CNG and PNG Price Hike: रसोई गैस के बाद अब बढ़े CNG व PNG के दाम, नई कीमतें आज से लागू

दिल्ली-एनसीआर में रसोई गैस की कीमतों के बाद अब सीएनजी और पीएनजी के दामों में भी बढ़ोतरी कर दी गई है। नई कीमतें मंगलवार सुबह छह बजे से लागू होगी। मिली जानकारी के अनुसार दिल्ली में सीएनजी अब 43 रुपये प्रति किलो मिलेगी जबकि पीएनजी 28.41 पर मिलेगी।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 10:59 PM (IST) Updated:Tue, 02 Mar 2021 09:53 AM (IST)
CNG and PNG Price Hike: रसोई गैस के बाद अब बढ़े CNG व PNG के दाम, नई कीमतें आज से लागू
सीएनजी अब 43 रुपये प्रति किलो मिलेगी, जबकि पीएनजी 28.41 पर मिलेगी।

नई दिल्ली, जेएनएन। महंगाई से जूझ रहे दिल्ली-एनसीआर के लाखों लोगों को एक और झटका लगा है। पेट्रोल- डीजल और रसोई गैस के दामों में उछाल के बीच अब सीएनजी और पीएनजी गैस के दाम ने भी छलांग लगाई है। इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आइजीएल) ने सीएनजी के दामों में  70 पैसे प्रति किलो वृद्धि की है। आइजीएल ने इस वृद्धि के लिए कोरोना महामारी के दौरान आए अतरिक्त खर्च का हवाला दिया है।

वृद्धि के साथ नई दिल्ली में यह 43.40 रुपये और नोएडा, ग्रेटर नोएडा व गाजियाबाद में यह 49.08 रुपये में मिलेगा। इसी तरह कानपुर, हमीरपुर और फतेहपुर में यह 60.50 रुपये प्रति किलो मिलेगा। मुजफ्फरनगर और शामली में यह 57.25 रुपये तथा रेवाड़ी में 54.10 रुपये प्रति किलो मिलेगा। जबकि करनाल और कैथल में 51.38 रुपये बढ़ी दर पर मिलेगा। इसी तरह पीएनजी के दाम में भी 91 पैसा की वृद्धि आईजीएल ने की है। नई कीमतें मंगलवार सुबह छह बजे से लागू हो गई हैं। 

रसोई गैस सिलेंडर के भी दाम बढ़े

बता दें कि देश के बड़े हिस्से में एलपीजी सब्सिडी तो खत्म हो ही गई थी, अब कीमतें बेलगाम हो रही हैं। सरकारी तेल कंपनियों ने सभी तरह की रसोई गैस की कीमत में सोमवार से 25 रुपये प्रति सिलेंडर की वृद्धि का फैसला किया है। यह वृद्धि सब्सिडी, गैर-सब्सिडी और उज्ज्वला योजना के कनेक्शन, सबके लिए है। इसके साथ ही सरकार ने विमान ईंधन के दाम में भी 3,663 रुपये प्रति किलोलीटर की बढ़ोतरी कर दी है। इसके बाद विमान ईंधन यानी एटीएफ अब दिल्ली में 59,400.91 रुपये प्रति किलोलीटर पर पहुंच गया है।

सरकारी तेल कंपनियों की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक आम घरों में इस्तेमाल होने वाले 14.2 किलोग्राम वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत में एक महीने में 125 रुपये प्रति सिलेंडर की वृद्धि की गई है। दिल्ली में इसकी खुदरा कीमत 819 रुपये हो गई है। दिल्ली में गैर-सब्सिडी वाले 19 किलोग्राम के कॉमर्शियल सिलेंडर की कीमत 1,614 रुपये होगी।

chat bot
आपका साथी