वैक्सीनेशन का तीसरा चरण से शुरू, दिल्ली के 192 अस्पतालों में 308 केंद्रों पर हो रहा वैक्सीनेशन

सत्येंद्र जैन ने आगे कहा कि सरकारी अस्पतालों में यह वैक्सीनेशन पूरी तरह से मुफ्त दी जा रही है। इसके लिए हर व्यक्ति को को-विन एप पर अपना रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य है। वहीं निजी अस्पतालों में वैक्सीन पर शुल्क लिया जा रहा है।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Tue, 02 Mar 2021 12:32 AM (IST) Updated:Tue, 02 Mar 2021 12:32 AM (IST)
वैक्सीनेशन का तीसरा चरण से शुरू, दिल्ली के 192 अस्पतालों में 308 केंद्रों पर हो रहा वैक्सीनेशन
दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन प्रेस वार्ता

 नई दिल्ली, जेएनएन। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन ने आज प्रेस वार्ता कर दिल्ली में चल रहे वैक्सीनेशन की जानकारी मीडिया के जरिए दिल्ली के निवासियों से साझा की। स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन ने बताया कि दिल्ली के अंदर आज से तीसरे चरण के वैक्सीनेशन की शुरुआत हो गई है। उन्होंने कहा, आज से शुरू हुए इस तीसरे चरण के वैक्सीनेशन के तहत वरिष्ठ नागरिकों के साथ गंभीर रोग से पीड़ित 45 साल से ऊपर के मरीजों का वैक्सीनेशन किया जा रहा है। इस वैक्सीनेशन के लिए कुल 192 अस्पतालों को चिन्हित किया गया है, जिसमें 136 निजी और 56 सरकारी अस्पताल शामिल हैं।

सत्येंद्र जैन ने आगे कहा कि सरकारी अस्पतालों में यह वैक्सीनेशन पूरी तरह से मुफ्त दी जा रही है। इसके लिए हर व्यक्ति को को-विन एप पर अपना रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य है। वहीं, निजी अस्पतालों में वैक्सीन पर शुल्क लिया जा रहा है। प्राइवेट अस्पतालों में वैक्सीनेशन का शुल्क 250 रुपए निर्धारित किया गया है।

स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली सरकार ने तीसरे चरण के वैक्सीनेशन में 60 साल से ऊपर के सभी वरिष्ठ नागरिकों के साथ किसी प्रकार की गंभीर बीमार ग्रसित 45 साल से ऊपर व्यक्तियों को शामिल किया है। 45 साल से अधिक उम्र वाले बीमार लोगों को वैक्सीनेशन के लिए अपनी बीमारी से संबंधित डॉक्टर का सर्टिफिकेट दिखाना होगा। तीसरे चरण के वैक्सीनेशन के तहत 60 साल से अधिक उम्र के करीब 12 से 15 लाख लोगों को चिंहित किया गया है। साथ ही, किसी गंभीर बीमारी से ग्रसित 45-59 साल से अधिक उम्र के करीब दो से तीन लाख लोग हो सकते हैं।

स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन ने कहा कि तीसरे चरण के तहत चल रहे वैक्सीनेशन की श्रेणी में 60 वर्ष से अधिक उम्र वाले और 45 वर्ष से अधिक उम्र के बीमार लोगो को शामिल किया गया है। सरकार ने 20 तरह की बीमारियों की एक सूची बनाई है। इन 20 तरह की बीमारियों की सूची में से किसी भी बीमारी से कोई व्यक्ति ग्रसित है, तो वह वैक्सीन ले सकता है। इसके लिए उस व्यक्ति को डाॅक्टर से बीमारी का प्रमाण पत्र दिखाना है।

स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली सरकार ने वैक्सीनेशन के लिए बहुत अच्छी तैयारियां की है, ताकि लोगों को वैक्सीनेशन से किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं हो सके और सभी को वैक्सीनेशन के लिए पूरा मौका दिया जा रहा है। सत्येंद्र जैन ने आगे कहा कि वैक्सीनेशन के लिए लोगों की भीड़ कम करने के लिए एक ही अस्पताल में 2 से 3 केंद्र बनाए गए हैं, ताकि लोगों को सहूलियत मिल सके। इस तरह वैक्सीनेशन के लिए दिल्ली के 192 अस्पतालों में 300 से अधिक केंद्र खोले गए हैं।

chat bot
आपका साथी