने पर क्या सावधानी और क्या दवाईयां लेनी हैं उसके बारे में जानकारी ले सकते हैं। उन्होंने बताया कि अप्रैल माह से लेकर अब तक 1020 लोगों को चिकित्सीय सलाह दी गई है। इसके साथ ही हाल ही में आयुर्वेदिक इलाज की हेल्पलाइन शुरू की गई है, जिससे दो ही दिन में 30 लोगों को आयुर्वेदिक तरीके से कोरोना से लड़ने का परामर्श निगम के अस्पतालों में तैनात वरिष्ठ चिकित्सकों की मदद से दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि वैसे तो दिल्ली सरकार के जिला प्रशासन का यह कार्य हैं लेकिन, उनके पास बहुत बड़ी संख्या में यह शिकायतें आ रही है कि जिला प्रशासन से लोगों को परामर्श के लिए फोन नहीं जा रहा है और न ही लोगों को आक्सीमीटर और दवाइयां मिल रही हैं।

2.27 लाख लोगों को हेल्पलाइन से चिकीत्सीय परामर्श दिया गया

दक्षिणी निगम के नेता सदन नरेंद्र चावला ने बताया कि निगम ने पिछले वर्ष ही यह हेल्पलाइन शुरू कर दी थी। जिसमें 2.27 लाख लोगों को हेल्पलाइन से चिकीत्सीय परामर्श दिया गया है। उन्होंने बताया कि फिर से कोरोना का संक्रमण बढ़ा तो अप्रैल में इसे फिर से शुरू किया गया। अब तक 1164 लोगों इससे परामर्श ले चुके हैं। उत्तरी और दक्षिणी निगम में 520 तो वहीं उत्तरी निगम में 490 लोग टेलिकाउंसलिंग के माध्यम से सुझाव लेकर स्वस्थ हो चुके हैं।

 

उत्तरी निगम की हेल्पलाइन : 18002008701 दक्षिणी निगम केंद्रीय हेल्पलाइन: 1800115676 पश्चिमी जोन :- 9999019426 नजफगढ़ जोन: 9999019340 सेंट्रल जोन:9999019745 दक्षिणी जोन: 9999019375

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.