Delhi: एप की मदद से होगा चांदनी चौक की हवेलियों का सुंदरीकरण, जानिए क्या होगा खास

दिल्ली में चांदनी चौक की फाइल फोटो
Publish Date:Mon, 28 Sep 2020 12:39 PM (IST) Author: Mangal Yadav

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। शाहजहानाबाद पुनर्विकास निगम (एसआरडीसी) की ओर से चांदनी चौक के सुंदरीकरण का कार्य किया जा रहा है। अब यहां की पुरानी हवेलियों के सुंदरीकरण के लिए एप भी तैयार किया जा रहा है। यह एप स्कूल ऑफ प्लानिंग एंड आर्किटेक्टर (एसपीए) की ओर से मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एचआरडी) की मदद से तैयार किया जा रहा है।

एप का नाम वीकंजर्व होगा। एप में धरोहर के रूप में पंजीकृत 500 हवेलियों का न सिर्फ डाटा, बल्कि उनकी कहां और किस तरह से मरम्मत होनी है इसकी भी जानकारी होगी। एप को अपने फोन में डाउनलोड करने के बाद हवेलियों के मालिक उनकी किस तरह से और क्या मरम्मत करानी है इसकी भी जानकारी देंगे। ये हवेलियां पुरानी दिल्ली की शान रही हैं। इसलिए इनका सुंदरीकरण जरूरी है। हालांकि अब कुछ ही ऐसी हवेलियां बची हैं, जहां उनके मूल वाशिंदे अब भी रह रहे हैं।

इसके अलावा अधिकतर हवेलियां ऐसी हैं, जो पुराने किरायेदारों के पास हैं या उनमें कारोबारी गतिविधियां चलाई जा रही हैं। इनमें कुछ प्रमुख हवेलियां गालिब की हवेली, खजांची की हवेली, सेठ रामलाल खेमका हवेली और बेगम समरू पैलेस शामिल हैं।

गौरतलब है कि कुछ साल पहले एकीकृत नगर निगम ने भी पुरानी दिल्ली की हवेलियों को उनका पुराना स्वरूप लौटाने का निर्णय लिया गया था। इस योजना के तहत नामी हवेलियों के मुख्य द्वार को एकसमान करने पर सहमति भी हो गई थी, लेकिन बाद में वित्तीय संकट का हवाला देकर इस योजना को ठंडे बस्ते में डाल दिया गया था। अब पुरानी दिल्ली को जीवंत बनाने के लिए दिल्ली सरकार भी खासी गंभीर है।

दिल्ली पर्यटन ने किया नेचर वाक का आयोजन

वहीं, विश्व में पर्यटन की भूमिका और सामाजिक, आर्थिक और सांस्कृतिक क्षेत्रों में इसके महत्व पर जागरूकता फैलाने के लिए दिल्ली पर्यटन ने रविवार को विश्व पर्यटन दिवस मनाया। हर साल 27 सितंबर को विश्व पर्यटन दिवस मनाया जाता है इस साल संयुक्त राष्ट्र ने विश्व पर्यटन दिवस का विषय पर्यटन और ग्रामीण विकास को निर्धारित किया है। दिल्ली पर्यटन और परिवहन विकास निगम ने अपने तीनों हाट में विश्व पर्यटन दिवस मनाया। लोगों को और शिक्षित करने और उनके साथ जुड़ने के लिए, दिल्ली परिवहन विकास निगम ने अपने गार्डन आफ फाइव सेंस में एक नेचर वॉक भी आयोजन किया

कार्यक्रम में दिल्ली के समाज कल्याण मंत्री राजेंद्र पाल गौतम भी पहुंचे। उन्होने नेचर वॉक में शामिल होकर प्रकृति संरक्षण और पर्यटन के महत्व की चर्चा की। कार्यक्रम में तीनों दिल्ली हाट और इसके सूचना केंद्र में सभी आगंतुकों को विशेष मिठाई के साथ स्वागत किया गया। कार्यक्रम में दिल्ली पर्यटन और अन्य विभागों के पदाधिकारी और समाज के कई संभ्रान्त लोग उपस्थित रहे।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.