प्रतियोगिता के माध्यम से स्वच्छता को लेकर जागरूक कर रहा निगम

दक्षिणी दिल्ली नगर निगम स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 को ध्यान में रखते हुए पूरे इलाके को साफ व सुंदर रखने के प्रयास में जुटा हुआ है। एक ओर साफ-सफाई पर जोर दिया जा रहा है वहीं दूसरी ओर लोगों को जागरूक करने की दिशा में भी कदम उठाए जा रहे हैं।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Wed, 20 Jan 2021 08:42 PM (IST) Updated:Wed, 20 Jan 2021 08:42 PM (IST)
प्रतियोगिता के माध्यम से स्वच्छता को लेकर जागरूक कर रहा निगम
प्रतियोगिता के माध्यम से स्वच्छता को लेकर जागरूक कर रहा निगम।

नई दिल्ली, भगवान झा। दक्षिणी दिल्ली नगर निगम स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 को ध्यान में रखते हुए पूरे इलाके को साफ व सुंदर रखने के प्रयास में जुटा हुआ है। एक ओर साफ-सफाई पर जोर दिया जा रहा है वहीं दूसरी ओर लोगों को जागरूक करने की दिशा में भी कदम उठाए जा रहे हैं। पिछले दिनों स्वच्छता को लेकर अच्छा कार्य करने वाले आरडब्ल्यूए व स्कूलों को सम्मानित किया था और अन्य लोगों को भी जागरूक करने की दिशा में कदम उठाए थे। अब विभिन्न तरह की प्रतियोगिताओं का आयोजन कर निगम लोगों को जागरूक करने में जुटा है। निगम का उद्देश्य यह है कि इन प्रतियोगिताओं में ज्यादा से ज्यादा लोग हिस्सा लें और स्वच्छता के महत्व से अवगत हों।

दक्षिणी दिल्ली नगर निगम के नोडल आफिसर राजीव कुमार जैन ने बताया कि निगम की ओर से जिंगल मेकिंग, स्ट्रीट प्ले, मूवी मेकिंग, पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। इसमें लोगों से अपील की गई कि जिस प्रतियोगिता में वे भाग लेना चाहते हैं उसका फोटो व वीडियो बनाकर निगम को भेजें। सर्वश्रेष्ठ तीन को पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता में पहला पुरस्कार 51 सौ रुपये, दूसरा पुरस्कार 31 सौ रुपये व तीसरा पुरस्कार 21 सौ रुपये है।

जिंगल मेकिंग प्रतियोगिता में पहला पुरस्कार 11 हजार रुपये, दूसरा पुरस्कार 71 सौ रुपये व तीसरा पुरस्कार 51 सौ रुपये है। स्ट्रीट प्ले प्रतियोगिता में पहला पुरस्कार 11 हजार रुपये, दूसरा पुरस्कार 91 सौ रुपये व तीसरा पुरस्कार 71 सौ रुपये है। मूवी मेकिंग प्रतियोगिता में पहला पुरस्कार 15 हजार रुपये, दूसरा पुरस्कार 11 हजार रुपये व तीसरा पुरस्कार 71 सौ रुपये है।

प्रतियोगिता का थीम स्वच्छता, कूड़ा निस्तारण व सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग न करना है। उन्होंने कहा कि हमें ज्यादा से ज्यादा लोगों को जागरूक करना है। इन प्रतियोगिताओं के माध्यम से काफी लोगों को स्वच्छता के महत्व के बारे में पता चलेगा और वे अपने आसपास साफ-सफाई रखेंगे। अगर हर व्यक्ति अपनी-अपनी जिम्मेदारी ठीक ढंग से निभाए तो इलाके को साफ व सुंदर बनाने से कोई नहीं रोक सकता है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी