सीएम अरविंद केजरीवाल ने डेंगू के खिलाफ अभियान में लोगों से की शामिल होने की अपील

डेंगू विरोधी अभियान की देशभर में सराहना हो रही है। हाल ही में लोकप्रिय टीवी शो केबीसी में महान अभिनेता अमिताभ बच्चन ने प्रतियोगी से इस अभियान के बारे में दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल का ऑडियो क्लिप चलाकर एक सवाल पूछा था।

By JP YadavEdited By: Publish:Sat, 31 Oct 2020 07:14 PM (IST) Updated:Sat, 31 Oct 2020 07:14 PM (IST)
सीएम अरविंद केजरीवाल ने डेंगू के खिलाफ अभियान में लोगों से की शामिल होने की अपील
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की फाइल फोटो।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने डेंगू विरोधी अभियान ‘10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट’ के 9वें सप्ताह में दिल्ली के लोगों से रविवार को अभियान में शामिल होने की अपील की है। यह अभियान का दूसरा अंतिम सप्ताह है। दिल्ली सरकार के आक्रामक अभियान के कारण इस साल राष्ट्रीय राजधानी में डेंगू से संबंधित कोई भी मौत नहीं हुई है। वहीं, दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन ने कहा कि इस वर्ष राष्ट्रीय राजधानी में डेंगू से संबंधित कोई भी मौत नहीं हुई है। उन्होंने इसका श्रेय अरविंद केजरीवाल सरकार के डेंगू विरोधी अभियान को दिया है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि दिल्ली के लोगों ने यह कर दिखाया है। इस साल डेंगू के कारण एक भी मौत नहीं हुई है। पिछले साल के आंकड़ों की तुलना में डेंगू के मामलों में भी भारी कमी आई है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के अभियान ‘10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट’ को दिल्ली निवासियों के सहयोग से सफल बनाया गया है।

उल्लेखनीय है कि डेंगू विरोधी अभियान ‘10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट’ को पूरे देश में लोगों की ओर से सराहा जा रहा है। हाल ही में लोकप्रिय टीवी शो केबीसी में महान अभिनेता अमिताभ बच्चन ने प्रतियोगी से इस अभियान के बारे में दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल का ऑडियो क्लिप चलाकर एक सवाल पूछा था।

हर रविवार को ‘10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट’ अभियान के तहत यह करें

  घर में एकत्रित साफ जमा (स्थिर) पानी को बदलें।  डेंगू का मच्छर साफ स्थिर पानी में पनपता है। बर्तन, कूलर, एसी, टाॅयर, फूलदान आदि में जमा पानी को हर हफ्ते खाली या बदल देना चाहिए।  जमा पानी में तेल/पेट्रोल डालें, जिससे पानी पर छोटी परत बन जाए।  पानी की टंकी को हमेशा ढक्कन से ढंक कर रखें।  दिल्ली के लोग अपने घरों का निरीक्षण करने के बाद अपने 10 दोस्तों को फोन करके अभियान में भाग लेने के लिए प्रेरित करें। सभी के सहयोग से दिल्ली से डेंगू को खत्म किया जा सकता है।

बता दें कि डेंगू से लड़ने के दिल्ली मॉडल की देश भर में सराहना हो रही है और हाल ही में लोकप्रिय टीवी शो ‘कौन बनेगा करोड़पति’ में अमिताभ बच्चन ने दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की आवाज की क्लिप चलाकर प्रतियोगी से अभियान के बारे में सवाल पूछा था। इस पर सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि सभी दिल्लीवासियों के सामूहिक प्रयासों से डेंगू के मच्छरों के प्रजनन को रोकना होगा और डेंगू से अपने परिवार और दिल्ली की सुरक्षा करनी होगी।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की ऑडियो क्लिप चलाने के बाद अमिताभ बच्चन ने पूछा कि अभियान के तहत लॉन्च की गई इस ऑडियो क्लिप में किस बीमारी की रोकथाम की बात की गई थी? बाद में उन्होंने यह भी बताया कि किस तरह से दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने पिछले साल इस अभियान की शुरुआत की।

 वहीं, पिछले सप्ताह अभियान को प्रख्यात गायक शंकर महादेवन जैसी हस्तियों का समर्थन मिला, जिन्होंने दिल्ली के निवासियों को डेंगू की रोकथाम के लिए अपने घर में जमा पानी का निरीक्षण करना, जमा पानी को निकालना और तेल/पेट्रोल डालकर मच्छरों के पनपने से रोकने आदि दिशा निर्देशों का पालन करने के लिए प्रोत्साहित किया। 

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी