Covid-19 Vaccination: जानिए क्यों ब्लड सैंपल लेने वाले लैब कर्मियों को अभी नहीं लगेगा टीका

वैसे तो टीकाकरण के इस अभियान में सरकारी व निजी क्षेत्र के सभी अस्पतालों नर्सिंग होम व डायग्नोस्टिक लैबों से कर्मचारियों का डाटा स्वास्थ्य विभाग ने मांगा था। लेकिन बताया जा रहा है कि ज्यादातर डायग्नोस्टिक लैबों ने कलेक्शन सेंटर के कर्मचारियों का डाटा उपलब्ध नहीं कराया।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Sun, 17 Jan 2021 10:58 AM (IST) Updated:Sun, 17 Jan 2021 10:58 AM (IST)
Covid-19 Vaccination: जानिए क्यों ब्लड सैंपल लेने वाले लैब कर्मियों को अभी नहीं लगेगा टीका
स्वास्थ्य विभाग ने डायग्नोस्टिक लैबों से कर्मचारियों का मांगा था डाटा

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। कोरोना के संक्रमण की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाने का अभियान शुरू हो गया है। लेकिन दिल्ली में डायग्नोस्टिक लैब खासतौर पर उनके कलेक्शन सेंटरों ने टीका लगवाने के लिए कर्मचारियों को पंजीकृत नहीं कराया है। ऐसे में डायग्नोस्टिक लैब के ज्यादातर कर्मचारियों को टीका नहीं लग पाएगा। इसलिए ब्लड जांच के लिए घर से सैंपल लेने वाले डायग्नोस्टिक लैब के कर्मचारियों से संक्रमण होने का खतरा बरकरार रहेगा।

वैसे तो टीकाकरण के इस अभियान में सरकारी व निजी क्षेत्र के सभी अस्पतालों, नर्सिंग होम व डायग्नोस्टिक लैबों से कर्मचारियों का डाटा स्वास्थ्य विभाग ने मांगा था। लेकिन, बताया जा रहा है कि ज्यादातर डायग्नोस्टिक लैबों ने कलेक्शन सेंटर के कर्मचारियों का डाटा उपलब्ध नहीं कराया। एक समस्या यह भी है कि डायग्नोस्टिक लैब व सैंपल कलेक्शन सेंटर अभी तक स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय के नर्सिंग सेल से पंजीकृत नहीं हैं। इस वजह से उन लैबों के कर्मचारियों का डाटा एकत्रित करना भी आसान नहीं है।

दिल्ली में 1,000 से ज्यादा डायग्नोस्टिक लैब के करीब 20 हजार सेंपल कलेक्शन सेंटर

डायग्नोस्टिक लैब के नियमितीकरण की मांग को लेकर दिल्ली हाई कोर्ट में पहले एक याचिका भी दायर की गई थी, जिसके बाद अदालत ने सभी डायग्नोस्टिक लैबों का पंजीकरण करने का आदेश दिया था। यह मामला अब भी विचाराधीन है। वकील शशांक देव ने कहा कि उनकी याचिका पर स्वास्थ्य विभाग ने सर्वे कर दिल्ली में 895 डायग्नोस्टिक लैब होने की बात कही थी। जबकि एनएबीएल (नेशनल एक्रेडिटेशन बोर्ड फॉर टेस्टिंग एंड कैलिब्रेशन लेबोरेटरीज) की वेबसाइट पर दिल्ली में 1,032 ऐसे लैब की जानकारी है जो एनएबीएल से प्रमाणित हैं। सभी लैब एनएबीएल से प्रमाणित नहीं होते। इसलिए डायग्नोस्टिक लैबों की संख्या इससे कहीं ज्यादा है।

एक अनुमान के मुताबिक दिल्ली में सैंपल कलेक्शन सेंटरों की संख्या 20 हजार से अधिक है। उन कर्मचारियों की दक्षता भी सवालों के घेरे में रही है। दिल्ली में टीकाकरण के लिए 638 सरकारी चिकित्सा केंद्रों और 1,170 पंजीकृत निजी अस्पतालों व नर्सिंग होम के करीब सवा दो लाख कर्मचारी पंजीकृत हुए हैं। दिल्ली में कई डायग्नोस्टिक लैब घर से सैंपल कलेक्शन की सुविधा उपलब्ध कराती हैं।

वहीं, लाल पैथ लैब के एक वरिष्ठ अधिकारी ने माना कि लैब के कलेक्शन सेंटर के कर्मचारी टीकाकरण के लिए पंजीकृत नहीं किए गए हैं। लेकिन, वह इस बारे में अधिकृत तौर पर कुछ नहीं कह सकते। एसआरएल डायग्नोस्टिक में फोन करने पर बताया गया कि उन्हें सैंपल कलेक्शन केंद्रों के कर्मचारियों के टीकाकरण के लिए पंजीकृत किए जाने की जानकारी नहीं है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी