Candle Making Business: प्रकाश पर्व दीपावली में कैंडल मेकिंग के साथ घर-बाहर को करें रोशन

अगर आप भी कुछ करना चाहते हैं और आपको कुछ कम लागत के व्यवसाय की खोज है तो मोमबत्ती बनाने के बारे में आपको एक बार जरूर सोचना चाहिए यानी एक चिराग ऐसा बनाएं जो आपके साथ-साथ दूसरों का घर भी सजाए और उसे दमकती रोशनी से भर दे।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Publish:Sat, 16 Oct 2021 11:05 AM (IST) Updated:Sat, 16 Oct 2021 11:05 AM (IST)
Candle Making Business: प्रकाश पर्व दीपावली में कैंडल मेकिंग के साथ घर-बाहर को करें रोशन
कैसे खुद को कैंडल मेकिंग के इस कारोबार में आगे बढ़ा सकते हैं...

अनिका मित्‍तल, नई दिल्‍ली। दीपावली रोशनी का त्योहार है। इस अवसर पर घर में दीये और मोमबत्तियां जलाई जाती हैं। इसलिए प्रकाश का यह त्‍योहार आते ही से बाजारों में रंग-बिरंगी और सुगंधित मोमबत्तियों की मांग भी बढ़ जाती है। वैसे केवल दीवाली पर ही नहीं, आजकल लोग डिजाइनर मोमबत्तियों का उपयोग घरों में जलाने और सजाने के लिए भी खूब कर रहे हैं। इसलिए मोमबत्ती का व्‍यवसाय पूरे साल चलता रहता है। प्रकाश पर्व दीपावली की तैयारियों के दौरान आइये विशेषज्ञ से जानते हैं, कैसे खुद को कैंडल मेकिंग के इस कारोबार में आगे बढ़ा सकते हैं...

आजकल मोमबत्ती न केवल घरों में रोशनी के लिए काम आती है, बल्कि स्पा-मसाज केंद्रों में सुगंधित वातावरण बनाने के लिए, होटल में सजाने के लिए और उपहार में देने के काम भी आती है। दुनिया भर के देशों में कोई भी अवसर हो, मोमबत्ती जलाने का प्रचलन है। ऐसे में मोमबत्ती का व्यवसाय स्वरोजगार के लिए अच्छा विकल्प हो सकता है। न सिर्फ युवाओं के लिए, बल्कि घरेलू महिलाएं जिनमें कुछ करने की इच्छा है, वे भी इसे आसानी से आगे बढ़ा सकती हैं।

मैंने स्वयं इस व्यवसाय की शुरुआत घर से की थी। कैंडल मेकिंग के क्षेत्र में मैं पिछले छह-सात साल से कार्यरत हूं। मोमबत्ती व्यवसाय में मैं इसलिए आई कि यह एक डिमांडिंग कारोबार है। लोग विशेष अवसरों पर इसे उपहार देने के लिए पसंद करते हैं और इसकी रेंज बहुत व्‍यापक है। मोमबत्ती की श्रेणी में आप आवश्यकता के अनुसार कम या ज्यादा कीमत के प्रोडक्‍ट का विकल्प दे सकते हैं। सजावटी मोमबत्तियां आमतौर पर 100 रुपये से लेकर 1500 रुपये तक में बाजार में बिक रही हैं। मोमबत्ती व्यवसाय भारत में ही नहीं, विदेश में भी बहुत उन्नति कर रहा है। मोमबत्ती में ज्यादा वजन न होने के कारण इसकी शिपिंग भी बहुत सस्ती पड़ती है।

क्रिएटिव लोगों के लिए अच्‍छा व्‍यवसाय: कला में रुचि रखने वाले लोगों के लिए यह व्यवसाय एक बेहतर विकल्प है। केवल मोमबत्ती बनाना ही नहीं, बल्कि मोमबत्ती सजाने का भी आजकल काफी प्रचलन है। मिट्टी के छोटे-छोटे मोम वाले दीये तरह-तरह से रंगों से सजाए जाते हैं। सफेद मोमबत्तियों को रंग कर उन्‍हें रंगबिरंगा बनाया जाता है। कीप में रंग भर कर मोमबत्ती पर मेहंदी के डिजाइन बनाए जाते हैं। कहने का आशय यह है कि अगर आप क्रिएटिव हैं, तो डिजाइनर कैंडल के फील्‍ड में बहुत अच्‍छा कर सकते हैं।

सीखने के अनेक विकल्‍प: आज तकनीक के दौर में किसी भी विषय में जानकारी प्राप्त करना अब बहुत ही सरल हो गया है। यूट्यूब पर मोमबत्ती बनाने की पूरी जानकारी उपलब्ध है। गूगल पर इससे संबंधित बहुत से लेख हैं। इसके अलावा, आप मोमबत्ती बनाने की आनलाइन या व्यक्तिगत क्लास भी ले सकते हैं।

कम लागत वाला व्‍यवसाय: मोमबत्ती व्यवसाय की सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें लागत बहुत कम है और आप अपनी सीमा अपने आप निर्धारित कर सकते हैं। इसके लिए आपको बहुत ज्यादा सामान की भी आवश्यकता नहीं होती है। सबसे पहले मोमबत्ती बनाकर देखने के लिए आप कम मात्रा में सामान मंगा सकते हैं। एक बार जब आप मोमबत्ती बनाने में कुशलता हासिल कर लें, तब ज्यादा मात्रा में सामान लाकर इसे बनाना शुरू करें। वैसे, मोमबत्ती बनाने के लिए शुरुआत में हमें जो वस्तुएं चाहिए, वे हैं- मोम, बाती, मोम का तापमान लेने के लिए ताप मापक यंत्र (थर्मामीटर), सांचा या फिर आप कांच के गिलास भी प्रयोग कर सकते हैं। इसके अलावा, मोम पिघलाने के लिए बर्तन, मोम रंगने के लिए कलर, मोम के लिए सुगंध और प्रयास करते रहने का हौसला। हो सकता है कि आपकी मोमबत्ती पहली बार में सही न बने, पर अगर आप प्रयास करते रहेंगे, तो सफलता जरूर मिलेगी। एक बार आप को सफलता मिल गई, तो आपको पीछे देखने की जरूरत नहीं पड़ेगी। कुल मिलाकर, शुरुआत में मोमबत्ती बनाने का सभी सामान तकरीबन दो से तीन हजार रुपये में आ जाएगा। उसके बाद एक बार जब आप अच्छे से मोमबत्ती बनाने लगें, तो आप अपनी आवश्यकता के अनुसार और सामान मंगा सकते हैं।

ऐसे करें मार्केटिंग: इंटरनेट मीडिया (फेसबुक, ट्विटर, वाट्सएप, यूट्यूब आदि) के जरिये प्रचार-प्रसार करने के साथ-साथ आप अपनी मोमबत्तियां बेचने के लिए स्थानीय विक्रेताओं से भी संपर्क कर सकते हैं या फिर अपने ग्रुप और परिचित लोगों को मैसेज करके अपने व्यवसाय की जानकारी दे सकते हैं। मोमबत्ती बेचने के लिए आजकल आनलाइन सुविधाएं भी उपलब्ध हैं। बहुत से आनलाइन कंपनियां जैसे कि फ्लिपकार्ट, अमेजन आदि बहुत कम फीस पर अपनी वेबसाइट पर विक्रय की अनुमति देती हैं। इनका भी आप इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

(लेखिका क्रा‍फ्टिंग एक्‍सपर्ट एवं आनरा क्राफ्ट्स की प्रोप्राइटर हैं)

msanikamittal@gmail.com

chat bot
आपका साथी