Corona Vaccination ने पकड़ी रफ्तार, अब तक छह हजार स्वास्थ्यकर्मियों को लगा टीका

टीकाकरण अभियान को अब एक सप्ताह का समय पूरा हो चुका है और अच्छी बात ये है कि दिन प्रतिदिन टीकाकरण अभियान रफ्तार पकड़ रहा है। शनिवार को दाेनों जिलों में कुल 1544 टीकाकरण किया गया। शनिवार को 104 स्वास्थ्यकर्मियों का टीकाकरण किया।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Publish:Sat, 23 Jan 2021 08:31 PM (IST) Updated:Sat, 23 Jan 2021 08:31 PM (IST)
Corona Vaccination ने पकड़ी रफ्तार, अब तक छह हजार स्वास्थ्यकर्मियों को लगा टीका
निजी अस्पतालों के बाद अब सरकारी अस्पतालों में भी निर्धारित लक्ष्य को पूरा करने की होड़ मच गई है।

मनीषा गर्ग, पश्चिमी दिल्ली। टीकाकरण अभियान को अब एक सप्ताह का समय पूरा हो चुका है और अच्छी बात ये है कि दिन प्रतिदिन टीकाकरण अभियान रफ्तार पकड़ रहा है। शनिवार को दाेनों जिलों में कुल 1,544 टीकाकरण किया गया। अच्छी बात ये है कि निजी अस्पतालों के बाद अब सरकारी अस्पतालों में भी निर्धारित लक्ष्य को पूरा करने की होड़ मच गई है।

सरकारी अस्पतालों में हरि नगर स्थित दीन दयाल उपाध्याय पहला अस्पताल है जिनसे निर्धारित लक्ष्य के पार जाकर शनिवार को 104 स्वास्थ्यकर्मियों का टीकाकरण किया। वहीं जनकपुरी स्थित अतिविशिष्ट अस्पताल भी लक्ष्य के काफी नजदीक रहा। यहां 90 स्वास्थ्यकर्मियों का टीकाकरण हुआ। वहीं पंजाबी बाग स्थित महाराजा अग्रसेन अस्पताल, जनकपुरी स्थित माता चानन देवी अस्पताल, द्वारका सेक्टर-3 स्थित आकाश अस्पताल व पश्चिमी विहार स्थित सहगल नियो अस्पताल में लगातार तीसरे दिन निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त किया।

शनिवार को वेंकटेश्वर ने भी लक्ष्य को प्राप्त किया। जहां तक वैक्सीन के दुष्प्रभाव की बात है, दोनों जिलों में कुल पांच स्वास्थकर्मियों को समस्या हुई पर सभी अब स्वस्थ है। निर्धारित लक्ष्य की बात करें तो अब तक दक्षिण-पश्चिमी जिले में 4,500 स्वास्थ्यकर्मियों का टीकाकरण होना था, पर अभी तक केवल 2,721 स्वास्थ्यकर्मी ही आगे आए है। वहीं पश्चिमी जिले में 5,500 टीकाकरण होना था, लेकिन अभी 3,355 टीकाकरण ही हो पाया है। कहीं न कहीं इसका कारण वैक्सीन को लेकर अविश्वास है। विशेषकर ऐसे स्वास्थ्यकर्मियों में जो 60 वर्ष से अधिक उम्र के है व जो गंभीर बीमारियों से जूझ रहे है।

दक्षिण-पश्चिमी जिले की मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. अंजना कौशल ने बताया कि सभी केंद्रों पर अब अन्य निजी अस्पतालों व डिस्पेंसरियों में कार्यरत स्वास्थ्यकर्मियों का टीकाकरण भी शुरू हो चुका है। शुरुआत में प्रत्येक केंद्र को रोजाना 100 टीके लगाने का लक्ष्य दिया गया था। पर अब केंद्रों को निर्देश दिया गया है कि वे जितना संभव हो उतना टीकाकरण करें। ताकि जल्द से जल्द स्वास्थ्यकर्मियों का टीकाकरण पूरा कर अग्रिम पंक्ति के लोगों का टीकाकरण शुरू किया जा सके।

वैक्सीन लगने के बाद हुई परेशानी 

अतिविशिष्ट अस्पताल में महिला स्वास्थ्य कर्मचारी को वैक्सीन लगाने के बाद सिर दर्द, सिर चकराना और रक्तचाप बढ़ने की समस्या की शिकायत दी। वहीं वेंकटेश्वर अस्पताल में भी महिला स्वास्थ्यकर्मी ने बाएं हाथ में दर्द, आयुष्मान अस्पताल में महिला स्वस्थकर्मी को जीभ पर हल्का झुनझुनापन महसूस हुआ और आकाश अस्पताल में जी मिचलने, तनाव व बाएं हाथ में दर्द की शिकायत दी।

हालांकि चाराें स्वास्थ्य कर्मचारी अब स्वस्थ है। इसके अलावा दीन दयाल उपाध्याय अस्पताल में एक महिला चिकित्सक ने वैक्सीन लगवाने के बाद घबराहट की शिकायत की। पर थोड़ी देर बाद वे स्वस्थ हो गई। वहीं 16 जनवरी को बसईदारापुर स्थित ईएसआई अस्पताल में जिस स्वस्थ्यकर्मी को वैक्सीन लगने के बाद शरीर के एक हिस्से में दर्द की समस्या हुई थी, वह फिलहाल ठीक है लेकिन अभी उन्हें चिकित्सक निरीक्षण में रखा गया है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक उनका एमआरआई हो चुका है और रिपोर्ट पूरी तरह ठीक है। जबकि दूसरे स्वास्थ्य को डिस्चार्ज कर दिया गया है।

अब तक हुआ टीकाकरण

दिनांक दक्षिण-पश्चिमी जिला पश्चिमी जिला

16 जनवरी 459 537

18 जनवरी 388 457

19 जनवरी 546 677

21 जनवरी 620 848

23 जनवरी 708 836

कुल 2,721 3,355

पश्चिमी जिले में चिन्हित केंद्र टीकाकरण

गुरु गोबिंद सिंह अस्पताल 64

आचार्य श्री भिक्षु अस्पताल 61

दीन दयाल उपाध्याय अस्पताल 104

सदर वल्लभ भाई पटेल अस्पताल 28

जनकपुरी अतिविशिष्ट अस्पताल 90

श्री बालाजी एक्शन मेडिकल इंस्टिट्यूट 85

एक्शन कैंसर अस्पताल 57

महाराजा अग्रसेन अस्पताल 110

माता चानन देवी अस्पताल 110

सहगल नियो अस्पताल 100

ईएसआई अस्पताल, बसईदारापुर 27

कुल 836

दक्षिण-पश्चिमी जिले में चिन्हित केंद्र टीकाकरण

आकाश अस्पताल 110

मणिपाल अस्पताल 79

आयुष्मान अस्पताल 86

वेंकटेश्वर अस्पताल 110

महाराजा अग्रसेन अस्पताल 95

रावतुला राम अस्पताल 57

श्री दादा देव मातृ एवं शिशु चिकित्सालय 56

दिव्यप्रस्थ अस्पताल 60

भगत चंद्रा अस्पताल 55

कुल 708

......

अधिकारियों के जवाब 

डा. सुनीता प्रसाद, चीफ मेडिकल आफिसर, पश्चिमी जिला का कहना है कि मेरा टीकाकरण हो चुका है और मैं पूरी तरह स्वस्थ हों। जिले में अबतक 3,355 स्वास्थ्यकर्मियों का टीकाकरण हो चुका है, पर कुछ एकाध को छोड़ दे तो किसी को भी ज्यादा समस्या नहीं हुई है। टीकाकरण अभियान को अब एक सप्ताह पूरा हो चुका है, ऐसे में अब वैक्सीन पर अविश्वास दिखाना गलत है। यदि स्वास्थ्यकर्मियों का ही ऐसा रुख होगा तो सामान्य जन के बीच कैसे विश्वास बढ़ेगा। ऐसे में आटोमैटिक मैसेज का इंतजार न करें, नजदीकी केंद्र पर अपना पहचान पत्र लेकर जाए और टीकाकरण करवाएं। 

डा. रजना कक्कड़, टीकाकरण नोडल आफिसर, पश्चिमी जिला का कहना है कि कोरोना महामारी को समाप्त करना है तो टीकाकरण के लिए आगे आना होगा। इसके अलावा कोई विकल्प नहीं है। अभी संक्रमण दर कम है, लेकिन यदि हम लापरवाही बरतेंगे तो संक्रमण दर दोबारा बढ़ सकता है। जिन्होंने वैक्सीन नहीं लगवाई है, वे आगे आकर कोरोना मुक्त भारत की दिशा में पहल करें और वैक्सीन लगवाने के बाद भी मास्क, शारीरिक दूरी व हाथों की सफाई का पूरा खयाल रखें। इसके अलावा वैक्सीन के दूसरे डोज को लगवाना न भूलें।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी