Delhi Covid Vaccination: इंतजार हुआ खत्म, शनिवार से अस्पतालों में स्वास्थ्य कर्मचारियों को लगेगा काेरोना का टीका

जिसके बाद दक्षिण-पश्चिमी में 9 और पश्चिमी जिले में 11 केंद्र है जहां कल स्वास्थ्य कर्मचारियों को टीका लगाया जाएगा। कल से 81 केंद्रों पर स्वास्थ्य कर्मचारियों के टीकाकरण की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। बुधवार को सरकार की तरफ से केंद्रों की संख्या घटाकर 75 कर दी गई थी।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Publish:Thu, 14 Jan 2021 05:43 PM (IST) Updated:Thu, 14 Jan 2021 05:59 PM (IST)
Delhi Covid Vaccination: इंतजार हुआ खत्म, शनिवार से अस्पतालों में स्वास्थ्य कर्मचारियों को लगेगा काेरोना का टीका
दक्षिण-पश्चिम व पश्चिमी जिले में स्वास्थ्य कर्मचारियों को लगेगी वैक्सीन, सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक लगेगा टीका।

जागरण संवाददाता, पश्चिमी दिल्ली। कल से दिल्ली के 81 केंद्रों पर स्वास्थ्य कर्मचारियों के टीकाकरण की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। बुधवार को सरकार की तरफ से केंद्रों की संख्या घटाकर 75 कर दी गई थी। जिसमें दक्षिण-पश्चिमी जिले में भगत चंद्रा अस्पताल व दिव्य प्रस्थ अस्पताल और पश्चिमी जिले में सत्यभामा अस्पताल, सहगल नियो और खेत्रपाल अस्पताल को चिन्हित केंद्रों की सूची से हटा दिया गया था। पर बृहस्पतिवार को अपने निर्णय में संशोधन करते हुए सरकार ने एक और नई सूची जारी की जिसके बाद दक्षिण-पश्चिमी जिले के दोनों अस्पतालों को वापस सूची में शामिल कर लिया गया।

वहीं पश्चिमी जिले में केवल सहगल नियो को दोबारा सूची में शामिल किया गया। जिसके बाद दक्षिण-पश्चिमी में 9 और पश्चिमी जिले में 11 केंद्र है, जहां कल स्वास्थ्य कर्मचारियों को टीका लगाया जाएगा। दोनों जिलों की मुख्य जिला चिकित्सा अधिकारियों के मुताबिक सभी केंद्रों पर सीरम इंस्टिट्यूट द्वारा तैयार की गई कोविशिल्ड वैक्सीन का टीका लगाया जाएगा।

सुबह आठ बजे से दक्षिण-पश्चिमी जिले में द्वारका सेक्टर-10 स्थित दिल्ली सरकार डिस्पेंसरी व पश्चिमी जिले में पश्चिम विहार स्थित पालीक्लीनिक में बने कोल्ड चेन स्टोरेज से काेविशिल्ड वैक्सीन पुलिस निगरानी में चिन्हित केंद्रों पर पहुंचेगी और नौ बजे से शाम पांच बजे तक टीकाकरण किया जाएगा।

सभी स्वास्थ्य कर्मचारियों को आज शाम तक मोबाइल पर मैसेज मिल जाएगा कि उन्हें किस केंद्र पर कितने बजे वैक्सीन लगवाने के लिए पहुंचना है। साथ ही सभी स्वास्थ्य कर्मचारी अपना आधार कार्ड साथ ले जाना न भूलें।

प्रत्येक केंद्र पर 100-100 स्वास्थ्य कर्मचारियों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा गया है। ज्ञात हो दक्षिण-पश्चिमी जिले में करीब 18 हजार और पश्चिमी जिले में करीब 23 हजार निजी व सरकारी स्वास्थ्य कर्मचारी है, जिनका नाम कोविन एप पर रजिस्टर किया गया है। स्वास्थ्य कर्मचारियों ने बताया कि प्रत्येक केंद्र पर इंतजार कक्ष, टीका केंद्र व अवलोकन केंद्र बनाया गया है। साथ ही थर्मल स्क्रीनिंग व सैनिटाइज की भी व्यवस्था की गई है।

टीका लगने के बाद यदि किसी भी स्वास्थ्य कर्मचारी में विपरीत लक्षण नजर आते है तो ऐसी परिस्थिति से निपटने के लिए इमरजेंसी में चिकित्सकों की टीम तैनात रहेगी। टीकाकरण के दौरान स्वास्थ्य अधिकारी, जिला प्रशासनिक अधिकारी व सिविल डिफेंस वालेंटियर्स प्रत्येक केंद्र पर मौजूद रहेंगे।

दिल्ली में सबसे अधिक केंद्र  

दक्षिण-पश्चिमी जिले में 123 और पश्चिमी जिले में 108 वैक्सीन वितरण केंद्र है, जो दिल्ली के अन्य सभी जिलों के मुकाबले सबसे अधिक है। इसमें अस्पताल व डिस्पेंसरी दोनों शामिल है। अधिकारियों के मुताबिक स्वास्थ्य कर्मचारियों के लिए ये एक अलग अनुभव है। जिसके कारण स्वास्थ्य कर्मचारियों में आत्मविश्वास की कमी है, यही कारण कि शुरुआत में केवल अस्पतालों पर ही वैक्सीन लगाई जाएगी। धीरे-धीरे सभी केंद्रों पर वैक्सीन वितरण कार्यक्रम को शुरू कर दिया जाएगा।

दक्षिण-पश्चिमी जिले में चिन्हित केंद्र

श्री दादा देव मातृ एवं शिशु चिकित्सालय, डाबड़ी 

रावतुला राम अस्पताल, जाफरपुरकलां 

आकाश अस्पताल, द्वारका सेक्टर-3 

मणिपाल अस्पताल, द्वारका सेक्टर-6 

आयुष्मान अस्पताल, द्वारका सेक्टर-10 

वेंकटेश्वर अस्पताल, द्वारका सेक्टर-18 

महाराजा अग्रसेन अस्पताल, द्वारका सेक्टर-1 

दिव्य प्रस्थ अस्पताल, पालम 

भगत चंद्रा अस्पताल, महावीर एंक्लेव 

पश्चिमी जिले में चिन्हित केंद्र 

आचार्य श्री भिक्षु अस्पताल, मोती नगर 

गुरु गोबिंद सिंह अस्पताल, खयाला 

सदर वल्लभ भाई पटेल अस्पताल, पटेल नगर 

अतिविशिष्ट अस्पताल, जनकपुरी 

एक्शन कैंसर अस्पताल, पश्चिम विहार 

महाराजा अग्रसेन अस्पताल, पंजाबी बाग 

माता चानन देवी अस्पताल, जनकपुरी 

श्री बालाजी एक्शन मेडिकल इंस्टिट्यूट, पश्चिम विहार 

सहगल नियो अस्पताल, पश्चिम विहार 

उपायुक्त 

पूर्वाभ्यास (ड्राई रन) के दौरान सभी चिन्हित केंद्राें पर टीका वितरण की तैयारी कर ली गई थी। पूर्वाभ्यास के दौरान जो-जो कमियां सामने आई उन्हें दूर किया गया। स्वास्थ्य विभाग, चिन्हित अस्पताल व प्रशासन टीका वितरण के लिए पूरी तरह तैयार है। नेहा बंसल, उपायुक्त, पश्चिमी जिला  

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी