Delhi Weather Update: 13 साल में सबसे ठंडी रही एक फरवरी, अगले दो दिन में बारिश के आसार

मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 5.3 डिग्री सेल्सियस जबकि अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक 26.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का अधिकतम स्तर 100 व न्यूनतम 38 फीसद रहा।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Tue, 02 Feb 2021 07:37 AM (IST) Updated:Tue, 02 Feb 2021 07:37 AM (IST)
Delhi Weather Update: 13 साल में सबसे ठंडी रही एक फरवरी, अगले दो दिन में बारिश के आसार
अगले दो दिन अच्छी बारिश होने के आसार भी जताए जा रहे हैं।

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। जनवरी में रिकार्डतोड़ ठंड के बाद दिल्ली की सर्दी ने फरवरी के पहले दिन भी 13 सालों का रिकार्ड तोड़ दिया। न्यूनतम तापमान सिर्फ 5.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हालांकि दिन के समय खिल रही तेज धूप अधिकतम तापमान में इजाफा कर रही है और ठिठुरन से भी राहत दे रही है। बुधवार से एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने और फिर अगले दो दिन अच्छी बारिश होने के आसार भी जताए जा रहे हैं।

मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 5.3 डिग्री सेल्सियस, जबकि अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक 26.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का अधिकतम स्तर 100 व न्यूनतम 38 फीसद रहा। सुबह के वक्त दिल्ली के विभिन्न इलाकों में औसत श्रेणी का कोहरा भी दर्ज किया गया। दिल्ली का लोधी रोड 4.6 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान के साथ सोमवार को सबसे ठंडा इलाका रहा।

स्काईमेट वेदर के अनुसार 2008 में एक फरवरी को न्यूनतम तापमान 4.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। इसके बाद दो फरवरी को यह 2.9 डिग्री सेल्सियस रहा था। इसके बाद से अभी तक इतना कम न्यूनतम तापमान कभी नहीं रहा। मौसम विभाग के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव की मानें तो मंगलवार को भी कमोबेश ऐसा ही मौसम रहेगा। सुबह-शाम ठंड होगी, जबकि दिन में तेज धूप रहेगी। बुधवार से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो जाएगा। इसके फलस्वरूप बादल छाएंगे और बृहस्पतिवार और शुक्रवार को ठीकठाक बारिश होने की उम्मीद है।

गंभीर श्रेणी में पहुंची गाजियाबाद की हवा

दिल्ली की हवा सोमवार को फिर बहुत खराब श्रेणी में पहुंच गई। एनसीआर में शामिल गाजियाबाद की हवा गंभीर श्रेणी में दर्ज की गई। अगले दो दिनों में भी दिल्ली वासियों को प्रदूषित हवा से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार सोमवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 352 दर्ज किया गया। रविवार को यह 300 से कम यानी खराब श्रेणी में था। पीएम 10 का स्तर 335, जबकि पीएम 2.5 का स्तर 181 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर दर्ज किया गया।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी