REVISED CBSE Board Exam Date: सीबीएसई ने बदली बोर्ड परीक्षा की तारीख, 13 से 15 मई के बीच नहीं होगी परीक्षा

सीबीएसइ ने बदली बोर्ड परीक्षा की तारीख

REVISED CBSE Board Exam Date सीबीएसई ने अपने 10वीं और 12वीं की परीक्षा की तारीखों में बदलाव किया है। इसके लिए बकायदा सीबीएसइ ने नोटिस जारी कर अपने बेवसाइट पर सूचना जारी की है। ताजा अपडेट के मुताबिक सीबीएसइ 13 मई से 15 मई के बीच परीक्षा नहीं होगी।

Prateek KumarFri, 05 Mar 2021 04:05 PM (IST)

नई दिल्ली, रितिका मिश्रा। CBSE Date Sheet 2021 Revised : सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (CBSE) ने अपने 10वीं और 12वीं की परीक्षा की तारीखों में बदलाव किया है। इसके लिए बकायदा सीबीएसई ने नोटिस जारी कर अपने बेवसाइट पर सूचना जारी की है। ताजा अपडेट के मुताबिक सीबीएसइ 13 मई से 15 मई के बीच परीक्षा नहीं होगी। सीबीएसइ के मुताबिक 10वीं और 12वीं दोनों ही बोर्ड की परीक्षा में बदलाव किया गया है। सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 4 मई से 1 जून के बीच आयोजित की जाएंगी।

पढ़िए- क्यों दिल्ली की डॉ पूजा सरीन को एक कॉल करने वालों को खोजने के लिए गुजरात और बंगाल पहुंच गई दिल्ली पुलिस

कक्षा 12वीं के बोर्ड परीक्षा में हुआ ये बदलाव

गणित की परीक्षा 31 मई को होगी जो पहले एक जून को होनी थी। वहीं फिजिक्स की परीक्षा जो पहले 13 मई को होनी थी वह अब आठ जून को होगी। इतिहास में भी बदलाव हुआ है जो अब 10 जून को होगा।

कक्षा 10वीं के बोर्ड परीक्षा में हुआ ये बदलाव

गणित की परीक्षा अब दो जून होगी। वहीं साइंस की परीक्षा अब  21 मई को होगी।

ये भी पढ़ेंः दिल्ली में गर्मी बढ़ते ही महंगी हुई सब्जियां, प्याज 14 रुपये किलो सस्ता, जानें- ताजा रेट

इससे पहले 31 दिसंबर को शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बोर्ड परीक्षा की तारीख की घोषणा कर दी थी। घोषणा के मुताबिक 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं चार मई से 10 जून तक होनी थी। अब इसमें बदलाव किया गया है। वहीं बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट जुलाई में जारी होगी। शिक्षा मंत्री निशंक ने इस तारीख की घोषणा से पहले ही अपने ट्विटर पर यह अपडेट जारी किया था कि 31 दिसंबर को बोर्ड परीक्षा की तारीख जारी होगी।

Happy Birthday Khesari Lal Yadav: दिल्ली में लिट्टी चोखा बेचने वाले खेसारी लाल कैसे बने भोजपुरी सिनेमा के सुपर स्टार, पढ़ें- पूरी स्टोरी

बता दें कि कोरोना वायरस के कारण फैली महामारी ने पूरे शिक्षा जगत ही नहीं पूरे ग्लोब को कुछ वक्त के लिए रोक दिया था। हर देश में लॉकडाउन लगा कर बीमारी को फैलने से रोका जा रहा था। ऐसे में सरकार ने स्कूल कॉलेज से लेकर हर चीज को बंद कर दिया था। इसी कड़ी में बोर्ड परीक्षा भी तय समय से आयोजित नहीं कि जा सकीं थीं। इधर लोगों में संशय भी बढ़ता जा रहा था कि बोर्ड परीक्षा बार कोरोना के कारण आयोजित होंगी भी या नहीं। इस पर बोर्ड की तरफ से यह बाद में सफाई दी गई कि बोर्ड परीक्षा देर से होंगी और ऑफलाइन ही होगी। यह ऑनलाइन क्लास के जैसे नहीं होंगी। कोरोना के कारण बच्चे घर पर ऑनलाइन मोड में पढ़ाई कर रहे थे।

 ये भी पढ़ेंः दिल्ली-6 फूड फेस्टिवल में लीजिए इम्यूनिटी बूस्टर 'शाट' का मजा, मुगलई भी है बेहद खास

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.