CBSE Exams 2021: सीबीएसई के 9वीं से लेकर 12वीं तक के छात्र-छात्राएं जरूर पढ़ें यह खबर

कक्षा 9वीं से 12वीं तक के छात्रों के लिए सीबीएसई दोस्त फॉर लाइफ ऐप लांच किया गया है। अधिकारियों के मुताबिक ये एप छात्रों के मनो-सामाजिक कल्याण को बेहतर बनाने की दिशा में कार्य करेगा। इसके साथ बोर्ड 10 मई से अपना वार्षिक परामर्श कार्यक्रम शुरू करने जा रहा है।

By Jp YadavEdited By: Publish:Sat, 08 May 2021 09:10 AM (IST) Updated:Sat, 08 May 2021 09:10 AM (IST)
CBSE Exams 2021: सीबीएसई के 9वीं से लेकर 12वीं तक के छात्र-छात्राएं जरूर पढ़ें यह खबर
CBSE Exams 2021: सीबीएसई के 9वीं से लेकर 12वीं तक के छात्र-छात्राएं जरूर पढ़ें यह खबर

नई दिल्ली [रीतिका मिश्रा]। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education) ने कोरोना महामारी के दौरान कक्षा 9वीं से 12वीं तक के छात्रों के लिए सीबीएसई दोस्त फॉर लाइफ ऐप लांच किया। बोर्ड के अधिकारियों के मुताबिक ये एप छात्रों के मनो-सामाजिक कल्याण को बेहतर बनाने की दिशा में कार्य करेगा। इसके साथ ही बोर्ड 10 मई से अपना वार्षिक परामर्श कार्यक्रम भी शुरू करने जा रहा है। अभी तक ये परामर्श छात्रों को टोल-फ्री नंबर के माध्यम से ही दिया जाता था। लेकिन अब छात्र इस ऐप के माध्यम से परामर्श कार्यक्रम में हिस्सा ले सकते हैं। इसमें सप्ताह में तीन दिन (सोमवार, बुधवार और शुक्रवार) को प्रशिक्षित काउंसलर या प्रिंसिपल द्वारा निश्शुल्क लाइव काउंसलिंग सत्र आयोजित किए जाएंगे। इसमें छात्रों को कैरियर संबंधी सलाह सहित कोरोना महमारी से जुड़े संदेश ऑडियो विजुअल के माध्यम से दी जाएगी। वहीं, इसमें सत्र से जुड़ने के लिए सुबह 9:30 से 1:30 बजे या दोपहर 1:30 से शाम 5:30 में से कोई भी एक समय चुन सकते हैं और अपनी सुविधा अनुसार चैट बॉक्स के माध्यम से जुड़ सकते हैं। ऐप गूगल प्ले स्टोर पर भी उपलब्ध है। 

जुलाई तक के लिए स्थगित हो सकती है 12वीं की परीक्षा

वहीं, खबर आ रही है कि कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए CBSE की 10वीं कक्षा की परीक्षा जुलाई तक के लिए स्थगित की जा सकती है, क्योंकि लगता नहीं कि कोरोना के मामले इतनी जल्दी काबू में आ पाएंगे। यहां पर यह जान लेना जरूरी है कि CBSE पहले ही 12वीं की परीक्षा स्थगित करने के अलावा 10वीं की परीक्षा रद भी कर चुका है। बता दें कि CBSE की तरफ से अभी 10वीं कक्षा की परीक्षा की तारीख की घोषणा नहीं हुई है। अपुष्ट जानकारी सामने आ रही है कि एक बार फिर से सीबीएसई 12वीं कक्षा की परीक्षा को जुलाई तक के लिए स्थगित कर सकता है और जुलाई के बाद ही अब बारहवीं कक्षा की परीक्षा का आयोजन होगा। इसको लेकर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है।

chat bot
आपका साथी