जेएनयू द्वारा आयोजित विश्व हिंदी दिवस कार्यक्रम को हैक कर अराजक तत्वों ने दीं गालियां

विश्व हिंदी दिवस पर जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) में रविवार को ऑनलाइन माध्यम से विश्व हिंदी दिवस समारोह का आयोजन किया गया। इस बीच कुछ अराजक तत्वों ने कार्यक्रम को बीच में ही हैक कर उसमें व्यवधान डाल दिया।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Mon, 11 Jan 2021 08:15 AM (IST) Updated:Mon, 11 Jan 2021 02:04 PM (IST)
जेएनयू द्वारा आयोजित विश्व हिंदी दिवस कार्यक्रम को हैक कर अराजक तत्वों ने दीं गालियां
हैकरों ने विश्वविद्यालय पर हिंदी को थोपने का लगाया आरोप।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। विश्व हिंदी दिवस पर जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) में रविवार को ऑनलाइन माध्यम से विश्व हिंदी दिवस समारोह का आयोजन किया गया। इस बीच कुछ अराजक तत्वों ने कार्यक्रम को बीच में ही हैक कर उसमें व्यवधान डाल दिया। सूत्रों के मुताबिक हैकरों ने कार्यक्रम में मौजूद अतिथियों और गणमान्य लोगों पर भी अश्लील टिप्पणियां कीं और उन्हें गालियां भी दीं। साथ ही जय श्रीराम के नारे लगाकर यह दिखाने की कोशिश की गई कि हैकरों का संघ से जुड़ाव है।

कार्यक्रम में भाजपा के राष्ट्रीय सचिव सुनील देवधर मुख्य अतिथि के रूप में जुड़े हुए थे। वहीं, विशिष्ट अतिथि के रूप में सोफिया विश्वविद्यालय बल्गारिया से प्रो आनंद वर्धन शर्मा व गगनांचल के संपादक प्रो आशीष कंधवे भी शामिल थे। इसके साथ ही जेएनयू के कुलपति प्रो एम जगदीश कुमार, कुलसचिव डा प्रमोद कुमार, कुलाधिसचिव प्रथम प्रो चिंतामणि महापात्र, एचआरडीसी के निदेशक प्रो ब्रजेश कुमार पांडेय व हिंदी सलाहकार डा मलखान सिंह भी जुड़े हुए थे।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक कार्यक्रम के बीच में अचानक आवाजें आने लगीं और विश्वविद्यालय द्वारा हिंदी को थोपने का आरोप लगाया गया। साथ ही स्क्रीन पर अपशब्द भी लिखे गए। यह सब सुनकर कार्यक्रम में मौजूद लोग हक्के-बक्के रह गए।

इससे कार्यक्रम को बीच में ही छोड़ना पड़ा। कार्यक्रम का आयोजन जेएनयू के राजभाषा प्रकोष्ठ द्वारा किया गया था। इस घटना को लेकर कार्यक्रम के आयोजकों ने दुख व्यक्त करते हुए कहा कि जिन लोगों ने यह हरकत की है उन्हें अपने देश, विश्वविद्यालय और हिंदी से कोई लगाव नहीं है। उन्होंने कहा कि इस घटना की वीडियो रिकॉर्डिंग उपलब्ध है। इसे हैकरों का पता लगाने के लिए जेएनयू प्रशासन को दिया जाएगा।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी