CBSE Class 10th Compartment Exam: घटे हुए पाठ्यक्रम के आधार होगी कंपार्टमेंट परीक्षा

बोर्ड के अधिकारियों ने स्पष्ट किया कि कंपार्टमेंट व सुधार परीक्षा आफलाइन माध्यम से होगी। छात्रों को बोर्ड द्वारा आवंटित परीक्षा केंद्रों पर ही जाकर परीक्षा देनी होगी। इन परीक्षा केंद्रों पर छात्रों को कोरोना के सभी नियमों का पालन करना होगा।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 05:58 PM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 05:58 PM (IST)
CBSE Class 10th Compartment Exam: घटे हुए पाठ्यक्रम के आधार होगी कंपार्टमेंट परीक्षा
16 अगस्त से 15 सितंबर के बीच सीबीएसई आयोजित करेगा कंपार्टमेंट या सुधार परीक्षा।

नई दिल्ली [रीतिका मिश्रा]। CBSE Class 10th Compartment examःकेंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा 16 अगस्त से 15 सितंबर के बीच कंपार्टमेंट व सुधार परीक्षा आयोजित की जाएगी। बोर्ड के अधिकारियों के मुताबिक कंपार्टमेंट के सभी छात्रों की परीक्षा घटे हुए पाठ्यक्रम के आधार पर होगी। वहीं, बोर्ड केवल मुख्य विषयों की परीक्षा ही आयोजित करेगा। बोर्ड ने इस संबंध में 12वीं के 19 विषय भी चिन्हित किेए हैं। बोर्ड के अधिकारियों के मुताबिक 2021 की परीक्षा के लिए सीबीएसई ने वेबसाइट पर हर विषय के सैंपल पेपर घटे हुए पाठ्यक्रम के आधार पर जारी किेए थे। इसी सैंपल पेपर के आधार पर ही प्रश्नपत्र तैयार किया जाएगा। वहीं, सैंपल पेपर में लिखे गए घंटों के आधार पर ही परीक्षा के घंटे कुल घंटे होंगे।

केवल मुख्य विषयों की ही होगी परीक्षा

बोर्ड के मुताबिक इस वर्ष केवल मुख्य विषयों की ही परीक्षा होगी, ऐसे में जिन विषयों की परीक्षा नहीं होगी उन विषयों का परिणाम सुप्रीम कोर्ट द्वारा साल 2020 में तय मूल्यांकन नीति के आधार पर जारी किया जाएगा। हालांकि, ये सुविधा उन छात्रों के लिए नहीं लागू होगी जो किसे एक या एक से ज्यादा विषय में सुधार परीक्षा देना चाहते हैं। वहीं, बोर्ड छात्रों को इस परीक्षा में पंजीकरण के जल्द ही पोर्टल की सुविधा उपलब्ध कराएगा। उल्लेखनीय है कि कोरोना महामारी के चलते बोर्ड ने साल 2021 की परीक्षा के लिए 30 फीसद पाठ्यक्रम घटाने के साथ-साथ प्रश्नपत्र की प्रणाली में महत्वपूर्ण बदलाव किए थे। इसमें 12वीं में छात्रों से 10 फीसद क्षमता आधारित (कांपटेंसी बेस्ड) सवाल पूछे जाएंगे।

परीक्षा केंद्रों में ही आयोजित परीक्षा

बोर्ड के अधिकारियों ने स्पष्ट किया कि कंपार्टमेंट व सुधार परीक्षा आफलाइन माध्यम से होगी। छात्रों को बोर्ड द्वारा आवंटित परीक्षा केंद्रों पर ही जाकर परीक्षा देनी होगी। इन परीक्षा केंद्रों पर छात्रों को कोरोना के सभी नियमों का पालन करना होगा। - 12वीं में कुल कंपार्टमेंट छात्र - 6,149 - 10वीं में कुल कंपार्टमेंट छात्र - 17,636

chat bot
आपका साथी