गड्ढ़े में गिरी कार ने बढ़ाई द्वारका निवासियों की चिंता, जांच की मांग

सोमवार को घटना के बाद गड्ढे में जो मिट्टी डाली गई थी वह पानी रिसाव के कारण बह गई। इसको लेकर अधिकारी अपने स्तर पर गंभीरता से कार्य कर रहे हैं लेकिन द्वारका निवासियों को इस घटना ने चिंतित कर दिया है। यहा पहला मौका नहीं है।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Tue, 20 Jul 2021 08:33 PM (IST) Updated:Tue, 20 Jul 2021 08:33 PM (IST)
गड्ढ़े में गिरी कार ने बढ़ाई द्वारका निवासियों की चिंता, जांच की मांग
द्वारका उपनगरी की बसावट डीडीए ने की थी और सीवर लाइन का निर्माण भी इसी एजेंसी ने किया था।

नई दिल्ली, भगवान झा। द्वारका सेक्टर 18 स्थित अतुल्य चौक के पास चलती कार के गड्ढ़े में समाने की घटना अब इलाके में चर्चा का विषय है। मंगलवार सुबह से ही घटनास्थल पर दिल्ली विकास प्राधिकरण व जल बोर्ड के अधिकारी पहुंचे और मौका मुआयना किया। इस दौरान सीवर लाइन से पानी का रिसाव हो रहा था। हालत यह थी कि सोमवार को घटना के बाद गड्ढे में जो मिट्टी डाली गई थी वह पानी रिसाव के कारण बह गई। इसको लेकर अधिकारी अपने स्तर पर गंभीरता से कार्य कर रहे हैं, लेकिन द्वारका निवासियों को इस घटना ने चिंतित कर दिया है। यहा पहला मौका नहीं है। इससे पहले भी द्वारका के विभिन्न सेक्टरों में सड़क धंसने की घटनाएं हो चुकी हैं। यहां तक की कुछ वर्ष पूर्व द्वारका सेक्टर सात इलाके में एक मिनी ट्रक ही गड्ढे में समा गया था। ऐसे में स्थानीय लोगों की मांग है कि इसकी जांच हाे और दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाए।

डीडीए अधिकारी ने बताया कि जल बोर्ड की ओर से कुछ समय पूर्व इस सड़क से जा रही सीवर लाइन में कार्य किया गया था। इसी दौरान कहीं से पानी का रिसाव हुआ और आसपास की मिट्टी गीली हो गई और बारिश के बीच मिट्टी धंस गई। ज्ञात हो कि द्वारका उपनगरी की बसावट डीडीए ने की थी और सीवर लाइन का निर्माण भी इसी एजेंसी ने किया था।

वर्ष 2014 में डीडीए ने सीवर लाइन के रखरखाव की जिम्मेदारी जल बोर्ड को दी थी। अब सवाल यह उठ रहा है कि डीडीए की ओर से बनाए गए सीवर लाइन में ही कुछ खामी थी या फिर जल बोर्ड द्वारा पिछले दिनों किए गए कार्य के दौरान गड़बड़ी हुई थी। द्वारका निवासी इसकी जांच की मांग कर रहे हैं। जल बोर्ड के अधिकारी पानी के रिसाव को बंद करने में जुटे हुए हैं। सुरक्षा के मद्देनजर गड्ढे के चारों तरफ घेरा बना दिया गया है। डीडीए अधिकारियों ने बताया कि जल बोर्ड की ओर से कार्य पूरा होने के बाद पूरी सर्विस लेन को दोबारा से बनाया जाएगा, जिससे कि इस तरह की घटना आगे नहीं हो।

सीवर लाइन के पास जमीन के अंदर एक बहुत बड़ा गड्ढ़ा बन गया है। यह कैसे बना यह जांच का विषय है। साथ ही इसमें मंगलवार को भी पाइपलाइन से पानी बाहर निकल रहा था। यह बहुत ही खतरनाक है। पूरे द्वारका में इसकी जांच होनी चाहिए और जहां-जहां सीवर में लिकेज की समस्या है उसका समाधान होना चाहिए।

रमेश मुमुक्षू, द्वारका

कुछ माह पूर्व द्वारका सेक्टर सात में अग्रसेन व एयरफोर्स सोसायटी के सामने नई बनी सड़क धंस गई थी। जल बोर्ड ने करीब एक महीने तक कार्य करने के बाद इसे ठीक किया। हालत यह थी कि अग्रसेन अपार्टमेंट के लोगों को अपनी गाड़ी के साथ बाहर निकलने में भी परेशानी हो रही थी। बाद में सोसायटी में एक अन्य गेट बनाया गया, जिससे कि इस तरह की स्थिति में किसी को परेशानी नहीं हो।

अनिल कुमार पाराशर, द्वारका

chat bot
आपका साथी