लाखों छात्रों को बड़े तोहफे की तैयारी में मोदी सरकार, Delhi Metro के किराये में छूट संभव

नई दिल्ली, पीटीआइ। Centre will soon announce discount in fares for students, senior citizens in metro trains: दिल्ली के लाखों छात्र-छात्राओं और बुजर्गों को जल्द ही केंद्र सरकार मेट्रो ट्रेनों (Delhi Metro) में किराये में छूट का एलान कर सकती है। यह बात आवास एवं शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी (Union housing and urban affairs minister, Hardeep Singh Puri)  ने समाचार एजेंसी पीटीआइ से बातचीत में कही है। 

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी की मानें दिल्ली मेट्रो ट्रेनों में छात्राओं और महिला बुजुर्गों को किराये में किस वर्ग को कितना छूट दी जाएगी? यह निर्धारित करने के लिए अपनाई जाने वाली प्रक्रिया पर काम तेजी से चल रहा है। इसका एलान जल्द किया जा सकता है। साथ ही केंद्रीय मंत्री ने यह भी कहा कि छूट के अंतर्गत आने वाले लाभार्थियों की पुष्टि और पहचान तकनीकी को किसी पहचान के साथ जोड़ा जाएगा। वहीं, तकनीक का जिक्र आने पर उन्होंने इतना भर कहा कि इस सेवा के तहत यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि इसका लाभ वही उठाएं, जिनके लिए इसका एलान किया जाएगा। गलत लोग  इसका लाभ न उठा पाएं, इसकी भी तैयारी की जा रही है। इसके लिए आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा।

उन्होंने यह भी कहा कि मेट्रो ट्रेनों में इसका लाभ छात्रों और बुजुर्गों को देने के लिए एक फॉर्मूला तय किया है, जो सिर्फ छात्रों और बुजुर्गों तक ही सीमित नहीं है। इसमें विकलांग लोगों को भी शामिल करने पर विचार हो सकता है।

केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी ने कहा- ' जो छात्र और बुजर्ग दिल्ली मेट्रो की ट्रेनों में सफर करते हैं, हम उन्हें तकनीकी के जरिये मेट्रो के किराये में छूट देने के लिए तैयार हैं। केंद्र सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि यह ठीक तरीके से लागू  हो।'

बता दें कि इसी साल जून महीने में दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी सरकार के मुखिया मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (chief Minister Arvind Kejriwal) ने दिल्ली मेट्रो ट्रेनों और दिल्ली परिवहन निगम (Delhi transposrt servise) की बसों में महिलाओं के लिए मुफ्त सफर का एलान किया था। इस पर सोमवार को हरदीप ने सवाल उठाते हुए कहा कि हम महिलाओं के बसों और दिल्ली मेट्रो में मुफ्त  यात्रा के खिलाफ नहीं हैं, लेकिन यह आवश्यकता पर आधारित होनी चाहिए।

छात्रों और महिला बुजुर्गों के लिए है स्कीम

उन्होंने कहा कि हमारी इस स्कीम में ज्यादातर छात्राएं और महिला बुजुर्ग शामिल होंगे। हरदीप परी ने कहा कि उन्होंने संसद में बयान दिया था कि  हम छात्रों और बुजुर्गों को किराये में छूट आधारित तकनीक पेश करेंगे। अब इस दिशा में हमने रियायती यात्रा सुविधा तकनीक आधारित तरीका इजाद कर दिया है और जल्द ही इसे लागू करने का एलान किया जाएगा।

30 लाख यात्री रोजाना करते हैं दिल्ली मेट्रो में सफर

यहां पर बता दें कि दिल्ली-एनसीआर (National Capital Region) की लाइफ लाइन बन चुकी दिल्ली मेट्रो रेल निगम (Delhi Metro Rail Corporation) के 377 किलोमीटर के रेल नेटवर्क में 30 लाख से अधिक लोग रोजान यात्रा करते हैं। इनमें दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi Univestiy) और जामिया मिल्लिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी (Jamia Millia Islamia is a public central university) के साथ इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी (Indraprashtha University) के छात्रों की संख्या को शामिल  करें तो यह लाखों में चली जाएगी। ऐसे में अगर केंद्र सरकार दिल्ली मेट्रो में छात्रों के लिए किराये में छूट का एलान करती है तो इससे बड़ी संख्या में छात्र लाभान्वित होंगे।

गौरतलब है कि आगामी छह महीनों के दौरान दिल्ली में विधानसभा चुनाव होने हैं। ऐसे में अगर यह योजना धरातल पर आई तो पिछले 20 साल से दिल्ली की सत्ता से दूर भारतीय जनता पार्टी के लिए यह मास्टर स्ट्रोक भी साबित हो सकता है। 

Good news for Metro commuters : यात्रियों को DMRC का तोहफा, घर तक पहुंचना होगा और आसान

Metro Lite: दिल्ली-नोएडा व चेन्नई के लाखों लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी, सफर होगा आसान

Ghaziabad: कमरे में 6 फीट नीचे गड़ा था लॉ स्टूडेंट का शव, मकान मालिक शक के घेरे में

दिल्ली-NCR की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

 

1952 से 2019 तक इन राज्यों के विधानसभा चुनाव की हर जानकारी के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.