दिल्ली के स्कूल में संस्कारशाला का आयोजन, बच्चों को सुनाई गई ‘हम तो चले घूमने’ कहानी

न्यू राजेंद्र नगर स्थित मानव स्थली पब्लिक स्कूल में स्वाधीनता संग्राम के आदर्शों का पालन विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में स्कूल की शिक्षिका रविंदर कौर ने छात्रों को आनलाइन माध्यम से जुड़कर ‘हम तो चले घूमने’ कहानी पढ़कर सुनाई।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Mon, 20 Sep 2021 05:12 PM (IST) Updated:Mon, 20 Sep 2021 05:12 PM (IST)
दिल्ली के स्कूल में संस्कारशाला का आयोजन, बच्चों को सुनाई गई ‘हम तो चले घूमने’ कहानी
समाज की कुरीतियों को दूर करके भी कर सकते हैं आदर्शों का पालन

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। बच्चों में संस्कार की स्थापना करने और उन्हें अपनी संस्कृति व परंपरा से जोड़े रखने के लिए दैनिक जागरण की ओर से हर वर्ष संस्कारशाला का आयोजन किया जाता है। कार्यक्रम के तहत बच्चों को संस्कारों की शिक्षा देते हुए उन्हें सभ्य, सुशिक्षित और अच्छे नागरिक बनाने की दिशा में पहल की जाती है ताकि बच्चे संस्कारवान बनें और अपनी परंपरा और संस्कृति को समझें और इससे उनका जुड़ाव बना रहे। इस अभियान के तहत स्कूलों में विभिन्न प्रकार की कार्यशालाएं आयोजित की जाती हैं।

इसी कड़ी में न्यू राजेंद्र नगर स्थित मानव स्थली पब्लिक स्कूल में स्वाधीनता संग्राम के आदर्शों का पालन विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में स्कूल की शिक्षिका रविंदर कौर ने छात्रों को आनलाइन माध्यम से जुड़कर ‘हम तो चले घूमने’ कहानी पढ़कर सुनाई।

कहानी में छात्रों ने कल्पना चावला व महाराष्ट्र की समाज सुधारक सावित्रीबाई फुले से जुड़ी बातों को सुना। कक्षा में शिक्षिका ने छात्रों से सवाल-जवाब भी किए। कहानी सुनाने के बाद शिक्षिका ने छात्रों से कहा कि वह आदर्श ही होते हैं जिन पर चलकर भविष्य का महल खड़ा होता है, आज हम स्वतंत्रता का आनंद तो उठा रहे हैं पर अपने आप से प्रश्न कीजिए कि क्या हम उन आदर्शों पर चल भी रहे हैं।

इसके बाद उन्होंने छात्रों को कहानी से मिली शिक्षा पर चर्चा करते हुए कहा कि समाज की कुरीतियों को दूर करना भी एक आदर्श है। छात्र इन्हें दूर करने के लिए जागरूकता अभियान चला सकते हैं। उन्होंने सभी छात्रों को विभिन्न समाज सुधारकों की कहानी पढ़ने के लिए प्रेरित किया। वहीं, छात्रों ने इस विषय पर चित्रकला और स्लोगन लेखन का कार्य भी किया।

मानव स्थली स्कूल की निदेशक और संस्थापक प्रधानाचार्या ममता वी भटनागर ने बताया कि बच्चों को नैतिक मूल्यों की शिक्षा देने के लिए दैनिक जागरण स्कूलों में लगातार संस्कारशाला का आयोजन करता आ रहा है।

इसके तहत स्कूलों में छात्र विभिन्न कहानियां सुनते हैं और हर एक कहानी में छात्रों और उनके अभिभावकों के लिए एक संदेश छुपा होता है। मानव स्थली स्कूल के छात्र भी हर साल संस्कारशाला में भाग लेते हैं और नैतिक कहानियों से लाभान्वित होते हैं। हम भविष्य में भी इस तरह के आयोजनों की आशा करते हैं।

chat bot
आपका साथी