Coronavirus: प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग का लगातार प्रयास ला रहा रंग, बाजारों में कम हुआ संक्रमण दर

दक्षिण-पश्चिमी जिले में दीवाली व छठ पूजा के दौरान संक्रमण दर जहां 13 फीसद था वह अब यह गिरकर करीब सात फीसद पर पहुंच गया है। पश्चिमी जिले की बात करें तो यहां संक्रमण दर 14 फीसद से कम होकर फिलहाल सात फीसद पहुंच गया है।

By Vinay TiwariEdited By: Publish:Thu, 26 Nov 2020 05:45 PM (IST) Updated:Thu, 26 Nov 2020 05:45 PM (IST)
Coronavirus: प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग का लगातार प्रयास ला रहा रंग, बाजारों में कम हुआ संक्रमण दर
बाजारों में कोरोना जांच, कंटेनमेंट जोन बनाने व जागरूकता कार्यक्रम को जारी रखा जा रहा है। (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, पश्चिमी दिल्ली।  दशहरा, दीवाली, भाई दूज व छठ पूजा की खरीदारी के चलते बीते दिनों बाजारों में बढ़ी चहल-पहल ने काेरोना संक्रमण दर को बढ़ाकर प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग के माथे पर चिंता की लकीरें खींच दी थी। पर राहत की बात ये है कि अब संक्रमण दर धीरे-धीरे कम होने लगा है। उम्मीद है कि नवंबर माह के अंत तक संक्रमण दर और भी कम हो जाएगा। इसके लिए बाजारों में फिलहाल लगातार कोरोना जांच, कंटेनमेंट जोन बनाने व जागरूकता कार्यक्रम को जारी रखा जा रहा है।

जानकारी के मुताबिक दक्षिण-पश्चिमी जिले में दीवाली व छठ पूजा के दौरान संक्रमण दर जहां 13 फीसद था, वह अब यह गिरकर करीब सात फीसद पर पहुंच गया है। पश्चिमी जिले की बात करें तो यहां संक्रमण दर 14 फीसद से कम होकर फिलहाल सात फीसद पहुंच गया है।

ज्ञात हो रक्षाबंधन के दौरान भी बाजारों में भीड़भाड़ भरा माहौल के बाद संक्रमण दर में एकाएक इजाफा दर्ज किया गया था। भले ही प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग फिलहाल संक्रमण के प्रसार पर रोकथाम में सफल साबित हो रहा है, लेकिन क्रिसमस व नए साल के रूप में एक नई चुनौती दस्तक देने वाली है। ऐसे में जरूरी है कि प्रशासन अपने मौजूदा सख्त मिजाज को अख्तियार रखे। दशहरे के बाद धनतेरस व दीवाली की खरीदारी के चलते क्षेत्र के सभी बाजारों में लोगों की बढ़ी भीड़ के बीच स्वास्थ्य विभाग के नियम तार-तार होते हुए नजर आने लगे थे। जिसके कारण कई दुकानदार व उनके यहां कार्यक्रम कर्मचारी संक्रमण की चपेट में आ गए और उनके संपर्क में आकर ग्राहक भी संक्रमित होने लगे थे।

संक्रमण दर बढ़ते ही स्वास्थ्य विभाग के सुझाव पर प्रशासन ने जिले के एक-एक बाजार में कोरोना जांच शिविर का आयोजन किया और एक-एक दुकानदार व उनके यहां कार्यरत कर्मचारी कोरोना जांच कराए इसके लिए मार्केट एसोसिएशन की मदद ली गई। नियमित रूप से दस बाजारों में शिविर आयोजित किए जाने लगे। सिविल डिफेंस वॉलेंटियर्स ने एक-एक दुकान से दुकानदारों को बुलाकार उनकी कोरोना जांच करवाई और जो दुकानदार कोरोना संक्रमित पाए गए उन्हें होम आइसोलेट किया गया। जिन बाजारों में तीन से अधिक कोरोना संक्रमित मामले पाए गए वहां शुरुआत में कंटेनमेंट जोन बनाए गए, पर बाद में 48 घंटे के लिए दुकानों को बंद करवाया गया।

बाजारों में नियम को बनाए रखने के लिए नियमित रूप से दोनों जिले में करीब 600-600 चालान काटे गए। वहीं दूसरी तरफ मार्केट एसोसिएशन के साथ इंफोर्समेंट टीम को संबद्ध किया गया। साथ ही बैठक कर उन्हें समझाया गया कि बाजार में जो ग्राहक बिना मास्क के आए उन्हें दुकानदार दुकानों में प्रवेश न दे। ऐसे ग्राहकों को मास्क उपलब्ध कराए। बावजूद इसके कोई मास्क नहीं लगाता है तो इंफोर्समेंट टीम को सूचित करें। लोगों को जागरूक करने के लिए मुनादी कराई गई, पेंफ्लेट बांटे गए, स्पीकर के माध्यम से घोषणाएं की गई। इसके अलावा निगम व पुलिस की मदद से रेहड़ी-पटरी वालों को हटाया गया, ताकि बाजार में भीड़भाड़ कम हो।  

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी