Delhi Coronavirus Alert ! पूर्वी दिल्ली के अस्पताल में गंभीर हालत में पहुंचे कोरोना मरीजों को मिलेगा त्वरित इलाज

Delhi Coronavirus Alert ! पूर्वी दिल्ली स्थित राजीव गांधी सुपरस्पेशियलिटी अस्पताल में गंभीर हालत में पहुंचे कोरोना के मरीजों को अब इलाज के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा। यहां पहुंचने वाले मरीजों को तुरंत इलाज के साथ आइसीयू की सुविधा उपलब्ध हो जाएगी।

By Jp YadavEdited By: Publish:Wed, 25 Aug 2021 12:01 PM (IST) Updated:Wed, 25 Aug 2021 12:03 PM (IST)
Delhi Coronavirus Alert ! पूर्वी दिल्ली के अस्पताल में गंभीर हालत में पहुंचे कोरोना मरीजों को मिलेगा त्वरित इलाज
Delhi Coronavirus Alert ! पूर्वी दिल्ली के अस्पताल में गंभीर हालत में पहुंचे कोरोना मरीजों को मिलेगा त्वरित इलाज

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। पूर्वी दिल्ली स्थित राजीव गांधी सुपरस्पेशियलिटी अस्पताल में गंभीर हालत में पहुंचे कोरोना के मरीजों को अब इलाज के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा। यहां पहुंचने वाले मरीजों को तुरंत इलाज के साथ आइसीयू की सुविधा उपलब्ध हो जाएगी। शुरुआती और त्वरित इलाज के बाद मरीज को वार्ड और आइसीयू में भेज दिया जाएगा।

अस्पताल के कोरोना मामलों के नोडल अधिकारी डा विकास डोगरा ने बताया कि इसके लिए रैपिड रिस्पांस सेंटर शुरू किया गया है। इसमें कुल 30 बेड की व्यवस्था की गई है। इसमें सात बेड ट्राइज एरिया (इमरजेंसी) में हैं और बाकी 23 क्रिटिकल एरिया में हैं जिसमें वेंटिलेटर सहित अन्य सुविधाएं मौजूद हैं। यहां डॉक्टरों की टीम चौबीस घंटे तैनात रहेगी।

37 हजार बेड की हो रही है व्यवस्था: सत्येंद्र जैन

तीसरी लहर की आशंका के बीच दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने अस्पतालों में कोरोना के इलाज की तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार तीसरी लहर से निपटने के लिए अस्पतालों में 37 हजार बेड की व्यवस्था कर रही है, जिसमें 12 हजार आइसीयू बेड शामिल होंगे। बच्चों व बुजुर्गों के इलाज के लिए विशेष इंतजाम किए जा रहे हैं। सरकार तीसरी लहर से निपटने को तैयार है, लेकिन पहली प्राथमिकता इसको रोकना है।

उन्होंने कहा कि एक दिन पहले दिल्ली में संक्रमण दर 0.04 फीसद थी। पिछले कई दिनों से कोरोना से एक भी मौत नहीं हुई है। यह एक सकारात्मक संकेत है, लेकिन बचाव के उपायों को कम नहीं करना है। सरकार भी पूरी सावधानी बरत रही है। सरकार का विशेष ध्यान यह सुनिश्चित करने पर है कि दिल्ली में तीसरी लहर पैदा ही न हो। स्थिति को बेहतर बनाने के लिए टीका प्रमुख हथियार है। उन्होंने केंद्र सरकार से टीके की आपूर्ति बढ़ाने की मांग की।

जैन ने कहा कि इलाज के लिए बेड बढ़ाने के साथ-साथ आक्सीजन की क्षमता भी बढ़ाई जा रही है। आवश्यक दवाओं का उत्पादन बढ़ाने का निर्देश दिया गया है। किसी कंपनी को किसी भी दवा के लिए अतिरिक्त राशि लेने का कोई अधिकार नही है।

chat bot
आपका साथी