यूपी में थर-थर कांपते हैं अपराधी, संगठित अपराध हुआ खत्म : आशुतोष टंडन

आशुतोष टंडन ने कहा कि पहले किसान बदहाल थे प्रदेश में भाजपा सरकार बनते ही कैबिनेट ने पहला फैसला 86 लाख किसानों के 36 हजार करोड़ रुपये की कर्जमाफी का लिया। अपने पास से यह रुपये सरकार ने बैंक में जमा कराए अब तक कोई टैक्स नहीं बढ़ाया गया है।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 05:18 PM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 05:18 PM (IST)
यूपी में थर-थर कांपते हैं अपराधी, संगठित अपराध हुआ खत्म : आशुतोष टंडन
उत्तर प्रदेश के नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन।

नई दिल्ली, गाजियाबाद [अभिषेक सिंह]। कल्पना कीजिए, 2017 में योगी आदित्यनाथ के मुख्यमंत्री बनने से पहले यूपी में क्या माहौल था। अब हालात बदले हैं। यूपी में अपराधी थर-थर कांपते हैं। संगठित अपराध खत्म हो गया है। पहले किसान बदहाल थे, प्रदेश में भाजपा सरकार बनते ही कैबिनेट ने पहला फैसला 86 लाख किसानों के 36 हजार करोड़ रुपये की कर्जमाफी का लिया। अपने पास से यह रुपये सरकार ने बैंक में जमा कराए, अब तक कोई टैक्स नहीं बढ़ाया गया है। बुधवार को ये बातें नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन ने हिंदी भवन में 94 करोड़ की लागत से होने वाली 71 परियोजनाओं के शिलान्यास और लोकार्पण के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में कही। उन्होंने बताया कि यूपी को पहले बीमारू राज्य कहा जाता था अब उत्तर प्रदेश ने दूसरे राज्यों को पीछे छोड़ दिया है। केंद्र सरकार की 44 योजनाओं में उत्तर प्रदेश पहले नंबर पर है।

स्वच्छता रैंकिंग में 356 से 13वें नंबर तक पहुंचा गाजियाबाद

नगर विकास मंत्री ने बताया कि 2018 में स्वच्छता रैंकिंग में 356 नंबर पर रहने वाला गाजियाबाद अब 13वें और 19वें नंबर पर पहुंच गया है। आने वाले समय में शीर्ष दस शहरों में गाजियाबाद का नाम शामिल होगा। पीएम स्वनिधि योजना और पीएम आवास योजना के तहत लाभार्थियों को लाभ दिलाने में उत्तर प्रदेश पहले नंबर पर है।

अगले माह प्रदेश में 700 गाजियाबाद में 50 इलेक्ट्रिक बसें आ जाएंगी

नगर विकास मंत्री ने कहा कि स्मार्ट सिटी योजना के तहत केंद्र सरकार ने यूपी के 17 में से 10 नगर निगम को शामिल किया है, सात रह गए थे जिनमें कार्य कराने के लिए राज्य स्मार्ट सिटी योजना शुरू की गई। जिसके तहत वायु, ध्वनि प्रदूषण को कम करने और सफर को आरामदायक बनाने के लिए इलेक्ट्रिक बस चलाने की योजना है। 700 इलेक्ट्रिक बसें अगले माह आ जाएंगी, जिनमें से 50 बसों का संचालन गाजियाबाद में किया जाएगा। प्रदेश में नौ लाख से अधिक व्यक्तिगत शौचालय और 69 हजार सामुदायिक शौचालय शहरी क्षेत्र में बनाए गए हैं। 20 निकायों को इसके लिए पुरस्कृत किया गया है।

कूड़ा निस्तारण की समस्या होगी खत्म

नगर विकास मंत्री ने कहा कि पिछले 50 साल में प्रति व्यक्ति द्वारा उत्सर्जित किए जाने वाले कूड़े की मात्रा 50 गुना बढ़ी है। कूड़ा निस्तारण के लिए बेहतर कार्य किए जा रहे हैं। घर-घर से कूड़ा इकट्ठा करने की योजना चल रही है। कूड़ा निस्तारण की समस्या जल्द ही पूरी तरह खत्म हो जाएगी। शहर में 1,200 पार्क हैं, जिनमें से 500 अल्प विकसित पार्क हैं। उनको विकसित करने का कार्य शुरू कर दिया गया है।

कोरोना में किया बेहतर कार्य

नगर विकास मंत्री ने बताया कि पिछले सवा साल में विकास कार्य कोरोना के कारण प्रभावित हुए। उस वक्त शासन की प्राथमिकता लोगों का जीवन बचाने की थी। इसके लिए सैनिटाइजेशन, मेडिकल वेस्ट का निस्तारण, सफाई कार्य के साथ ही मेडिकल किट के वितरण में नगर निगम के कर्मचारी फ्रंटलाइन वर्कर रहे। कोरोना काल में जिन कर्मचारियों की जान गई, उनके परिवार के एक सदस्य को नौकरी दिलाना और जो कार्यवाही बकाया हो उसको जल्द ही पूरा कराने के लिए निर्देश दिए गए हैं।

मुख्यमंत्री से करूंगा अवस्थापना निधि के संबंध में बात

नगर विकास मंत्री ने कहा कि अवस्थापना निधि के तहत गाजियाबाद को फंड मिले, इसके लिए मुख्यमंत्री याेगी आदित्यनाथ से बात करूंगा। जनता पर बोझ नहीं बढ़ाए बगैर सुविधाएं प्रदान की जाएंगी।

chat bot
आपका साथी