Ankit Gujjar Death Case: सुनिश्चित की जा रही है जेल के अंदर कैदियों की सुरक्षा, तिहाड़ जेल ने दाखिल किया जवाब

तिहाड़ जेल में गैंगस्टर अंकित गुर्जर की हत्या से जुड़े मामले में तिहाड़ जेल प्रशासन ने सोमवार को दिल्ली हाई कोर्ट में स्थिति रिपोर्ट पेश करके कहा कि जेल के अंदर कैदियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Tue, 28 Sep 2021 07:13 AM (IST) Updated:Tue, 28 Sep 2021 09:00 AM (IST)
Ankit Gujjar Death Case: सुनिश्चित की जा रही है जेल के अंदर कैदियों की सुरक्षा, तिहाड़ जेल ने दाखिल किया जवाब
सुनिश्चित की जा रही है जेल के अंदर कैदियों की सुरक्षा

 नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। तिहाड़ जेल में गैंगस्टर अंकित गुर्जर की हत्या से जुड़े मामले में तिहाड़ जेल प्रशासन ने सोमवार को दिल्ली हाई कोर्ट में स्थिति रिपोर्ट पेश करके कहा कि जेल के अंदर कैदियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं। न्यायमूर्ति मुक्ता गुप्ता की पीठ के समक्ष दाखिल रिपोर्ट में जेल प्रशासन ने कहा कि यही प्रबंध जमानत पर बाहर रह रहे गवाहों के लिए भी किया गया है।

पीठ ने स्थिति रिपोर्ट को रिकार्ड पर लेते हुए कहा कि अब याचिका पर आगे निर्देश देने की जरूरत नहीं है। जेल के पांच कैदियों ने सुरक्षा व्यवस्था को लेकर निर्देश देने के संबंध में याचिका दायर की थी।

जेल प्रशासन ने बताया कि तीन कैदी जमानत पर हैं और दो कैदियों के सेल में सीसीटीवी कैमरे लगाकर चौबीस घंटे निगरानी की जा रही है। इस संबंध में जेल पुलिसकर्मियों को स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं। साथ ही उन्हें कैदियों पर विशेष नजर रखने को भी कहा गया है।

अदालतों की सुरक्षा से जुड़ी याचिका पर कल सुनवाई करेगा हाई कोर्ट

वहीं, दिल्ली की जिला अदालतों में सुरक्षा बढ़ाने की मांग वाली याचिका पर दाखिल आवेदन पर दिल्ली हाई कोर्ट 29 सितंबर को सुनवाई करेगा। अधिवक्ता ऋचा ¨सह ने मुख्य न्यायाधीश डीएन पटेल व न्यायमूर्ति ज्योति ¨सह की पीठ को सूचित किया कि उन्होंने 2019 से लंबित याचिका में जल्द सुनवाई के लिए एक आवेदन दायर किया है। उक्त याचिका में रोहिणी समेत अन्य अदालतों में बेहतर सुरक्षा की मांग की गई है।

उन्होंने कहा कि इस संबंध में हाई कोर्ट के रजिस्ट्री द्वारा जवाबी हलफनामा दायर किया गया था और जमीनी स्थिति में खामियों की ओर इशारा किया गया था। मुख्य पीठ ने कहा कि इस याचिका पर अदालत 29 सितंबर को सुनवाई करेगी। छह विधि छात्रों ने जनहित याचिका दायर कर जिला अदालतों में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाने की मांग की थी। इस याचिका पर सितंबर 2020 में रजिस्ट्री ने हलफनामा दाखिल करके कहा था कि अदालत परिसर में सुरक्षा संबंध में जिला अदालत की संबंधित समितियों द्वारा सक्रिय रूप से कदम उठाए जा रहे हैं और उन पर विचार किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी