मुस्लिम रीति-रिवाज से दफनाए गए नागरिक का शव वापस आया भारत

केंद्र सरकार की तरफ से स्टैंडिंग काउंसल रिपुदमन भारद्वाज ने न्यायमूर्ति प्रतिबा एम सिंह की पीठ के समक्ष कहा कि बुधवार सुबह अस्थियां भारत पहुंच गई हैं और इसे हिमाचल प्रदेश के ऊना में परिजनों को दे दिया गया है।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 04:55 PM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 04:55 PM (IST)
मुस्लिम रीति-रिवाज से दफनाए गए नागरिक का शव वापस आया भारत
केंद्र सरकार ने एक याचिका पर दिल्ली हाई कोर्ट को किया सूचित

नई दिल्ली [विनीत त्रिपाठी]। केंद्र सरकार ने बुधवार को दिल्ली हाई कोर्ट को सूचित किया कि भारतीय हिंदू नागरिक की अस्थियों को सऊदी अरब से भारत लाया जा चुका है। केंद्र सरकार की तरफ से स्टैंडिंग काउंसल रिपुदमन भारद्वाज ने न्यायमूर्ति प्रतिबा एम सिंह की पीठ के समक्ष कहा कि बुधवार सुबह अस्थियां भारत पहुंच गई हैं और इसे हिमाचल प्रदेश के ऊना में परिजनों को दे दिया गया है। इस पर पीठ ने कहा कि यह परिवार के लिए बड़ी राहत की खबर है और वे अब हिंदू रीति-रिवाज से अंतिम संस्कार कर सकेंगे।

सऊदी अरब में एक हिंदू का मुस्लिम रीति-रिवाज से किया था अंतिम संस्कार

पीठ ने इस दौरान सऊदी प्रशासन के साथ ही अवशेष वापस लाने के लिए विदेश मंत्रालय में काउंसलर, पासपोर्ट और वीजा (सीपीवी) प्रभाग के निदेशक विष्णु कुमार शर्मा द्वारा किए गए प्रयासों की सराहना की। पीठ ने उक्त टिप्पणी के साथ याचिका का निपटारा कर दिया। भारतीय दूतावास द्वारा अनुवाद में की गई गलती के कारण भारतीय हिंदू संजीव कुमार का सऊदी अरब में मुस्लिम रीति-रिवाज से अंतिम संस्कार किया गया था। संजीव की पत्नी अंजू शर्मा ने पति की अस्थियों को भारत लाने की मांग की थी, ताकि वे उनका हिंदू रीति-रिवाज से अंतिम संस्कार करा सके।

chat bot
आपका साथी