Delhi Coronavirus Alert ! अधिक यात्राओं व भीड़ में घुलने-मिलने से बढ़ सकता है कोरोना का संक्रमण

डॉ. एसके सरीन ने कहा कि दक्षिणी भारत व महाराष्ट्र में बढ़ते मामलों की संख्या को लेकर भी डर धीरे-धीरे बढ़ रहा है। हालांकि इसे अभी तीसरी लहर नहीं कहा जा सकता है क्योंकि देश में अभी दूसरी लहर पूरी तरह खत्म नहीं हुई है।

By Jp YadavEdited By: Publish:Mon, 12 Jul 2021 10:18 AM (IST) Updated:Mon, 12 Jul 2021 10:18 AM (IST)
Delhi Coronavirus Alert !  अधिक यात्राओं व भीड़ में घुलने-मिलने से बढ़ सकता है कोरोना का संक्रमण
Delhi Coronavirus Alert ! अधिक यात्राओं व भीड़ में घुलने-मिलने से बढ़ सकता है कोरोना का संक्रमण

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली-एनसीआर समेत देशभर में कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर जारी है। इस बीच अगले कुछ महीनों के दौरान तीसरी लहर की आशंकाओं के बीच यकृत व पित्त विज्ञान संस्थान (Institute of Liver and Biliary Sciences) के निदेशक डॉ. एसके सरीन ने चेतावनी दी है कि हिल स्टेशनों पर भीड़ में एक दूसरे से ज्यादा घुलने-मिलने से कोरोना का संक्रमण बढ़ सकता है और यह घातक भी साबित हो सकता है। इसके साथ ही उन्होंने कहा है कि लोगों को भीड़ व ज्यादा यात्राएं करने से बचना चाहिए।

डॉ. एसके सरीन ने कहा कि दक्षिणी भारत व महाराष्ट्र में बढ़ते मामलों की संख्या को लेकर भी डर धीरे-धीरे बढ़ रहा है। हालांकि, इसे अभी तीसरी लहर नहीं कहा जा सकता है, क्योंकि देश में अभी दूसरी लहर पूरी तरह खत्म नहीं हुई है।

उन्होंने कहा कि देश में अभी दूसरी लहर जारी है ऐसे में वायरस में म्युटेशन की आशंका भी बनी हुई है। ऐसी स्थिति में अब तक कोरोना वायरस संक्रमण से बचे हुए लोग व जिन्हें अब तक टीके की एक डोज लगी है यदि वे देश के अन्य हिस्सों में यात्रा करेंगे तो उन्हें संक्रमण हो सकता है, क्योंकि कप्पा व लैंम्ब्डा वैरिएंट जैसे नए वायरस के संक्रमण की बात सामने आ रही है, जो चिंतित करने वाली है।

उन्होंने कहा कि हिल स्टेशनों पर अलग-अलग जगहों से लोग पहुंचते हैं। इससे नए वैरियंट का संक्रमण एक जगह से दूसरे जगह फैल सकता है। उत्तर प्रदेश में 25 जुलाई से होने वाली कांवड़ यात्रा के संदर्भ में उन्होंने कहा कि इस तरह की यात्राएं खतरनाक हो सकती हैं। 

chat bot
आपका साथी