स्वाधीनता के अमृत महोत्सव पर अखिल भारतीय हिंदी निबंध प्रतियोगिता- दैनिक जागरण लेखन

स्वाधीनता दिवस के अवसर पर दैनिक जागरण लेखन- अखिल भारतीय हिंदी निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। दैनिक जागरण हिंदी हैं हम की नई पहल 5 लाख से अधिक के पुरस्कार जीतने का है सुनहरा अवसर।

Sanjay PokhriyalWed, 15 Sep 2021 12:40 PM (IST)
निबंध प्रतियोगिता संबंधी जानकारी के लिए देखें- www.jagranhindi.in

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। हिंदी दिवस के अवसर पर दैनिक जागरण ने अखिल भारतीय हिंदी निबंध प्रतियोगिता की घोषणा की है। स्वाधीनता के अमृत महोत्सव के दौरान ‘हिंदी हैं हम’ उपक्रम के तहत निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। इस निबंध प्रतियोगिता का उद्देश्य छात्रों के बीच हिंदी को अधिक लोकप्रिय बनाने और हिंदी में लिखने की आदत का विकास करना है।

‘दैनिक जागरण लेखन’ के नाम से शुरु किए जा रहे इस उपक्रम में देश भर के छात्रों के पास अपनी भाषा हिंदी में निबंध लिखकर पुरस्कार जीतने का अवसर होगा। इस निबंध प्रतियोगिता में तीन श्रेणी के प्रतिभागियों से लेख आमंत्रित किए जाएंगे। पहली श्रेणी नवीं से बारहवीं के छात्रों की होगी। दूसरी श्रेणी स्नातक और स्नातकोत्तर के छात्रों की होगी और तीसरी श्रेणी शोध छात्रों की होगी। अलग अलग श्रेणी में प्रथम, द्वितीय, तृतीय और सांत्वना पुरस्कार दिए जाएंगे। तीनों श्रेणियों में दिए जानेवाले कुल बारह पुरस्कारों की राशि पांच लाख रुपए से अधिक है।

निबंध प्रतियोगिता में स्वाधीनता, भारत और भारतीयता से जुड़े विषयों पर लेख आमंत्रित किए जाएंगे। प्रतियोगिता की तीनों श्रेणी के विषय की जानकारी 20 सितंबर के दैनिक जागरण में प्रकाशित की जाएगी। दैनिक जागरण लेखन के नाम से आयोजित इस अखिल भारतीय हिंदी निबंध प्रतियोगिता में हमारे सहयोगी हैं कोलकाता की हिंदी सेवी संस्था प्रभा खेतान फाउंडेशन और श्री सीमेंट।

‘हिंदी हैं हम’ दैनिक जागरण का अपनी भाषा को समृद्ध करने का एक अनूठा प्रयास है जिसके अंतर्गत अलग-अलग कार्यक्रम चलाए जाते हैं। हिंदी में मौलिक शोध को बढ़ावा देने के लिए जागरण ज्ञानवृत्ति, नवोदित लेखकों के लिए जागरण सृजन, हिंदी और अन्य भारतीय भाषाओं के बीच साहचर्य बनाने के लिए जागरण वार्तालाप, अलग-अलग शहरों में लेखकों के बीच विमर्श का मंच दैनिक जागरण सान्निध्य है। हिंदी में पहली बार वैज्ञानिक तरीके से अंतराष्ट्रीय एजेंसी के साथ मिलकर बेस्टसेलर पुस्तकों की सूची प्रकाशित करने के लिए जागरण हिंदी बेस्टसेलर की शुरुआत की गई। हिंदी हैं हम के तहत ही लखनऊ और पटना में संवादी का आयोजन किया जाता है।

[ निबंध प्रतियोगिता संबंधी जानकारी के लिए देखें- www.jagranhindi.in ]

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.