Coronavirus Symptoms : उल्टी, दस्त व पेट दर्द भी हैं कोरोना के लक्षण, जल्द कराएं जांच

पार्कों में सैर करने के दौरान 50 प्रतिशत से ज्यादा लोग बिना मास्क के नजर आते थे। यह लापरवाही अभी भारी पड़ सकती है। घर से बिना मास्क पहने बाहर नहीं निकलें। साथ ही शारीरिक दूरी का पालन करें। इसके अलावा समय-समय पर अपने हाथ धोते रहें।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Fri, 16 Apr 2021 07:36 PM (IST) Updated:Sat, 17 Apr 2021 05:15 AM (IST)
Coronavirus Symptoms : उल्टी, दस्त व पेट दर्द भी हैं कोरोना के लक्षण, जल्द कराएं जांच
इस बार कोरोना वायरस ज्यादा घातक लग रहा है।

नई दिल्ली [भगवान झा]। कोरोना के प्रमुख लक्षणों मेंं बुखार, गले में खराश, सांस लेने में दिक्कत ही मानी जाती रही है, लेकिन इस दूसरी लहर में कुछ और लक्षण सामने आ रहे हैं। अगर आपको उल्टी, दस्त या फिर पेट दर्द हो रहा है तो यह भी कोरोना के लक्षण हो सकते हैं। ऐसे में जल्द से जल्द जांच कराएं और आइसोलेशन में रहें। यह बात दिल्ली मेडिकल एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष डा रमेश कुमार दत्ता ने कही।

इस बार कोरोना वायरस ज्यादा घातक लग रहा

उन्होंने कहा कि इस बार कोरोना वायरस ज्यादा घातक लग रहा है। 65 प्रतिशत मरीज 45 वर्ष से कम उम्र के हैं। साथ ही बच्चों को भी वायरस अपनी चपेट में ले रहा है। ऐसे में अतिरिक्त सतर्कता बरतने की जरूरत है। इस बार का वायरस आंखों पर प्रभाव डाल रहा है। अगर आपकी आंखों में जलन या फिर लाल हो रहा है तो तुरंत सतर्क होने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष जब कोरोना के मामले कम हो गए थे तो लोग भी लापरवाह हो गए थे।

बिना मास्क के नजर आते हैं लोग

पार्कों में सैर करने के दौरान 50 प्रतिशत से ज्यादा लोग बिना मास्क के नजर आते थे। यह लापरवाही अभी भारी पड़ सकती है। घर से बिना मास्क पहने बाहर नहीं निकलें। साथ ही शारीरिक दूरी का पालन करें। इसके अलावा समय-समय पर अपने हाथ धोते रहें। वहीं, भाप लेते रहे। कई लोग ऐसे देखे गए हैं, जिनमें कोरोना के लक्षण हैं लेकिन वह जांच नहीं करा रहे हैं। वे खुलेआम घूमते रहते हैं। ऐसे में वे दूसरों के जीवन को खतरे में डाल रहे हैं। उन्होंने कहा कि दक्षिण अफ्रीका का स्ट्रेन काफी खतरनाक है। ऐसे में हम सभी को अभी सतर्कता बरतने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि बाजारों में स्थिति को नियंत्रित करने की जरूरत है।

chat bot
आपका साथी