Weather Update: दिल्ली-NCR में ठंड में हुआ इजाफा, जानिये- कब है बारिश होने का पूर्वानुमान

Weather Update दिल्ली-एनसीआर के लोगों ने बृहस्पतिवार को न केवल ठंड महसूस की बल्कि कुल लोग तो गर्म कपड़ों में भी नजर आए। खासकर मोटरसाइकिल और अन्य दोपहिया और तिपहिया वाहनों के जरिये घरों से निकले लोग गर्म कपड़ों में नजर आए।

By Jp YadavEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 08:40 AM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 10:22 AM (IST)
Weather Update: दिल्ली-NCR में ठंड में हुआ इजाफा, जानिये- कब है बारिश होने का पूर्वानुमान
Weather Update: दिल्ली-NCR में ठंड में हुआ इजाफा, जानिये- कब है बारिश होने का पूर्वानुमान

नई दिल्ली, जागरण डिजिटल डेस्क। दिल्ली-एनसीआर में मौसम के बदले मिजाज का नजारा बृहस्पतिवार सुबह देखने के साथ महसूस करने को भी मिला। दरअसल, दिल्ली-एनसीआर के लोगों ने बृहस्पतिवार को सुबह न केवल ठंड महसूस की, बल्कि कुल लोग तो गर्म कपड़ों में भी नजर आए। खासकर मोटरसाइकिल और अन्य दोपहिया और तिपहिया वाहनों के जरिये घरों से निकले लोग गर्म कपड़ों में नजर आए। बता दें कि अन्य दिनों की तुलना में जहां ठंड अधिक महसूस हुई वहीं ओस भी खूब नजर आई। खासकर पार्कों में घास कर ओस की बूंदें साफ-साफ नजर आ रही थीं। यह हाल खेतों में भी था।

पिछले दिनों हुई बारिश ने बढ़ाई ठंड

गौरतलब है कि पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के चलते शनिवार से लेकर सोमवार सुबह तक दिल्ली-एनसीआर में बारिश हुई थी, जिसके बाद ठंड में इजाफा होना शुरू हुआ है। बताया जा रहा है कि ठंड इसी तरह जारी रहेगी और दीवाली के आसपास इसमें इजाफा और हो सकता है। 

गौरतलब है कि पिछले साल भी अक्टूबर महीने में ही ठंड की शुरुआत हो गई थी। इस दौरान सामान्य तौर पर न्यूनतम तापमान 15-16 डिग्री सेल्सियस रहता है, लेकिन इसमें गिरावट देखी गई थी। आइएमडी के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव के मुताबिक, आकाश में बादल नहीं छाए होना तापमान में कमी का एक मुख्य कारण है। दरअसल, दिल्ली में पिछले साल सबसे कम तापमान 31 अक्टूबर 1937 को 9.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

23 और 24 अक्टूबर को हो सकती है बारिश

वहीं,  स्काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष महेश पलावत (Mahesh Palawat, Vice President, Skymet Weather) ने बताया कि एक पश्चिमी विक्षोभ के असर से 23 और 24 अक्टूबर को बादल छाए रहेंगे। इस दौरान हवा की गति कम हो जाएगी और कहीं- कहीं बहुत ही हल्की बारिश भी हो सकती है।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने भी अगले कुछ दिनों के दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कुछ हिस्सों में बारिश का पूर्वानुमान जताया है। गौरतलब है कि अक्टूबर महीने में दिल्ली में 94.6 मिलीमीटर बारिश हुई जो 1960 के बाद से अब देखी गई है। इससे से भी पहले सितंबर महीने में 1944 के बाद सबसे अधिक बारिश होने का रिकार्ड बना था। बता दें कि शनिवार और रविवार के बाद सोमवार सुबह भी दिल्ली-एनसीआर में जोरदार बारिश हुई थी।

chat bot
आपका साथी