सीरो सर्वे से जल्द सामने आएंगे दिल्ली में कोरोना के हालात, सरकार जल्द करेगी जारी

Delhi Sero Survey सर्वे स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय के साथ मिलकर मौलाना आजाद मेडिकल कालेज के डाक्टरों ने किया है। इसमें क्या परिणाम सामने आए हैं। इस संबंध में डाक्टर अभी कुछ बोलने को तैयार नहीं हैं ।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 10:15 AM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 10:15 AM (IST)
सीरो सर्वे से जल्द सामने आएंगे दिल्ली में कोरोना के हालात, सरकार जल्द करेगी जारी
दिल्ली सरकार को सौंपी गई छठे सीरो सर्वे की रिपोर्ट।

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। राजधानी में छठे सीरो सर्वे की रिपोर्ट दिल्ली सरकार को सौंप दी गई है। यह सर्वे स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय के साथ मिलकर मौलाना आजाद मेडिकल कालेज के डाक्टरों ने किया है। इसमें क्या परिणाम सामने आए हैं। इस संबंध में डाक्टर अभी कुछ बोलने को तैयार नहीं हैं।

सरकार एक दो दिनों में कर सकती है जारी

उम्मीद है कि दिल्ली सरकार एक-दो दिन में रिपोर्ट जारी करेगी। यह सीरो सर्वे 12 अप्रैल को शुरू हुआ था। इसके तहत दिल्ली के सभी वार्डो से कुल करीब 28 हजार सैंपल लिए जाने थे, लेकिन सीरो सर्वे शुरू होने के कुछ ही दिनों बाद दिल्ली में कोरोना का संक्रमण बहुत अधिक बढ़ जाने के कारण एक सप्ताह में ही इसे बीच में बंद करना पड़ा था।

सर्वे बंद होने से पहले करीब 10 हजार से ज्यादा लोगों के लिए गए सैंपल

बताया जा रहा है कि सर्वे बंद होने से पहले करीब 10 हजार लोगों के सैंपल लिए गए थे। एंटीबाडी जांच करने के बाद उसकी रिपोर्ट सरकार को सौंप दी गई है। पांचवे सीरो सर्वे में दिल्ली में 56 फीसद लोगों में एंटीबाडी पाई गई थी। ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि इस बार सीरो पाजिटिव (कोरोना से संक्रमित होकर ठीक होने वाले) लोगों की संख्या अधिक हो सकती है। पिछले दिनों कुछ विशेषज्ञ तो दिल्ली में 70-75 फीसद लोगों के सीरो पाजिटिव होने की संभावना जाहिर कर चुके हैं।

राजधानी में 20 अप्रैल को दिल्ली में काफी ज्यादा था संक्रमण

दिल्ली में कोरोना का सबसे ज्यादा संक्रमण 20 अप्रैल से मई के पहले सप्ताह के बीच था। इस दौरान दिल्ली में करीब हर घर में लोग बीमार हुए थे। ऐसे में नया सीरो सर्वे होने पर ही संक्रमण के फैलाव की सही तस्वीर सामने आएगी, लेकिन छठे सर्वे की रिपोर्ट से काफी हद तक स्थिति स्पष्ट हो सकती है।

chat bot
आपका साथी