बच्चों की जिंदगी से जुड़ा पहला जर्नल जारी करेगा डीसीपीसीआर

अनुराग कुंडू ने बताया कि डीसीपीसीआर को जर्नल के संबंध में कुल प्राप्त 77 प्रस्तुतियों में से 25 को प्रकाशित करने का निर्णय लिया गया। जिसमें शोध और लेख भी शामिल है। जर्नल में बच्चों के स्वास्थ्य शिक्षा न्याय सहित कई दूसरे पहलुओं को लेकर जानकारी मिलेगी।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Tue, 14 Sep 2021 07:33 PM (IST) Updated:Tue, 14 Sep 2021 07:33 PM (IST)
बच्चों की जिंदगी से जुड़ा पहला जर्नल जारी करेगा डीसीपीसीआर
आयोग का पहला जर्नल होगा जो बच्चों की जिंदगी पर आधारित होगा।

नई दिल्ली [रीतिका मिश्रा]। कोरोना महामारी के दौरान बच्चों के जीवन पर बहुत गहरा प्रभाव पड़ा है। इन्हीं प्रभावों को लेकर दिल्ली बाल अधिकार संरक्षण आयोग (डीसीपीसीआर) पहला जर्नल जारी करेगा। आयोग के अध्यक्ष अनुराग कुंडू के मुताबिक यह आयोग का पहला जर्नल होगा जो बच्चों की जिंदगी पर आधारित होगा। उन्होंने बताया कि  जर्नल जारी करने को लेकर सलाहकार बोर्ड की एक बैठक हुई है।

बैठक की अध्यक्षता सुप्रीम कोर्ट के सेवानिवृत्त न्यायाधीश मदन बी लोकुर ने की। इस दौरान उन्होंने कहा कि जर्नल के माध्यम से बच्चों के अधिकार की जागरूकता के संबंध में बेहद महत्वपूर्ण कदम है। जल्द ही जर्नल को जारी किया जाएगा। डीसीपीसीआर अध्यक्ष अनुराग कुंडू ने बताया कि इस कोरोना महामारी ने दिखाया है कि हम बच्चों से जुड़े मुद्दों पर कितनी समझ रखते है। इस जर्नल की मदद से ऐसे मुद्दों को गहराई से जान सकेंगे और उनके अधिकारों व सामाजिक प्राथमिकताओं को आकार देसकेंगे।

कुंडू ने बताया कि डीसीपीसीआर को जर्नल के संबंध में कुल प्राप्त 77 प्रस्तुतियों में से 25 को प्रकाशित करने का निर्णय लिया गया। जिसमें शोध और लेख भी शामिल है। जर्नल में बच्चों के स्वास्थ्य, शिक्षा, न्याय सहित कई दूसरे पहलुओं को लेकर जानकारी मिलेगी। इसमें आईआईटी, आईआईएम, टीआईएसएस, डीयू सहित दूसरे संस्थानों के लोग भी इस कार्य के लिए आगे आए।

chat bot
आपका साथी