सीटीईटी की स्‍मार्ट तैयारी के टिप्‍स: कैसे करें सीटेट की तैयारी यहां जानिए 10 शानदार आइडिया

CTET Exam Tips केंद्रीय विद्यालयों में शिक्षक पात्रता के लिए यह परीक्षा पास करना जरूरी होता है। इसे पास करने वाले कक्षा एक से कक्षा आठवीं तक पढ़ाने के पात्र हो जाते हैं। चूंकि इस परीक्षा में हर साल लाखों की संख्‍या में अभ्यर्थी भाग लेते हैं।

Prateek KumarTue, 30 Nov 2021 03:24 PM (IST)
सीबीएसई द्वारा सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्‍ट(सीटीईटी) आगामी 16 दिसंबर से 13 जनवरी, 2022 तक आयोजित की जाएगी।

नई दिल्ली [धीरेंद्र पाठक]। CTET Exam Tips:  सीबीएसई द्वारा सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्‍ट(सीटीईटी) आगामी 16 दिसंबर से 13 जनवरी, 2022 तक आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा के लिए करीब दो सप्‍ताह का ही वक्त बचा है। केंद्रीय विद्यालयों में शिक्षक पात्रता के लिए यह परीक्षा पास करना जरूरी होता है। इसे पास करने वाले कक्षा एक से कक्षा आठवीं तक पढ़ाने के पात्र हो जाते हैं। चूंकि इस परीक्षा में हर साल लाखों की संख्‍या में अभ्यर्थी भाग लेते हैं, इसीलिए इसे सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है।

बनानी होगी एक ठोस रणनीति

ऐसे में स्‍मार्ट तैयारी के जरिए अच्‍छे अंक हासिल करने के लिए आपके पास एक रणनीतिक योजना होनी चाहिए। आइये जानते हैं, क्‍या हैं ये योजनाएं, जो बेहतर परिणाम हासिल करने में मददगार साबित हो सकती हैं…

साल में दो बार होती है सीटेट की परीक्षा

सीटेट (सीटीईटी)वर्ष में दो बार आयोजित किया जाता है। यह परीक्षा दो पालियों में होती है। इसमें पेपर-एक (एक से पांचवीं कक्षा तक के लिए) और पेपर-दो (छठी से आठवीं कक्षा के लिए) है। ये दोनों पेपर एक ही दिन आयोजित किए जाते हैं। देशभर में आगामी 16 दिसंबर से यह परीक्षा सीबीटी (कंप्‍यूटर बेस्‍ड टेस्‍ट)माध्‍यम से होगी।

यहां जाने उपयोगी टिप्स

ऐसे में कंप्‍यूटर माध्‍यम से यह परीक्षा देने के लिए आपको अभी से रोजाना इसकी आनलाइन प्रैक्टिस शुरू कर देनी चाहिए। इसके लिए आप नियमित रूप से आनलाइन माक टेस्‍ट दे सकते हैं। इसके अलावा, परीक्षा की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों के लिए कुछ उपयोगी टिप्स और ट्रिक्स इस प्रकार हैं:

रोजाना करें प्रैक्टिस

यह सीटीईटी की सबसे महत्‍वपूर्ण तैयारी की युक्तियों में से एक है। वास्‍तविक परीक्षा से एक-दो दिन पहले तक रोजाना माक टेस्‍ट की प्रैक्टिस करें। यदि आप वास्तविक परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करना चाहते हैं,तो आपको नियमित रूप से सीटीईटी माक टेस्‍ट की प्रैक्टिस करनी होगी। यह प्रैक्टिस बिल्‍कुल वास्‍तविक परीक्षा मानकर करें। ऐसा करते समय हर सेक्‍शन में अपने स्‍कोर का विश्‍लेषण भी करें।

एक शेड्यूल बनाएं

अभ्यास और रिवीजन के लिए नये सिरे से अपना एक टाइमलाइन बनाएं। इसके बाद अपनी प्राथमिकताओं और दैनिक कार्यों को एक दिन पहले निर्धारित करें,फिर अगले दिन उसी अनुसार योजना का पालन करते हुए आगे की तैयारी करें।

कमजोर विषय पर ध्यान दें

बचे हुए समय में आप उन क्षेत्रों का निर्धारण करें, जिनमें आप खुद को कमजोर समझते हैं, इस पर काम करें। अपने कमजोर एरिया पर काम करने से पहले उससे संबंधित सभी मूलभूत सिद्धांतों को पढ़ने और समझने की कोशिश करें। मजबूत एरिया पर ज्‍यादा ध्‍यान केंद्रित करने के बजाय अधिक से अधिक उन विषयों से संबंधित प्रश्‍नों को हल करने का अभ्यास करें।

क्‍वेश्‍चनेयर से प्रैक्टिस

अपनी एकुरेसी और परफार्मेंस को बढ़ाने के लिए नियमित रूप से प्रत्‍येक विषय के क्‍वेश्‍चनेयर से प्रैक्टिस करें।

संक्षिप्‍त नोट्स से रिवीजन

अभी तक की तैयारी के दौरान बनाये गए संक्षिप्‍त नोट्स रिवाइज कर लें। परीक्षा से ठीक पहले पूरे पाठ्यक्रम को फिर से ध्‍यान में लाने में ये नोट्स मदद करेंगे। खासकर उन हिस्‍सों पर ज्‍यादा ध्‍यान दें,जो नोट्स बनाते समय विशेष रूप से आपने हाइलाइट कर रखे हैं।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.