दिल्ली में डीडीए के पार्कों में सांस्कृतिक कार्यक्रम की मिली इजाजत, जानिए कैसे कर सकेंगे बुकिंग

दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) के पार्कों में अब कला व संस्कृति से जुड़े कार्यक्रम भी आयोजित हो सकेंगे। स्कूलों से जुड़े समारोह भी आयोजित होंगे लेकन शादी या राजनीतिक कार्यक्रम आयोजित करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। डीडीए के पार्कों में अबतक सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित करने की अनुमति नहीं थी।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Sat, 23 Oct 2021 04:09 PM (IST) Updated:Sat, 23 Oct 2021 04:27 PM (IST)
दिल्ली में डीडीए के पार्कों में सांस्कृतिक कार्यक्रम की मिली इजाजत, जानिए कैसे कर सकेंगे बुकिंग
दिल्ली में डीडीए के पार्कों में आयोजित होंगे सांस्कृतिक कार्यक्रम

नई दिल्ली [संतोष कुमार सिंह]। दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) के पार्कों में अब कला व संस्कृति से जुड़े कार्यक्रम भी आयोजित हो सकेंगे। स्कूलों से जुड़े समारोह भी आयोजित होंगे, लेकन शादी या राजनीतिक कार्यक्रम आयोजित करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। डीडीए का कहना है कि इससे कला व संस्कृति को बढ़ावा देने, पर्यावरण को सुधारने, शहर की खुशहाली इंडेक्स को बढ़ाने में मदद मिलेगी। पार्कों में आने वाले लोगों की संख्या भी बढ़ेगी।

डीडीए के पार्कों में अबतक सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित करने की अनुमति नहीं थी। अब इस तरह के आय़ोजन के लिए डीडीए के पार्कों में लोग बुकिंग करा सकेंगे। इस तरह के आयोजनों की बुकिंग के लिए डीडीए ने अपने पार्कों को दो श्रेणियों में विभाजित किया है। पहली श्रेणी में सिर्फ खुले क्षेत्र वाले पार्क हैं। यहां अन्य किसी तरह की सुविधा नहीं है। दूसरी श्रेणी के पार्क में एम्फीथिएटर, बोट क्लब जैसी सुविधा उपलब्ध है।

हौजखास, यमुना रिवरफ्रंट, संजय लेक. नेहरू प्लेस स्थित आस्था कुंज, रोहिणी में स्वर्ण जयंती पार्क, उत्तरी दिल्ली का कोरोनेशन पार्क और द्वारका में दो डिस्ट्रिक पार्क सहित अन्य पार्कों में इस तरह के आयोजन किए जा सकेंगे। मालवीय नगर, मयूर विहार, वसंत विहार सहित 25 पार्कों में एम्फीथिएटर की सुविधा है। एम्फीथिएटर की क्षमता डेढ सौ से साढ़े सात सौ तक है। पार्कों में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में भोजन पकाने की अनुमति नहीं होगी। बाहर से बनाया हुआ भोजन लाया जा सकता है।

पार्क की बुकिंग कराने के लिए मानदंड

 भारत का कोई भी नागरिक, पंजीकृत सांस्कृतिक एवं शैक्षिक सोसाइटी, स्कूल, कालेज और विश्वविद्यालय, पंजीकृत गैर सरकारी संगठन, पंजीकृत कंपनी और पंजीकृत रेजीडेंट्स वेलफेयर एसोसिएशन पार्क की बुकिंग करा सकते हैं।य  पार्क छह से 12 घंटे के लिए बुक होंगे।  सर्दी में सुबह छह से रात आठ बजे तक गर्मी में सुबह पांच से रात नौ बजे तक पार्क खुले रहेंगे।

chat bot
आपका साथी