दिल्ली में एक तरफ कोरोना संक्रमण का दौर दूसरी ओर पानी के लिए जद्दोजहद, टैंकर आते ही लगती है लाइन

राजधानी के लोगों को पानी की समस्या से निजात नहीं मिल पा रही है। पानी का टैंकर आते ही लोग लाइन लगाकर वहां खड़े हो जाते हैं। ऐसे में शोशल डिस्टेसिंग और अन्य नियमों की धज्जियां उड़ती हुई दिखाई देती है।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 06:30 PM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 06:30 PM (IST)
दिल्ली में एक तरफ कोरोना संक्रमण का दौर दूसरी ओर पानी के लिए जद्दोजहद, टैंकर आते ही लगती है लाइन
वसुंधरा एंक्लेव में पानी का टैंकर आते ही यहां लोगों की लाइन लग जाती है।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। कोरोना संक्रमण के इस दौर में भी राजधानी के लोगों को पानी की समस्या से निजात नहीं मिल पा रही है। अभी भी कई इलाके ऐसे हैं जहां पर लोगों को सुबह शाम पानी के टैंकर का इंतजार करना पड़ता है। पानी का टैंकर आते ही लोग लाइन लगाकर वहां खड़े हो जाते हैं। ऐसे में शोशल डिस्टेसिंग और अन्य नियमों की धज्जियां उड़ती हुई दिखाई देती है। लोग पानी के लिए सारे नियम कायदे भूल जाते हैं।

पूर्वी दिल्ली के वसुंधरा एंक्लेव इलाके में बुधवार की शाम को ऐसा ही नजारा देखने को मिला। यहां जल बोर्ड का पानी का टैंकर पहुंचते ही आसपास के रहने वाले अपने-अपने बर्तन लेकर उसी ओर भागे। चंद मिनट में यहां सैकड़ों लोग पहुंच गए। यहां न तो सोशल डिस्टेसिंग दिख रही थी ना ही सभी के चेहरे पर मास्क ही दिख रहे थे। जिनके चेहरे पर मास्क दिखे भी वो सब औपचारिकता पूरी करने भर दिख रहे थे। इनमें महिलाएं, बच्चे और बुजुर्ग सभी शामिल थे।

कुछ दिन पहले भी दिल्ली के ज्यादातर हिस्सों में लोगों को पानी की किल्लत से जूझना पड़ा था। इस बारे में दिल्ली जल बोर्ड की ओर से सूचना जारी की गई थी। जल बोर्ड का कहना था कि वजीराबाद तालाब का जल स्तर कम होने तथा हरियाणा से यमुना में पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं छोड़े जाने से परेशानी हो रही है। वजीराबाद तालाब का सामान्य जल स्तर 674.5 फीट होना चाहिए, जबकि यह नीचे गिरकर 667.20 फीट पर पहुंच गया है। इस कारण वजीराबाद, चंद्रावल व ओखला जल शोधन संयंत्र से जल आपूर्ति करने में दिक्कत हो रही है। वहीं, पिछले कई दिनों से बाहरी दिल्ली, उत्तरी दिल्ली सहित कई इलाके में लोग पानी की समस्या से जूझ रहे हैं। गर्मी के दिनों में दिल्ली के कई इलाकों में पानी की समस्या पैदा हो जाती है।

इन इलाकों में बाधित थी जल आपूर्ति

दिल्ली जल बोर्ड ने सूचना दी थी कि छह से आठ मई तक दिल्ली के ज्यादातर इलाकों में पानी की दिक्कत रहेगी। इस वजह से लोगों को यह भी सलाह दी गई है कि लोग जरूरत के हिसाब से ही पानी का इस्तेमाल करें। साथ ही पानी की किल्लत के मद्देनजर इसे बर्बाद नहीं करें। यहां पर बता दें कि इससे पहले भी अमोनिया की मात्रा बढ़ने के चलते जनवरी से अप्रैल के बीच कई बार पानी किल्लत हो चुकी है। पानी किल्लत को लेकर दिल्ली जल बोर्ड की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई भी चल रही है।

chat bot
आपका साथी