CBSE Exam 2021: 10वीं और 12वीं टर्म-1 परीक्षाओं की तारीख का एलान जल्द, छात्रों को मिलेंगे 90 मिनट

CBSE Exam Date Sheet 2022 सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने बताया कि परीक्षाएं 15 नवंबर से शुरू हो जाएंगी। यदि अपरिहार्य कारणों के चलते बोर्ड इस तारीख को पेपर नहीं शुरू कर पाया तो इससे एक दिन आगे या पीछे हर हाल में परीक्षा शुरू कर देगा।

By Jp YadavEdited By: Publish:Sat, 09 Oct 2021 06:50 AM (IST) Updated:Sat, 09 Oct 2021 07:56 AM (IST)
CBSE Exam 2021: 10वीं और 12वीं टर्म-1 परीक्षाओं की तारीख का एलान जल्द, छात्रों को मिलेंगे 90 मिनट
CBSE Exam Date Sheet 2021: 10वीं और 12वीं टर्म-1 बोर्ड परीक्षाओं का एलान जल्द, छात्रों को मिलेंगे 90 मिनट

नई दिल्ली [रीतिका मिश्रा]। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 10वीं और 12वीं की टर्म 1 की बोर्ड परीक्षाएं नवंबर-दिसंबर माह में आयोजित होंगी। सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने बताया कि ये परीक्षाएं 15 नवंबर से शुरू हो जाएंगी। उन्होंने कहा कि यदि अपरिहार्य कारणों के चलते बोर्ड इस तारीख को पेपर नहीं शुरू कर पाया तो इससे एक दिन आगे या पीछे हर हाल में परीक्षा शुरू कर देगा।

वहीं, बोर्ड सोमवार (11 अक्टूबर) को डेटशीट जारी करने की तिथि की घोषणा कर सकता है। अक्टूबर तक डेटशीट और दिशा-निर्देश भी जारी कर सकता है। देशभर में ये परीक्षाएं लगभग चार हफ्ते लेकर आठ हफ्ते तक चलेंगी। वहीं, टर्म 1 की प्रायोगिक और मुख्य परीक्षा स्कूलों में ही होंगी। बोर्ड किसी भी विषय की परीक्षा आनलाइन नहीं लेगा। उन्होंने कहा कि अब छात्रों के पास समय कम है तो ऐसे में उन्हें स्कूल आकर प्रायोगिक और मुख्य परीक्षा की तैयारियां करनी चाहिए।

बोर्ड परीक्षा के लिए सभी विषयों के प्रश्नपत्र के अलग-अलग सेट और मार्किंग स्कीम स्कूलों को सौंपेगा। वहीं, ये परीक्षा कुल 90 मिनट की होगी। जिसके लिए छात्रों से केस आधारित और अभिकथन-तर्क प्रकार के बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। इसके साथ ही छात्रों को ओएमआर शीट में पेन से उत्तर भरने होंगे। ओएमआर शीट में इस बार एक अतिरिक्त गोला भी होगा। अगर छात्र किसी प्रश्न का उत्तर ओएमआर शीट में गलत गोले में भर देता है और बाद में वो अपने उत्तर को सही करना चाहता है तो इस अतिरिक्त गोले में छात्र को पेन से उत्तर की सही संख्या लिखना होगी। मसलन, अगर छात्र ने ओएमआर शीट में दूसरे गोले को भरा है और बाद में उसे लगता है सही गोला दूसरे कू बजाय चौथा है तो छात्र अतिरिक्त वाले गोले में पेन से उत्तर संख्या चार लिखेगा। बोर्ड किसी भी गलत उत्तर के लिए निगेटिव मार्किंग नहीं करेगा।

परीक्षा देने के बाद स्कूलों को उसी दिन ओएमआर शीट करनी होगी स्कैन

सीबीएसई के वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, 10वीं और 12वीं के छात्र जिन दिन परीक्षा देंगे उसी दिन स्कूलों को छात्रों की कापी चेक करके बोर्ड को भेजनी होगी। इसके लिए स्कूल परीक्षा होने के बाद इंटेलिजेंट कैरेक्टर रीडिंग (आइसीआर) और आप्टिकल मार्क रिकागनिशन ( ओमआर) तकनीक की मदद से छात्रों की ओएमआर शीट को स्कैन करेंगे। स्कैन करते ही छात्रों के कुल प्राप्तांक बोर्ड के आधिकारिक पोर्टल पर अपलोड हो जाएंगे। वहीं, अगर किसी स्कूल में स्कैन करने की सुविधा नहीं होगी तो स्कूलों को मैन्युअली हर एक छात्र के अंक जोड़ कर सीबीएसई के पोर्टल पर अपलोड करने होंगे। बोर्ड द्वारा टर्म 1 वाली परीक्षा की मार्कशीट अलग से जारी की जाएगी।

टर्म 2 में कोरोना की स्थितियां बिगड़ने पर नहीं होगी विवरणात्मक परीक्षा

बोर्ड द्वारा 10वीं और 12वीं की टर्म-2 की परीक्षा फरवरी-मार्च 2022 में आयोजित की जाएंगी। ये परीक्षा कुल दो घंटे की होगी जिसमें विवरणात्मक प्रश्न पूछे जाएंगे। बोर्ड के वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक अगर टर्म 2 की परीक्षाओं में कोरोना की स्थितियां फिर से बिगड़ती है और तो छात्रों की दो घंटे की विवरणात्मक परीक्षा नहीं होगी। बोर्ड इसकी जगह 90 मिनट की एक बहुविकल्पीय प्रश्नों वाली परीक्षा लेगा। इस परीक्षा की मार्कशीट भी बोर्ड अलग से जारी करेगा।

chat bot
आपका साथी