Covid 3rd Wave Alert: एम्स डायरेक्टर गुलेरिया ने तीसरी लहर को लेकर लोगों को किया आगाह, कही ये बात

डाॅ गुलेरिया ने कहा कि हाल ही में आए सीरोसर्वे के मुताबिक आबादी में समुचित मात्रा में रोग प्रतिरोधक क्षमता है। इसलिए जब तक अधिकतर जनसंख्या का टीकाकरण हो तब तक हमें भीड़ और गैर-जरूरी यात्रा से बचना चाहिए। इसके साथ ही हमें कोरोना के अनुकूल व्यवहार करना चाहिए।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Sat, 24 Jul 2021 06:45 AM (IST) Updated:Sat, 24 Jul 2021 08:45 AM (IST)
Covid 3rd Wave Alert: एम्स डायरेक्टर गुलेरिया ने तीसरी लहर को लेकर लोगों को किया आगाह, कही ये बात
कोरोना अनुकूल व्यवहार करने के लिए भी लोगों को चेताया।

नई दिल्ली [राहुल चौहान]। एम्स के निदेशक डाॅ रणदीप गुलेरिया ने शुक्रवार को कोरोना वायरस के म्यूटेशन को लेकर बहुत बड़ी राहत की बात कही है। उन्होंने भरोसा जताया है कि आने वाले महीनों में यह वायरस नाटकीय अंदाज में म्यूटेट नहीं करेगा। दरअसल, देश में कोविड-19 की दूसरी लहर की मार से लोग अभी तक नहीं उबर पाए हैं। इसके साथ ही कई विशेषज्ञ अगस्त के आखिर से लेकर सितंबर तक तीसरी लहर आने की आशंका जता रहे हैं।

तीसरी लहर लोगों के व्यवहार पर निर्भर

इसको लेकर डा. गुलेरिया ने फिर कहा है कि तीसरी लहर इस बात पर निर्भर है कि हम कैसे व्यवहार करते हैं। कोविड अनुकूल व्यवहार जैसे कि भीड़ से बचाव और दूसरे बर्तावों से तीसरी लहर को टाला जा सकता है और उसकी गंभीरता भी कम की जा सकती है। इसलिए यह इंसान के व्यवहार पर निर्भर है।

सीरोसर्वे के मुताबिक दो तिहाई में है प्रतिरोधक क्षमता

डाॅ गुलेरिया ने आगे कहा कि हाल ही में आए सीरोसर्वे के मुताबिक आबादी (दो-तिहाई) में समुचित मात्रा में रोग प्रतिरोधक क्षमता है। इसलिए, जब तक अधिकतर जनसंख्या का टीकाकरण हो तब तक, हमें भीड़ और गैर-जरूरी यात्रा से बचना चाहिए। इसके साथ ही हमें कोरोना के अनुकूल व्यवहार करना चाहिए।

राज्यों को किया आगाह

दरअसल, भारत में अभी भी कुछ राज्यों में काफी संख्या में कोरोना के नए मामले आ रहे हैं। ऐसे में एम्स निदेशख ने ज्यादा मामलों वाले राज्यों को आगाह किया है, क्योंकि वे कम संख्या वाले राज्यों को जोखिम में डाल सकते हैं। उन्होंने कहा है कि 'अभी तक हम दूसरी लहर से बाहर नहीं निकले हैं। इसी वजह से कुछ राज्यों में हम अभी भी बहुत ज्यादा संख्या में नए मामले देख रहे हैं। हालांकि, देश में ऐसे हिस्से भी हैं जो दूसरी लहर से उबर चुके हैं और मामलों में नाटकीय अंदाज में गिरावट आई है। 

chat bot
आपका साथी