केंद्र सरकार की नई शिक्षा नीति से बच्चाें को मिलेगा रोजगार: गुप्ता

नई शिक्षा नीति छात्रों को बहुत कुछ कौशल विकास व व्यक्तित्व विकास के विभिन्न आयामों से परिचित कराती है गुरुकुल परंपरा को प्रासंगिक बनाने का यह उत्तम प्रयास है। नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति को सही तरीके से लागू करने में शिक्षक की भूमिका अहम है। इसके वे प्रमुख स्तंभ हैं।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Wed, 13 Oct 2021 03:05 PM (IST) Updated:Wed, 13 Oct 2021 03:05 PM (IST)
केंद्र सरकार की नई शिक्षा नीति से बच्चाें को मिलेगा रोजगार: गुप्ता
नई शिक्षा नीति वर्तमान परिप्रेक्ष्य में नितांत आवश्यक है।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। नई शिक्षा नीति 2020 पर अपने विचार रखते हुए निगम पार्षद भूपेंद्र गुप्ता ने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में 28 वर्ष बाद राष्ट्र को नई शिक्षा नीति प्राप्त हुई है। नई शिक्षा नीति वर्तमान परिप्रेक्ष्य में नितांत आवश्यक है। यह शिक्षा नीति छात्रों के व्यक्तित्व को इस प्रकार विकसित करेगी कि छात्र ज्ञान के साथ ही अपने को बहुत कुछ रोजगारोन्मुख बनाने में सफल होंगे। गुप्ता ने यह बातें राजनगर स्थित एक निजी कोचिंग सेंटर में कहीं

गुरुकुल परंपरा को प्रासंगिक बनाने का उत्तम प्रयास

नई शिक्षा नीति छात्रों को बहुत कुछ कौशल विकास व व्यक्तित्व विकास के विभिन्न आयामों से परिचित कराती है, गुरुकुल परंपरा को प्रासंगिक बनाने का यह उत्तम प्रयास है। नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति को सही तरीके से लागू करने में शिक्षक की भूमिका अहम है। इसके वे प्रमुख स्तंभ हैं।

राष्ट्र निर्माण के लिए केंद्र सरकार प्रतिबद्ध

भूपेंद्र गुप्ता ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 एक दस्तावेज मात्र नहीं है, अपितु शिक्षा के माध्यम से राष्ट्र के पुन:निर्माण के लिए केंद्र सरकार की प्रतिबद्धता का परिचायक भी है। नि:संदेह यह एक विद्यार्थी केंद्रित नीति है, जो इस बात की पुष्टि करती है कि विद्यार्थी वर्ग ही शिक्षा व्यवस्था के प्रमुख हितधारक हैं तथा शिक्षकों का नैतिक दायित्व है कि वे विद्यार्थियों के सपनों और आकांक्षाओं के अनुरूप उन्हें शिक्षित एवं प्रशिक्षित करें।

विद्यार्थियों के लिए रुचिकर होगा पाठ्यक्रम

इसीलिए राष्ट्रीय शिक्षा नीति में सीखने के बहु-आयामी दृष्टिकोणों को बढ़ावा दिया गया है, इसमें औपचारिक, आनलाइन तथा दूरस्थ अथवा वचरुअल माध्यम द्वारा बहु-विषयक, व्यावसायिक एवं कौशल-विकास को पोषित करने वाले पाठ्यक्रमों के निर्माण की बात कही गई है। विद्यार्थियों के लिए पाठ्यक्रम रुचिकर होगा।

chat bot
आपका साथी