Dry Day in Delhi: सोमवार को बंद रहेंगी शराब की दुकानें, जानें- दिसंबर महीने में कितने दिन रहेगा ड्राई डे

Dry Day In Delhi 30 नवंबर को (सोमवार) को गुरुनानक जयंती (Gurunank Jayanti) के चलते देश की राजधानी दिल्ली में शराब की दुकान बंद रहेंगीं। बता दें कि आम आदमी पार्टी सरकार पहले से ही गुरुनानक जयंती पर शराब की दुकानों को बंद करती रही है।

By JP YadavEdited By: Publish:Thu, 29 Oct 2020 08:29 PM (IST) Updated:Sun, 29 Nov 2020 03:18 PM (IST)
Dry Day in Delhi: सोमवार को बंद रहेंगी शराब की दुकानें, जानें- दिसंबर महीने में कितने दिन रहेगा ड्राई डे
दिल्ली में बंद शराब की दुकान की फाइल फोटो।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Dry Day in Delhi: राजधानी दिल्ली में सोमवार (30 नवंबर) को ड्राइ डे है, जिसके चलते दिल्ली के साथ एनसीआर के सभी शहरों में शराब की दुकानें बंद रह सकती हैं। 30 नवंबर को (सोमवार) को गुरुनानक जयंती (Gurunank Jayanti) के चलते देश की राजधानी दिल्ली में शराब की दुकान बंद रहेंगीं। बता दें कि दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी सरकार पहले से ही गुरुनानक जयंती पर शराब की दुकानों बंद करती रही हैं। ऐसे में इस बार सोमवार को भी दिल्ली में सभी शराब की दुकानों को बंद करती रही है।

इससे पहले पिछले महीने 30 अक्टूबर को को मिलाद-उल-नबी के चलते शराब की दुकान पहले ही बंद थीं। फिर इसके अगले दिन बाल्मिकी जयंती पर भी शराब की दुकानें बंद रही थीं। इसके बाद 25 दिसंबर को दिल्ली में ड्राइ डे पर शराब की दुकानें बंद रहेंगी। इस दिन क्रिसमस है।

यहां पर बता दें कि दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे देशभर में केंद्र सरकार और राज्य सरकारें किसी खास त्योहार या किसी शख्सियत की जयंती पर शराब की बिक्री को प्रतिबंधित करती हैं। इस प्रतिबंध के चलते उक्त दिन मादक पेय पदार्थ उस खास पर्व या त्योहार के दिन बेचने पर रोक होती है। इसका मतलब शहर में शराब की दुकानें उक्त दिन बंद रहती हैं। सामान्य भाषा में इसे ड्राइ डे कहा जाता है।

गौरतलब है कि देश के साथ-साथ राजधानी दिल्ली में शराब की दुकानें गांधी जयंती (Gandhi Jayanti), स्वतंत्रता दिवस (Independence Day), गणतंत्रता दिवस (Republic Day), होली Holi), दिवाली (Diwali) जैसे त्योहारों पर के अलावा बाल्मीकि जयंती पर भी बंद रहती है।

नवंबर में 3 दिन बंद रहीं शराब की दुकानें

नंवबर में कुल मिलाकर 3 दिन शराब की दुकानों पर ताले लटके। इस कड़ी में सबसे 14 नवबंर (शनिवार) दिवाली (Diwali) के चलते शराब की दुकानें बंद रहीं, जबकि 24 नवबंर (मंगलवार) गुरु तेग बहादुर बलिदान दिवस (Guru Tegh Bahadur's Martyrdom Day) की वजह से ड्राइ डे रहा। आखिर में 30 नवबंर (सोमवार) को गुरु नानक जंयती (Guru Nanak Jayanti) पर शराब की दुकान बंद होगी। वहीं, दिल्ली से सटे यूपी के मेरठ में एमएलसी चुनाव के मद्देनजर शराब की दुकानों सोमवार को भी बंद रहेंगीं।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी