Corona Vaccine: 100 करोड़ लोगों को टीके की डोज लगने का जश्न मनाने के लिए अस्पताल तैयार

देश में बृहस्पतिवार को 100 करोड़ लोगों को टीके की डोज लगने का आंकड़ा पूरा होने का जश्न मनाने के लिए राजधानी के सभी अस्पतालों ने अपने-अपने स्तर पर तैयारियां की हैं। एम्स में जवाहर लाल नेहरू आडिटोरियम से ओपीडी ब्लाक तक सजावट की जाएगी।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 09:56 AM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 09:56 AM (IST)
Corona Vaccine: 100 करोड़ लोगों को टीके की डोज लगने का जश्न मनाने के लिए अस्पताल तैयार
एम्स समेत दिल्ली के सभी अस्पतालों में मनेगा जश्न, कई कार्यक्रम होंगे आयोजित

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। देश में बृहस्तिवार को 100 करोड़ लोगों को टीके की डोज लगने का आंकड़ा पूरा होने का जश्न मनाने के लिए राजधानी के सभी अस्पतालों ने अपने-अपने स्तर पर तैयारियां की हैं। इनमें एम्स में जवाहर लाल नेहरू आडिटोरियम से ओपीडी ब्लाक तक सजावट की जाएगी। साथ ही गायक शंकर साहनी द्वारा भी प्रस्तुति दी जाएगी। कार्यक्रम का आयोजन शाम पांच बजे से होगा। इस दौरान एम्स रेजिडेंट डाक्टर एसोसिएशन (आरडीए) और एम्स फैमिली सहित अस्पताल से संबंधित सभी संगठनों के लोग वाकथान, नृत्य आदि प्रतियोगिताओं में भी भाग लेंगे।

कार्यक्रम का उद्धाटन एम्स निदेशक डा. रणदीप गुलेरिया और चिकित्सा अधीक्षक डा. डीके शर्मा के द्वारा किया जाएगा। वहीं, राम मनोहर लोहिया (आरएमएल) अस्पताल, लेडी हार्डिंग मेडिकल कालेज, सफदरजंग और लोकनायक सहित सभी अस्पतालों ने भी जश्न की तैयारियां की हैं। बुधवार को इन सभी अस्पतालों के स्टाफ के लोग तैयारियों में जुटे रहे। 100 करोड़ लोगों को टीका लगने का जश्न मनाने के लिए टीकाकरण केंद्रों पर भी सजावट की गई है।

राजधानी में अभी तक एक करोड़ 98 लाख 34 हजार आठ लोगों को टीके की डोज दी जा चुकी हैं। इनमें से एक करोड़ 28 लाख 19 हजार 656 लोगों को टीके की एक डोज और 70 लाख 14 हजार 352 लोगों को टीके की दोनों डोज लगाई जा चुकी हैं। इस तरह जल्दी ही दिल्ली में भी दो करोड़ डोज लगने का आंकड़ा पूरा होने वाला है।

टीकाकारण अभियान से दुनिया में बढ़ी भारत की साख : रमेश बिधूड़ी

देशभर में कोरोनारोधी टीके की 100 करोड़ डोज का लक्ष्य पूरा होने वाला है। इस सफलता का उत्साह मनाने के लिए बुधवार को तुगलकाबाद किले के सामने स्थित गयासुद्दीन टांब पर लगाई गई लाइ¨टग का दक्षिणी दिल्ली के सांसद रमेश बिधूड़ी ने उद्घाटन किया। इस अवसर पर रमेश बिधूड़ी ने कहा कि टीकाकरण का 100 करोड़ डोज का लक्ष्य हासिल करना बड़ी उपलब्धि है। बिधूड़ी ने कहा कि केंद्र सरकार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में 100 करोड़ लोगों का टीकाकरण करके विश्व रिकार्ड हासिल करने की ओर अग्रसर है। केंद्र सरकार व प्रधानमंत्री का धन्यवाद करने के लिए पुरातत्व विभाग के साथ मिलकर इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया है।

केंद्र सरकार ने लोगों को निश्शुल्क टीकाकरण उपलब्ध करवाने के लिए अनेक कठिन परिस्थितियों का सामना किया। लेकिन विपक्ष ने वैक्सीन पर अनेक सवाल उठाए। देशवासियों को सुरक्षित करने के अलावा केंद्र सरकार ने पड़ोसी देशों को भी वैक्सीन उपलब्ध करवाई। कोरोना का जिस तरीके से भारत ने मुकाबला किया है उससे भारत की साख पूरी दुनिया में बढ़ गई है।

chat bot
आपका साथी