CBSE News: 12वीं के टापरों की सूची नहीं जारी करेगी सीबीएसई

बोर्ड के अधिकारियों के मुताबिक जो छात्र बोर्ड द्वारा 30-30-40 फार्मूला के आधार पर तैयार किए जा रहे परिणाम से संतुष्ट नहीं होंगे उन्हें परीक्षा देने का मौका दिया जाएगा। ऐसे सभी छात्रों को परिणाम जारी होने के बाद परीक्षा देने के लिए आनलाइन पंजीकरण करना होगा।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 06:14 AM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 08:11 AM (IST)
CBSE News: 12वीं के टापरों की सूची नहीं जारी करेगी सीबीएसई
सीबीएसई ने छात्रों के लिए परीक्षा देने का भी विकल्प खुला रखा है।

नई दिल्ली [रीतिका मिश्रा]। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) इस साल भी सत्र 2020-21 के टापरों की सूची नहीं जारी करेगा। बोर्ड के अधिकारियों ने कहा कि कोरोना महामारी के चलते बोर्ड ने परीक्षाएं रद कर दी है। ऐसे में बोर्ड द्वारा न तो देशभर के सभी टापरों का मेरिट सर्टिफिकेट जारी किया जाएगा और न ही विषयवार टापरों की सूची जारी की जाएगी। उल्लेखनीय है कि बीते साल भी बोर्ड ने टापरों की सूची नहीं जारी की थी।

वहीं, 12वीं के परिणामों की गणना से संबंधित सभी विवादों को सीबीएसई द्वारा गठित समिति को भेजा जाएगा। इस परिणाम में जो छात्र किसी भी एक विषय में पास नहीं हो पाते हैं तो उनकी सभी की कंपार्टमेेंट परीक्षा आयोजित की जाएगी। बोर्ड ने ये भी कहा कि सत्र 2020-21 के लिए अंकों के सत्यापन की नीति, छात्रों को स्कूलों द्वारा उत्तरपुस्तिका की छायाप्रति उपलब्ध कराना और पुनर्मूल्यांकन की योजना की व्यवस्था की सुविधा नहीं होगी। वहींं, जो छात्र 12वीं में स्कूलों द्वारा आयोजित की गई किसी भी परीक्षा में शामिल नहीं हुए हैं स्कूल अब उनका मूल्यांकन करने के लिए कोई परीक्षा नहीं लेगा। ऐसे सभी छात्रों का मूल्यांकन कमेेटी बोर्ड द्वारा तय मापदंडों के आधार पर करेगी।

परिणाम से संतुष्ट न होनी की स्थिति में केवल मुख्य विषयों की परीक्षा लेगा बोर्ड

सीबीएसई ने छात्रों के लिए परीक्षा देने का भी विकल्प खुला रखा है। बोर्ड के अधिकारियों के मुताबिक जो छात्र बोर्ड द्वारा 30-30-40 फार्मूला के आधार पर तैयार किए जा रहे परिणाम से संतुष्ट नहीं होंगे उन्हें परीक्षा देने का मौका दिया जाएगा। ऐसे सभी छात्रों को परिणाम जारी होने के बाद परीक्षा देने के लिए आनलाइन पंजीकरण करना होगा। इसमें भी बोर्ड कोरोना की स्थितियां सुधरने पर ही परीक्षा लेगा। परीक्षा केवल मुख्य विषयों की ही होगी। बोर्ड ने ये भी स्पष्ट किया कि जो भी छात्र इस विकल्प को चुनते हैं उनकी परीक्षा आयोजित कराई जाएगी और इस परीक्षा में उन्हें जो अंक मिलेंगे वो ही अंतिम मान्य होंगे। उन अंकों में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा।

10वीं में दूसरे बोर्ड के छात्रों के अंक स्कूलों को करने होंगे अपलोड

बोर्ड के मुताबिक छात्रों का परिणाम तैयार करते समय स्कूलों, कमेटी और शिक्षकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए ये निर्णय लिया गया है कि 10वीं के अंक पहले से ही भरे हुए रहेंगे। शिक्षकों को 12वीं के परिणाम तैयार करने के लिए 10वीं के अंको को भरने की जरूरत नहीं है। बोर्ड के मुताबिक 12वीं में कई छात्र ऐसे होंगे जिन्होंने 10वीं दूसरे बोर्ड से की होगी। ऐसे सभी छात्रों के 10वीं के अंक सीबीएसई के पास उपलब्ध नहीं है। ऐसे में शिक्षकों को बोर्ड द्वारा जारी की गई लिंक में 10वीं के अंक अपलोड करने होंगे।

chat bot
आपका साथी