Coronavirus 3rd Wave: महामारी के खतरे से निपटने के लिए शिक्षण संस्थानों ने शुरू की तैयारियां

अभी शैक्षणिक संस्थान खुले भी नहीं है कि तीसरी लहर को लेकर चेतावनी जारी हो चुकी है। ऐसे में शिक्षण संस्थान भी तीसरी लहर के संभावित खतरे से निपटने के लिए अभी से तैयारी शुरू कर दिए हैं।दिल्ली विवि जामिया मिल्लिया इस्लामिया जेएनयू ने अपने स्तर पर तैयारी शुरू की

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 11:52 AM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 11:52 AM (IST)
Coronavirus 3rd Wave: महामारी के खतरे से निपटने के लिए शिक्षण संस्थानों ने शुरू की तैयारियां
दिल्ली विवि, जामिया मिल्लिया इस्लामिया, जेएनयू ने अपने स्तर पर तैयारी शुरू की

नई दिल्ली, [संजीव कुमार मिश्र]। कोरोना की दूसरी लहर ने दिल्ली के उच्च शिक्षण संस्थानों को ऐसा जख्म दिया है, जिसे भुलाया नहीं जा सकेगा। दिल्ली विश्वविद्यालय में तीस से अधिक शिक्षकों का निधन हो गया। जामिया मिल्लिया इस्लामिया ने प्रसिद्ध इतिहासकार प्रो रिजवान कैसर, राजनीति विज्ञान की विभागाध्यक्षा प्रो के सावित्री, भौति विभाग के प्रो मोहम्मद जाहिद, एप्लाइड साइंस विभाग के प्रो मोहम्मद रफत, संस्कृत विभाग के डा अभय कुमार शांडिल्य, नैनोटेक्नोलाजिस्ट प्रो शफीक अहमद अंसारी को खो दिया।

जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय के स्कूल आफ संस्कृत एंड इंडिक स्टडीज के प्रो सत्यमूर्ति, स्कूल आफ फिजिकल साइंसेज के प्रो अशोक रस्तोगी, डिप्लोमेसी के प्रो सतीश कुमार को भी कोरोना ने छीन लिया। अभी शैक्षणिक संस्थान खुले भी नहीं है कि तीसरी लहर को लेकर चेतावनी जारी हो चुकी है। ऐसे में शिक्षण संस्थान भी तीसरी लहर के संभावित खतरे से निपटने के लिए अभी से तैयारी शुरू कर दिए हैं।

दिल्ली विश्वविद्यालय अभी तक उठाए गए कदम

टीचर वेलफेयर फंड सक्रिय, टास्क फोर्स गठित चिकित्सकों की टीम गठित, आनलाइन काउंसलिंग सुविधा। शिवाजी कालेज में टीकाकरण केंद्र शुरू किया गया। वल्लभ भाई पटेल चेस्ट संस्थान में कोरोना जांच की सुविधा।

कोरोना की तीसरी लहर के मद्देनजर तैयारी

डीयू छात्रावासों, स्टेडियम में कोविड सेंटर खोलने की योजना।
कई कालेजों के छात्रावास में 100-100 बेड के कोविड सेंटर खोले जाएंगे।
कैंपस छात्रावास में 200 बेड का कोविड सेंटर शुरू होगा।
80 मेडिकल सिलेंडर प्रतिदिन भरने की क्षमता वाला आक्सीजन प्लांट लगाया जाएगा। जांच बढ़ाने के लिए पैथ लैब कंपनियों से करार किया जाएगा।
240 आक्सीजन कंसंट्रेटर खरीदे जाएंगे।
500 पल्स आक्सीमीटर और 100 थर्मल स्कैनर की भी व्यवस्था की जाएगी।

जेएनयू अब तक उठाए गए कदम 24 घंटे सक्रिय कोविड रिस्पांस टीम गठित की गई।संक्रमण को रोकने के लिए कैंपस में अभी तक क‌र्फ्य जारी है।
स्वास्थ्य केंद्र में टीकाकरण अभियान शुरू किया गया।
छात्रों के काउंस¨लग की व्यवस्था।

तीसरी लहर के लिए तैयारी

पूर्व छात्रों से आक्सीजन कंसंट्रेटर, मास्क की मदद मांगी गई।परिसर में कोविड सेंटर खोला जाएगा। पूर्व छात्रों से आर्थिक मदद मांगी।प्रशासन की मदद से 18 वर्ष से ऊपर वालों के लिए टीकाकरण शुरू।शारीरिक दूरी का पालन करने के मद्देनजर ई-आफिस के प्रयोग को प्रोत्साहित करना।जेएनयू हेल्थ सेंटर को और अधिक अपग्रेड किया जाएगा।

जामिया मिल्लिया इस्लामिया

परिसर में दो केंद्रों पर कोरोना जांच की सुविधा शुरू की गई।

कोरोना कंट्रोल कमेटी का भी गठन किया गया।कुलसचिव कार्यालय के बाहर 24 घंटे एंबुलेंस की सुविधा।

अगामी तैयारी अंसारी स्वास्थ्य केंद्र पर शिक्षकों, कर्मचारियों के लिए टीकाकरण शुरू।स्थानीय प्रशासन के साथ मिलकर कोरोना की जांच के लिए लगातार कैंप लगेगा।50 बेड के अस्पताल के लिए शिक्षकों ने चंदा एकत्र करना शुरू किया।स्टाफ के लिए आक्सीजन कंसंट्रेटर खरीदे जाएंगे।

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) दिल्ली ने चेताया-तीसरी लहर में प्रतिदिन 45 हजार तक नए मामले सामने आ सकते हैं।-दिल्ली में 944 मीट्रिक टन आक्सीजन की जरूरत।-200 से 370 मीट्रिक टन तक आक्सीजन के भंडारण की जरुरत।-51 अस्पताल करें 250 से 450 मीट्रिक टन के करीब आक्सीजन का भंडारण-हर दिन एक हजार सिलेंडर रिफिल करने की क्षमता को दोगुना करने की जरूरत।-25 क्रायोजेनिक आक्सीजन टैंकर खरीदने होंगे।

chat bot
आपका साथी