Coronavirus Vaccination: पीएम से मुलाकात को अरुण व छवि ने बताया सौभाग्यशाली व ऐतिहासिक क्षण

Coronavirus Vaccination आरएमएल अस्पताल में टीका लेने वाले मूलरूप से वाराणसी निवासी अरुण राय व दिल्ली के पटपड़गंज की रहने वाली छवि ने भले ही देर से टीका लिया लेकिन उनके लिए बृहस्पतिवार का दिन खास हो गया।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 06:45 AM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 08:09 AM (IST)
Coronavirus Vaccination: पीएम से मुलाकात को अरुण व छवि ने बताया सौभाग्यशाली व ऐतिहासिक क्षण
भाग्य से पीएम से पीएम के सामने लगा टीका

नई दिल्ली [रणविजय सिंह]। आरएमएल अस्पताल में टीका लेने वाले मूलरूप से वाराणसी निवासी अरुण राय व दिल्ली के पटपड़गंज की रहने वाली छवि ने भले ही देर से टीका लिया लेकिन उनके लिए बृहस्पतिवार का दिन खास हो गया। टीकाकरण के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से हुई मुलाकात को उन्होंने अपने लिए सौभाग्यशाली व ऐतिहासिक क्षण बताया। वे दोनों 100 करोड़वीं डोज पूरा होने पर आरएमएल अस्पताल में आयोजित पीएम के कार्यक्रम का हिस्सा बने।

वे दोनों दिव्यांग हैं। 25 वर्षीय छवि पूर्वी दिल्ली के उमंग स्कूल में पढ़ाई भी करती हैं, जहां विशेष बच्चों को शिक्षा दी जाती है। उनके माता-पिता दिल्ली विश्वविद्यालय में शिक्षक हैं। पीएम से मिलने के बाद छवि बेहद खुशी थीं। उन्होंने कहा कि पीएम ने मुझे पूछा कि तुम बीमार तो नहीं रहतीं और टीका लगवाने में देर क्यों हो गई। इस पर उनकी मां पूनम अग्रवाल ने पीएम को बताया कि कुछ समय पहले छवि को कफ हाे गया था और अस्पताल में कोरोना का संक्रमण होने का भी डर था। इस वजह से पहले छवि को टीका नहीं दिलवा पाईं।

छवि पीएम को देशभक्ति गीत सुनाकर वह बेहद खुश हुईं। उन्होंने कहा कि उनके आग्रह पर पीएम ने उनके साथ फोटो खिंचाई। अपने फोन के कैमरे में सभी फोटो लिया है। पूनम अग्रवाल ने कहा कि ऐसा लग रहा है जैसे हम हवा में उड़ रहे हैं। सुबह करीब साढ़े आठ बजे टीकाकरण केंद्र पर वह छवि को लेकर पहुंची थीं। अस्पताल पहुंचकर पीएम आने की सूचना मिली। यह जानकर हमें लगा कि हमारी तो लाटरी निकल गई। टीका लेने में इतनी देर शायद इसलिए ही कराई, क्योंकि पीएम से मुलाकात होनी थी। परिवार के अन्य सदस्य पहले ही टीका ले चुके हैं।

अरुण ने कहा कि वह वर्ष 2004 में दिल्ली आए थे। करीब 17 साल से दिल्ली में रहते हैं और सरिता विहार में रहकर अपना व्यवसाय करते हैं। पीएम ने टीका देर से लेने पर नाराजगी जाहिर की लेकिन उनसे मिलकर बेहद खुशी हुई। सोचा नहीं था कि उनसे मुलाकात होगी। पिता की तरह पास में खड़े होकर उन्होंने मुझे टीका लगवाया। सौभाग्य से ही पीएम से मुलाकात हुई। उन्होंने पीएम से यह वादा किया है कि वह निर्धारित समय पर दूसरी डोज लेंगे और दूसरे लोगों को टीकाकरण के प्रति जागरूक करने के लिए अभियान चलाएंगे। खासतौर पर दिव्यांग लोगों को वह टीका लेने के लिए प्रेरित करेंगे और बताएंगे कि टीका लेने पर पूरे परिवार की सुरक्षा होगी।

15 हजार लोगों को लगाया है टीका

नर्स क्रिस्टीना ने कहा कि वह अब तक 15 हजार लोगों को टीका दे चुकी हैं। यह जानने के बाद पीएम बहुत खुश हुए और प्रोत्साहित किया। कोरोना की महामारी में स्वास्थ्य कर्मियों की शुरुआत से ही ड्यूटी लगाई गई। कभी मरीजों के इलाज करने में तो कभी टीकाकरण में। यह अच्छा लगा कि प्रधानमंत्री ने खुद अस्पताल पहुंचकर हमें उत्साहित किया। जब से टीकाकरण शुरू हुआ है तब से वह टीकाकरण केंद्र में ड्यूटी कर रही हैं। वहीं डाटा अपरेटर जसवीर सिंह ने कहा कि वह टीका लेने वाले अब तक करीब 30 हजार लोगों को सत्यापन करने के बाद डाटा एंट्री कर चुके हैं। पीएम से मुलाकात उनके जीवन का सबसे अहम पल है।

chat bot
आपका साथी