top menutop menutop menu

दिल्ली में कोरोना मरीजों की जान बचाने के लिए प्लाज्मा डोनेट करें लोग, सीएम केजरीवाल ने की अपील

नई दिल्ली, वीके शुक्ला। मुख्यमंत्री ने अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को कहा कि आज कोरोना के मरीजों की संख्या एक लाख पार कर जाएगी। लेकिन लोग परेशान न हो। हालात काबू में हैं। उन्होंने कहा कि राजधानी में 25 हजार सक्रिय मरीज हैं। 15 हजार लोग होम आइसोलेशलन में हैं। मरीज लगातार ठीक हो रहे हैं। मौतें भी आधी हो गई हैं।

सीएम केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में पहला प्लाज्मा बैंक शुरू किया गया है। प्लाज्मा मांगने वालों की संख्या अधिक है मगर दान करने वालों की संख्या कम है। अगर दान करने वाले लोग सामने नही आए तो परेशानी होगी।केजरीवाल ने कहा कि उनकी टीम लोगों को फोन कर रही है। लोग फोन को रिसीव करें और प्लाज्मा दान के लिए आगे आएं। 

प्लाज्मा दान करने वालों का हो सम्मान

मुख्यमंत्री ने कहा कि रविवार को मैंने भी दो ऐसे लोगों से बात की जो कोरोना से ठीक हुए थे। उन्होंने कहा कि वे लोग प्लाज्मा डोनेट के लिए आगे आए हैं। अस्पतालों के भी डॉक्टरों से भी कहा है कि जो लोग ठीक होकर जाएं उन्हें पांच मिनट बैठा कर समझाएं कि प्लाज्मा दान कर और लोगों की भी जान बचाएं। कई अन्य लोगों से भी अपील की है, लोग आगे आ रहे हैं। ऐसे लोगों का पूरे समाज की ओर से सम्मान होना चाहिए, आरडब्ल्यूए की ओर से भी सम्मान होना चाहिए।

दिल्ली में कोरोना मरीजों की संख्या एक लाख की करीब

बता दें कि कोरोना के नए मामलों में पिछले कुछ दिनों से स्थिरता देखी जा रही है। इससे मरीजों के दोगुना होने की गति 14 दिन से बढ़कर करीब 18 दिन हो गई है। इसके और बढ़ने की उम्मीद है, जिसे दिल्ली के लिए अच्छा संकेत माना जा रहा है। हालांकि, रविवार को कोरोना के 2544 नए मामले आने के साथ कुल मरीजों की संख्या एक लाख के करीब पहुंच गई है। वहीं मरीजों के ठीक होने की दर भी 71.73 फीसद पर पहुंच गई है।

स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक 24 घंटे में 63 मरीजों की मौत हुई है। इससे मृतकों की संख्या 3067 हो गई है। वहीं एक दिन में 3083 मरीज ठीक हुए हैं। दिल्ली में अब तक कुल 99,444 संक्रमित मिल चुके हैं। ऐसे में सोमवार को यह संख्या एक लाख के पार पहुंच सकती है। मौजूदा समय में 71 हजार 339 मरीज ठीक हो चुके हैं। वहीं मृतकों की संख्या 3067 हो गई है। मौजूदा समय में 25,038 सक्रिय मरीज हैं। इनका इलाज चल रहा है। इसमें अस्पतालों में 5356 मरीज अस्पतालों में भर्ती किए गए हैं। वहीं कोविड हेल्थ सेंटर में 148 व कोविड केयर सेंटर में 1726 मरीज भर्ती हैं। जबकि 15,564 मरीज होम आइसोलेशन में रहकर अपना इलाज कर रहे हैं।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.