दिल्ली की जेलों में भी कोरोना वायरस की दस्तक, 52 कैदी हुए संक्रमित

दिल्ली की जेलों में भी कोरोना तेजी से पांव पसार रहा है। जेल प्रशासन का दावा है कि संक्रमण को काबू में रखने के लिए सभी उपाय किए जा रहे हैं लेकिन पिछले एक सप्ताह के भीतर दो गुना से अधिक मामले बढ़ने से प्रशासन की चुनौतियां भी बढ़ी हैं।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Publish:Tue, 13 Apr 2021 04:14 PM (IST) Updated:Tue, 13 Apr 2021 09:54 PM (IST)
दिल्ली की जेलों में भी कोरोना वायरस की दस्तक, 52 कैदी हुए संक्रमित
एक सप्ताह के भीतर दो गुना से अधिक मामले बढ़ने से प्रशासन की चुनौतियां भी बढ़ी हैं।

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। दिल्ली की जेलों में भी कोरोना तेजी से पांव पसार रहा है। जेल प्रशासन का दावा है कि संक्रमण को काबू में रखने के लिए सभी उपाय किए जा रहे हैं, लेकिन पिछले एक सप्ताह के भीतर दो गुना से अधिक मामले बढ़ने से प्रशासन की चुनौतियां भी बढ़ी हैं। क्षमता से दो गुना अधिक कैदियों के होते हुए इन चुनौतियों से कैसे पार पाया जाए, इसके लिए बैठकों का दौर चालू है।

बता दें कि आठ अप्रैल को जेल में कोरोना संक्रमितों की तादाद 23 थी। यह तादाद 13 अप्रैल को बढ़कर 52 पहुंच गई। यानि दो गुना से अधिक तेजी से संक्रमण के मामले केवल पांच दिन में बढ़ गए। जेल सूत्रों का कहना है कि संक्रमण बढ़ने के मामले के पीछे सबसे बड़ा कारण नए कैदियों का जेल में लगातार पहुंचना है। जमानत पर छूटने के बाद जो कैदी जेल में समर्पण के लिए पहुंच रहे हैं उनमें से भी कई कैदी संक्रमित हैं।

संक्रमण का पता चलते ही उनका उपचार शुरू कर दिया जाता है। लेकिन संक्रमण का मामला केवल यहीं देखने को मिल रहा है, ऐसी बात नहीं है। जेल के भीतर भी कई कैदी संक्रमण की चपेट में है। हालांकि जेल प्रशासन यह बताने से कतरा रहा है कि किस जेल में कितने संक्रमितों का पता चला है।

174 कैदी संक्रमण की चपेट में

कोरोना की दस्तक के बाद से अभी तक जेल में कुल 174 कैदी संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। इनमें से 120 पूरी तरह ठीक हो चुके हैं। दो कैदियों की मौत हुई है। वहीं जेलकर्मियों की बात करें तो 300 कर्मी संक्रमण की चपेट में आए। इनमें से 293 ठीक हो गए। फिलहाल सात जेलकर्मियों का उपचार चल रहा है।

chat bot
आपका साथी