Tauktae Effect in delhi: दिल्ली-NCR में भी दिखने लगा टाक्टे तूफान का असर, तेज हवा के साथ होगी बारिश

मंगलवार को भी बादल छाए रहेंगे। हल्की बारिश होने की संभावना है।

Tauktae Effect in delhi स्काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष महेश पलावत ने बताया कि गुजरात समेत विभिन्न राज्यों के तटीय इलाकों में पहुंच रहे टाक्ते तूफान का असर दिल्ली-एनसीआर के मौसम पर भी नजर आने लगा है। इसके असर से ही दिल्ली में भी मौसम करवट ले रहा है।

Mangal YadavTue, 18 May 2021 06:37 AM (IST)

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। नए पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता का असर सोमवार को दिल्ली एनसीआर के मौसम पर साफ नजर आया। दिन भर बादलों और सूरज के बीच लुकाछिपी चलती रही। दोपहर के समय कहीं कहीं बूंदाबांदी भी हुई। अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान भी सामान्य से नीचे दर्ज किया गया। मंगलवार को भी बादल छाए रहेंगे। हल्की बारिश होने की संभावना है।

मौसम विभाग के मुताबिक सोमवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 37.8 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 23.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 28 से 66 फीसद रहा। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि मंगलवार को भी सामान्यतया बादल छाए रहेंगे। हल्की बारिश होने के भी आसार हैं। अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 33 और 24 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं।

वहीं स्काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष महेश पलावत ने बताया कि गुजरात समेत विभिन्न राज्यों के तटीय इलाकों में पहुंच रहे टाक्ते तूफान का असर दिल्ली-एनसीआर के मौसम पर भी नजर आने लगा है। इसके असर से ही दिल्ली में भी मौसम करवट ले रहा है। अगले तीन दिन तक तेज हवाएं चलने के साथ-साथ हल्की बारिश की भी संभावना बन रही है। इस दौरान दिल्ली वासियों को गर्मी से भी खासी राहत मिलेगी।

कहीं मध्यम तो कहीं खराब श्रेणी में रही दिल्ली- एनसीआर की हवा

मौसमी उतार चढ़ाव के बीच दिल्ली -एनसीआर की हवा भी सोमवार को कहीं मध्यम और कहीं खराब श्रेणी में दर्ज की गई। मंगलवार से मौसम के करवट लेने और तेज हवा के साथ बारिश होने का असर भी हवा की गुणवत्ता पर पड़ेगा। इससे हवा का स्तर और भी सुधरने के आसार हैं।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर क्वालिटी बुलेटिन के अनुसार सोमवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 191 दर्ज किया गया। इसके अलावा फरीदाबाद का एयर इंडेक्स 182, गाजियाबाद का 238, ग्रेटर नोएडा का 202, गुरुग्राम का 185 और नोएडा का 177 दर्ज किया गया। गाजियाबाद और ग्रेटर नोएडा की हवा खराब जबकि अन्य सभी जगह की हवा मध्यम श्रेणी में दर्ज हुई। सफर इंडिया के मुताबिक मौसम बदलने के साथ हवा की रफ्तार और वेंटिलेशन इंडेक्स पर प्रभाव पड़ेगा। इसका असर वायु गुणवत्ता पर भी आंशिक रूप से रहेगा।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.