दिल्ली सरकार किसानों के साथ फर्जीवाड़ा बंद करे : कांग्रेस

डॉ. नरेश कुमार ने कहा कि दिल्ली में स्वामीनाथन रिपोर्ट लागू कर दी गई है और यहां गेहूं 2600 रुपये प्रति क्विंटल की दर पर बिकेगा। अब अपनी ही कही हुई बात का संज्ञान लेते हुए 2600 रुपये प्रति क्विंटल के भाव से गेहूं की ख़रीद सुनिश्चित करनी चाहिए।

By Jp YadavEdited By: Publish:Sat, 10 Apr 2021 10:32 AM (IST) Updated:Sat, 10 Apr 2021 10:32 AM (IST)
दिल्ली सरकार किसानों के साथ फर्जीवाड़ा बंद करे : कांग्रेस
दिल्ली प्रदेश कांग्रेस के वरिष्ठ नेता डॉ. नरेश कुमार।

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। दिल्ली प्रदेश कांग्रेस ने आम आदमी पार्टी सरकार पर सस्ती राजनीति करने का आरोप लगाते हुए किसानों के साथ फर्जीवाड़ा बंद करने की मांग की है। पार्टी का कहना है कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल किसानों को उनकी फसल को पूरा दाम भी दिलवाएं और उन्हें गिरदावरी के विकल्प स्वरूप प्रमाण पत्र भी उपलब्ध कराएं। दिल्ली प्रदेश कांग्रेस के वरिष्ठ नेता डॉ. नरेश कुमार ने उपराज्यपाल अनिल बैजल का धन्यवाद भी किया है कि उन्होंने न्यूनतम समर्थन मूल्य पर किसानों की फसल की खरीद शुरू करा दी। दिल्ली देहात के किसानों और खाप प्रधानों ने इस प्रयास के लिए डॉ नरेश कुमार को भी धन्यवाद दिया है, जिन्होंने इसके लिए उपराज्यपाल को पत्र लिखा था। डॉ. नरेश कुमार ने कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने खुद कहा था कि दिल्ली में स्वामीनाथन रिपोर्ट लागू कर दी गई है और यहां गेहूं 2600 रुपये प्रति क्विंटल की दर पर बिकेगा। अब मुख्यमंत्री को अपनी ही कही हुई बात का संज्ञान लेते हुए 2600 रुपये प्रति क्विंटल के भाव से गेहूं की ख़रीद सुनिश्चित करनी चाहिए।

डॉ. नरेश ने उपराज्यपाल को धन्यवाद पत्र लिखते हुए यह भी कहा कि एफसीआइ अधिकारियों द्वारा किसानों से विभिन्न काग़ज़ात मांगे जा रहे हैं जैसे फरद और गिरदावरी की कॉपी, जो संभव नहीं है। उनको इस प्रक्रिया का सरलीकरण करना चाहिए ताकि दिल्ली के किसानों को इसका लाभ मिल सके।

गेहूं खरीद पर अनावश्यक दस्तावेज की मांग गलत

दिल्ली की मंडियों में न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर गेहूं खरीद शुरू होने पर वरिष्ठ कांग्रेस नेता डा. नरेश कुमार ने कहा कि ​गेहूं खरीद में किसानों से अनावश्यक दस्तावेज की मांग की जा रही है। उन्होंने कहा कि एफसीआइ के अधिकारी किसानों से विभिन्न दस्तावेज जैसे फरद और गिरदावरी की कॉपी मांग रहे हैं जोकि संभव नहीं है। इस प्रक्रिया का सरलीकरण किया जाना चाहिए जिससे दिल्ली के किसानों को इसका लाभ मिल सके।

उन्होंने गेहूं का समर्थन मूल्य भी 1975 रुपए प्रति क्विंटल से बढ़ा कर 2600 रुपए किए जाने की मांग की है। दूसरी तरफ दिल्ली देहात के किसान और खापों के प्रधानों ने डा. नरेश का धन्यवाद भी किया है, डा. नरेश ने गेहूं खरीद के लिए उपराज्यपाल से गुहार लगाने वाले पहले नेता थे, जिन्होंने दिल्ली में एमएसपी पर गेहूं खरीद की मांग रखी थी।

गौरतलब है कि शुक्रवार से दिल्ली की दोनों मंडियां (नरेला मंडी और नजफ़गढ मंडी) में उपराज्यपाल के आदेशानुसार खरीद शुरू हो गई है। इसके अलावा डा. नरेश ने मुख्यमंत्री से मांग की है कि दिल्ली के अंदर स्वामीनाथन रिपोर्ट लागू कर दी गई है, जिसमें गेहूं का एमएसपी रेट 26 सौ रुपए ​निर्धारित किया गया है। मुख्यमंत्री केजरीवाल को चाहिए कि किसानों को खरीद का 2600 रुपए प्रति क्विंटल दें।

chat bot
आपका साथी