Chandni Chowk Hanuman Temple: हनुमान जी के सामने तीनों दल हुए नतमस्तक

महापौर जय प्रकाश नेता सदन योगेश वर्मा और स्थायी समिति अध्यक्ष जय प्रकाश ने सदन से प्रस्ताव पारित होेने के बाद चांदनी चौक पहुंचकर व्यापारियों और स्थानीय नागरिकों को प्रस्ताव की जानकारी दी। महापौर ने नागरिकों को कहा कि नागरिकों की हनुमान जी के प्रति आस्था का सम्मान करते हैं।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Thu, 25 Feb 2021 06:12 PM (IST) Updated:Thu, 25 Feb 2021 06:36 PM (IST)
Chandni Chowk Hanuman Temple: हनुमान जी के सामने तीनों दल हुए नतमस्तक
भाजपा, आप और कांग्रेस के सदस्यों ने सर्वसहमति से मंदिर के समर्थन में प्रस्ताव पारित किया।

नई दिल्ली [निहाल सिंह]। चांदनी चौक में स्थानीय नागरिकों द्वारा सेंट्रल वर्ज पर बनाए गए हनुमान मंदिर के समर्थन में तीनों दल एक साथ आ गए हैं। बृहस्पतिवार को भाजपा, आम आदमी पार्टी (आप) और कांग्रेस के सदस्यों ने सर्वसहमति से मंदिर के समर्थन में प्रस्ताव पारित किया। साथ ही यह कहा कि अब निगम यहां पर किसी भी प्रकार की तोड़फोड़ की कार्रवाई न करें और दिल्ली सरकार की धार्मिक समिति मंदिर को मंजूरी दें। प्रस्ताव पारित होने के बाद तीनों दलों के सदस्यों ने मेज थपथपाकर प्रस्ताव का समर्थन किया। इसके बाद प्रस्ताव को पारित कर दिया गया।

दरअसल, भाजपा से नेता सदन डीएमसी एक्ट 1957 के अनुच्छेद 77 के तहत योगेश वर्मा ने सदन में प्राइवेट प्रस्ताव रखा था कि स्थानीय नागरिकों द्वारा बनाए गए इस मंदिर को चांदनी चौक के सुंदरीकरण के कार्य का हिस्सा बनाया जाए। साथ ही जैसा हैं वैसा रहने दिया जाए। इस पर किसी भी प्रकार की कानूनी या फिर तोड़-फोड़ की कार्रवाई न की जाए। वर्मा के इस प्रस्ताव का समर्थन करते हुए नेता प्रतिपक्ष विकास गोयल ने कहा हम इस प्रस्ताव का पूरी तरह से समर्थन करते हैं। लेकिन, सोचने वाली बात है कि जब आज यह प्रस्ताव पारित किया गया है तो पुराने मंदिर को तोड़ने से बचाने के लिए भी ऐसा प्रस्ताव पारित किया जा सकता था।

उन्होंने कहा कि वह दिल्ली सरकार की धार्मिक समिति में इस प्रस्ताव को मंजूरी दिलाने के लिए लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) मंत्री से सिफारिश करेंगे। वहीं, कांग्रेस दल के नेता मुकेश गोयल ने कहा कि भाजपा और आप पहले इस मंदिर को बचा सकती थी, लेकिन पुराना मंदिर नहीं बचाया जा सका। अब स्थानीय नागरिकों ने नया मंदिर स्थापित किया है उसकी भव्यता और बढ़नी चाहिए। साथ ही दिल्ली सरकार की धार्मिक समिति को जल्द से जल्द इसे मंजूरी दी जानी चाहिए।

व्यापारियों को दी प्रस्ताव की जानकारी

महापौर जय प्रकाश, नेता सदन योगेश वर्मा और स्थायी समिति अध्यक्ष जय प्रकाश ने सदन से प्रस्ताव पारित होेने के बाद चांदनी चौक पहुंचकर व्यापारियों और स्थानीय नागरिकों को प्रस्ताव की जानकारी दी। महापौर ने नागरिकों को कहा कि वह स्थानीय नागरिकों की हनुमान जी के प्रति आस्था का सम्मान करते हैं। इसलिए मंदिर को कानूनी संरक्षण देने के लिए निगम ने प्रस्ताव पारित किया है।

chat bot
आपका साथी