Delhi University Re-opening 2021: डीयू के कॉलेजों में कक्षाएं शुरू किए जाने का फैसला स्वागतयोग्य

तकरीबन डेढ़ साल पूर्व कोरोना संक्रमण के गहराने के कारण लगे लॉकडाउन के दौरान डीयू को बंद किया गया था जिसके बाद से यहां कक्षाओं का संचालन पूरी तरह बंद था। छात्रों की पढ़ाई व परीक्षाएं आनलाइन हो रही थीं।

By Jp YadavEdited By: Publish:Fri, 06 Aug 2021 08:18 AM (IST) Updated:Fri, 06 Aug 2021 08:18 AM (IST)
Delhi University Re-opening 2021: डीयू के कॉलेजों में कक्षाएं शुरू किए जाने का फैसला स्वागतयोग्य
Delhi University Re-opening 2021: डीयू के कॉलेजों में कक्षाएं शुरू किए जाने का फैसला स्वागतयोग्य

नई दिल्ली [सौरभ श्रीवास्तव]। दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) को 16 अगस्त से खोले जाने का फैसला लिया गया है, जो सर्वथा उचित है। तकरीबन डेढ़ साल पूर्व कोरोना संक्रमण के गहराने के कारण लगे लॉकडाउन के दौरान डीयू को बंद किया गया था, जिसके बाद से यहां कक्षाओं का संचालन पूरी तरह बंद था। छात्रों की पढ़ाई व परीक्षाएं आनलाइन हो रही थीं, लेकिन राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमण अब नियंत्रित नजर आ रहा है, जिसे देखते हुए डीयू कैंपस और इसके कॉलेजों में कक्षाएं शुरू किए जाने का फैसला स्वागतयोग्य है। हालांकि, दिल्ली विश्वविद्यालय में फिलहाल सिर्फ विज्ञान वर्ग की कक्षाएं ही संचालित करने का फैसला किया गया है, जो कोरोना संबंधी नियमों का पालन कराने के ²ष्टिकोण से उचित है।

दिल्ली में कोरोना संक्रमण के नियंत्रित होने के कारण सारा कामकाज अब धीरे-धीरे पटरी पर आ चुका है। यही नहीं, कई राज्यों में स्कूल खोल दिए गए हैं या खोलने की बात शुरू हो गई है। यह भी आसानी से समझा जा सकता है कि ऑनलाइन पढ़ाई कक्षाओं में होने वाली शिक्षा का विकल्प कभी नहीं हो सकती।

विज्ञान वर्ग में छात्रों को प्रयोगशाला के इस्तेमाल की भी आवश्यकता होती है। ऐसे में यदि हालात ठीक हैं तो कक्षाएं शुरू की ही जानी चाहिए। यह अवश्य है कि कक्षाएं शुरू करने के दौरान इस बात का पूरा ख्याल रखा जाना चाहिए कि विश्वविद्यालय या कालेजों में कोरोना से बचाव संबंधी नियमों का उल्लंघन न होने पाए। शारीरिक दूरी के नियम का पूरी तरह पालन किया जाए और मास्क व सैनिटाइजर का इस्तेमाल भी सुनिश्चित कराया जाए।

दिल्ली विश्वविद्यालय छात्रसंघ को भी कक्षाएं शुरू होने के दौरान छात्रों से कोरोना संबंधी नियमों का पालन सुनिश्चित कराने में विश्वविद्यालय प्रशासन को सहयोग करना चाहिए। इसमें कोई दो राय नहीं कि यदि पूरी सावधानी बरतते हुए सजगता के साथ कक्षाएं शुरू होंगी तो जल्द ही मानविकी और वाणिज्य वर्ग की कक्षाएं भी शुरू हो सकेंगी और विश्वविद्यालय व कालेजों का कामकाज पूरी तरह सामान्य हो जाएगा।

chat bot
आपका साथी