बिटकाइन में निवेश और मोटा मुनाफे का लालच देकर की जा रही ठगी, आप भी रहे होशियार, कहीं चली न जाए मेहनत की कमाई

इंटरनेट मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्मो पर प्राफिट मनिया के नाम से पेज बनाकर लोगों से ठगी करने वाले एक गिरोह का दिल्ली पुलिस की साइबर सेल ने भंडाफोड़ किया है। मामले में पुलिस ने मुख्य आरोपित देवेंद्र चौधरी व एक नाबालिग को पकड़ा है।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 08:32 PM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 08:06 AM (IST)
बिटकाइन में निवेश और मोटा मुनाफे का लालच देकर की जा रही ठगी, आप भी रहे होशियार, कहीं चली न जाए मेहनत की कमाई
बिटकाइन में पैसा लगाकर कई गुना अधिक देने का कर रहा था दावा

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। इंटरनेट मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्मो पर प्राफिट मनिया के नाम से पेज बनाकर लोगों से ठगी करने वाले एक गिरोह का दिल्ली पुलिस की साइबर सेल ने भंडाफोड़ किया है। मामले में पुलिस ने मुख्य आरोपित देवेंद्र चौधरी व एक नाबालिग को पकड़ा है। मामले में मुख्य आरोपित की पत्नी की भी तलाश की जा रही है। यह गिरोह राजस्थान के बारां जिले के बापचा स्थित कोइरियारपुर में संचालित हो रहा था। आरोपितों ने देशभर में कई पीडि़तों लाखों की ठगी की है। फिलहाल पुलिस को इस गिरोह के खिलाफ चार शिकायतें मिली थी। इस गिरोह द्वारा और अन्य राज्यों के लोगों से भी ठगी की गई है। पुलिस इसकी जानकारी कर रही है।

साइबर सेल के डीसीपी केपीएस मल्होत्रा ने बताया कि एक शिकायत प्राप्त हुई थी जिसमें बताया गया कि इंस्टाग्राम पर सर्फिंग करते समय पीडि़त प्राफिट मनिया नाम से एक पेज पर गए। वहां पर उन्होंने देखा कि पेज पर पैसे निवेश करने पर दोगुना व तिगुना करने की बात थी। पीडि़त ने पेज के मालिक से बात की उसने अपना परिचय दीपक साहू के रूप में दिया और उसे कुछ ही समय में तीन गुना पैसा बनाने के बहाने निवेश करने के लिए प्रेरित किया। पीडि़त ने देवेंद्र के नाम से क्यूआर कोड स्कैन किया। इससे उसके खाते से पैसे कट गए। इसके बाद से आरोपित ने अपना फोन बंद कर लिया और पीडि़त को कोई जवाब नहीं दिया।

मामले की जांच में पता चला कि आरोपित के खाते में 12 लाख आए थे। इसके साथ यह भी पता चला कि खाता एक नाबालिग के नाम पर था। और वहीं पीडि़तों के साथ बात करता था। आरोपित बिटकाइन में पैसा लगाने का झांसा देकर ठगी कर रहे थे। आरोपितों को पकड़ने के लिए एसीपी रमन लांबा के नेतृत्व में एसआइ मनीष, हवलदार नवीन, सिपाही हुकुम और जितेंद्र की टीम गठित की गई। पुलिस टीम ने टेक्निकल सर्विलांस की मदद से आरोपितों की लोकेशन निकाल कर रविवार दबोच लिया।

रहे सावधान :

-पुलिस अधिकारी ने बताया कि इंटरनेट मीडिया पर प्रचारित पैसों संबंधित किसी भी योजनाओं आदी पर विश्वास नहीं करना चाहिए। निवेश करने से पहले पूरी जानकारी लेकर ही करें। यदि ठगी के शिकार हुए हैं तो तुरंत संबंधित थानाक्षेत्र में शिकायत करें।

chat bot
आपका साथी