Delhi Coronavirus Case: कोरोना की जांच कराना भी नहीं आसान, सैंपल होम कलेक्शन की सुविधा ठप

Delhi Coronavirus Case दिल्ली में कई लैब ने कोरोना की जांच के लिए अभी होम कलेक्शन की सुविधा भी बंद कर रखी है।हालांकि प्रतिदिन करीब एक लाख सैंपल जांच होने से डायग्नोस्टिक लैबों में दबाव भी बढ़ गया है।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Sun, 18 Apr 2021 10:32 AM (IST) Updated:Sun, 18 Apr 2021 10:32 AM (IST)
Delhi Coronavirus Case: कोरोना की जांच कराना भी नहीं आसान, सैंपल होम कलेक्शन की सुविधा ठप
डा. डंग्स लैब में अभी होम कलेक्शन की सेवा बंद

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। राजधानी में कोरोना के बढ़ते संक्रमण से हालात बेहद अनियंत्रित हो चुके हैं। मरीजों को इलाज के लिए अस्पतालों में बेड व आक्सीजन बेड नहीं मिल पा रहे हैं। लिहाजा गंभीर व मध्यम स्तर के कोरोना के निमोनिया से पीडि़त मरीजों का इलाज कराना तो मुश्किल हो ही गया है, जांच कराना भी आसान नहीं है। सरकारी अस्पतालों में जांच के लिए लंबी लाइनें लग रही है। अस्पताल के कर्मचारियों को भी जांच के लिए घंटों लाइन में खड़ा रहना पड़ रहा है। एम्स में भी यह समस्या आ रही है। लिहाजा शुक्रवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री के समक्ष डाक्टरों ने यह मुद्दा भी उठाया।

वहीं निजी डायग्नोस्टिक लैब जांच के लिए दो से तीन दिन बाद का समय दे रहे हैं। इस वजह से जांच के लिए सैंपल देने से लेकर रिपोर्ट आने तक चार से पांच दिन का समय लग रहा है। कई लैब ने कोरोना की जांच के लिए अभी होम कलेक्शन की सुविधा भी बंद कर रखी है। हालांकि, प्रतिदिन करीब एक लाख सैंपल जांच होने से डायग्नोस्टिक लैबों में दबाव भी बढ़ गया है।

ड्राइव थ्रू के माध्यम से पंजाबी बाग सेंट्रल मार्केट में जांच की सुविधाएं दी जा रही है। लेकिन उसके लिए भी दो दिन बाद सोमवार को सुबह 10 बजे से अप्वाइंटमेंट देने की बात कही जा रही है। अप्वाइंटमेंट भी एक दिन बाद का मिलेगा। अर्थात शनिवार को किसी को अप्वाइंटमेंट नहीं मिला। रविवार को भी यही स्थिति रहेगी। सोमवार को अप्वाइंटमेंट लेने पर जांच अगले दिन हो पाएगा। लाल पैथ लैब में जांच के लिए बुकिंग करने पर सेवा में विलंब होने की बात बताई जा रही है।

जेनेस्ट्रिंग लैब की हेल्पलाइन नंबर पर सैंपल कलेक्शन के लिए फोन करने पर कोई नंबर नहीं उठाता। सैंपल के होम कलेक्शन के लिए आनलाइन बुकिंग करने पर जल्द संपर्क करने की बात कही जाती है लेकिन कोई संपर्क नहीं करता। खास बात यह है कि आनलाइन बुकिंग के दौरान आरटीपीसीआर जांच का शुल्क 2400 रुपये बताया जा रहा है। जबकि दिल्ली में निजी लैब में आरटीपीसीआर जांच का शुल्क 800 रुपये और सैंपल होम कलेक्शन करने पर 1200 रुपये निर्धारित है।

इस बारे में लैब का कहना है कि वेबसाइट अभी अपडेट नहीं हुई है। इस लैब के आपरेशन हेड चेतन ने कहा कि लैब के कॉल सेंटर में सैंपल कलेक्शन के लिए प्रतिदिन 1200 से 1500 कॉल आ रहे हैं। दिल्ली सरकार द्वारा भेजे जाने वाले सैंपल को मिलाकर प्रतिदिन पांच हजार सैंपल की जांच की जा रही है। यह दिल्ली का अभी एक मात्र लैब है जो 24 घंटे में रिपोर्ट दे रही है।

chat bot
आपका साथी