Delhi Unlock 5 Guidelines: दिल्‍ली के लिए गाइडलाइन जारी, 31 अक्‍टूबर तक नहीं खुलेंगे सिनेमा हॉल और स्‍कूल

Delhi Unlock 5 Guidelines केंद्र सरकार के अनलॉक पांच के तहत देश में सिनेमा हॉल खोलने के निर्देश के बावजूद दिल्‍ली में फिलहाल ये बंद रहेंगे। उपराज्‍यपाल अनिल बैजल ने फिलहाल दिल्‍ली में सिनेमा हॉल और स्‍कूल को खोलने की अनुमति नहीं दी है।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Thu, 01 Oct 2020 06:20 PM (IST) Updated:Thu, 01 Oct 2020 07:42 PM (IST)
Delhi Unlock 5 Guidelines: दिल्‍ली के लिए गाइडलाइन जारी, 31 अक्‍टूबर तक नहीं खुलेंगे सिनेमा हॉल और स्‍कूल
दिल्‍ली में नहीं खुलेंगे सिनेमा हॉल और स्‍कूल।

नई दिल्‍ली, जागरण संवाददाता। Delhi Unlock 5 Guidelines: केंद्र सरकार के अनलॉक पांच के तहत देश में सिनेमा हॉल खोलने के निर्देश के बावजूद दिल्‍ली में फिलहाल ये बंद रहेंगे। उपराज्‍यपाल अनिल बैजल ने फिलहाल दिल्‍ली में सिनेमा हॉल और स्‍कूल को खोलने की अनुमति नहीं दी है। दिल्‍ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने यह निर्णय लिया है कि दिल्‍ली में सभी पाबंदियां 31 अक्‍टूबर तक यथावत रहेंगी। इस कारण यहां स्‍कूल और सिनेमा हॉल नहीं खुलेंगे। वहीं, यह भी निर्णय लिया गया कि एक जोन में प्रतिदिन दो साप्‍ताहिक बाजार लगाने की अनुमति दी जाए। बता दें कि अनलॉक- 5 में दिल्‍लीवासियों को कई और आर्थिक अन्‍य गतिविधियों में छूट मिलेने की उम्‍मीद थी मगर उन्‍हें निराशा मिली है।  

केंद्र का अनलॉक-5  

जानकारी के लिए बता दें कि देश में अनलॉक-5 के लिए केंद्र सरकार ने बुधवार को ही गाइडलाइन जारी कर दी थी। केंद्र सरकार की नई गाइडलाइन के अनुसार अंतरराष्ट्रीय उड़ानों और कंटेनमेंट जोन को छोड़कर पूरे देश में सारी गतिविधियां अगले पंद्रह दिनों में शुरू होंगी। इसके अनुसार 15 अक्टूबर से सिनेमा हॉल खुल सकेंगे। सरकार ने कोरोना के कारण पूरे देश में लॉकडाउन लगा रखा था। इसके बाद अनलॉक की प्रकिया जून शुरू की है तब से अब तक (अनलॉक-5) काफी आर्थिक गतिविधियों को मंजूरी मिली है। इस बार अनलॉक-5 के तहत सरकार ने व्यापार मेला, स्वीमिंग पूल और इंटरटेनमेंट पार्क को कुछ शर्तो के साथ खोलने की अनुमति दी है।  कोरोना के कारण ठप गतिविधियों को शुरू करने के लिए जारी गाइडलाइंस में गृह मंत्रालय ने स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थानों को भी खोलने की अनुमति दे दी है, लेकिन इस पर फैसला राज्यों पर छोड़ दिया गया है। इधर दिल्‍ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने फिलहाल दिल्‍ली में इन्‍हें खोलने पर सहमति नहीं जताई है। 

कंटेनमेंट जोन हुए 2570

इधर, दिल्‍ली में कंटेनमेंट जोन की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। स्थिति यह है कि कंटेनमेंट जोन 2570 हो गए हैं। बुधवार को 65 नए कंटनेमेंट जोन बने। एक दिन पहले 2505 कंटेनमेंट जोन थे।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी